Patwar 2019 : संभावना को बदलें सुनिश्चितता में।

  • utkarsh
  • Jul 28, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, News Hindi, Patwari Exam,
Patwar 2019 : संभावना को बदलें सुनिश्चितता में।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा पटवार भर्ती परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। बोर्ड ने पटवार -2019 भर्ती की नई परीक्षा तिथियाँ 23 व 24 अक्टूबर निश्चित की हैं। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने इस भर्ती में संसोधन के साथ इसे दुबारा जारी किया है, जिसमें 957 पदों की वृद्धि का लाभ भी अभ्यर्थियों को प्राप्त हुआ है। अतः अब 4,615 पदों के स्थान पर 5,378 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। लेकिन दोस्तों बढ़ते पदों की संख्या के साथ प्रतिभागियों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। इस बात की गंभीरता को भी समझना होगा। हालाँकि एक वर्ष से अधिक का समय छात्रों को तैयारी के लिए मिल पाया है, जिसमें छात्रों ने पाठ्यक्रम का अच्छे से दाेहराव कर लिया होगा और उनके चयन की संभावना भी बढ़ गई होगी। उत्कर्ष अपने छात्रों से अनुरोध करता है इस संभावना को सुनिश्चितता में बदलने के लिए मॉडल पेपर हल करते रहें जिससे परीक्षा का डर खत्म हो जाए। 

इस विकल्प को ध्यान में रखते हुए उत्कर्ष क्लासेस ने छात्रों के लिए यह व्यवस्था की है और पहली बार प्रयास करने वाला छात्र भी सफलता के शत प्रतिशत के आंकड़े को छूने की हिम्मत दिखा पाएगा। पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद छात्र किस तरह से अभ्यास करें।

इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे उत्कर्ष द्वारा प्रदत्त पटवार के लिए बेहतर विकल्पों के बारे में –

  1. 5 फ्री मॉडल पेपर – उत्कर्ष क्लासेज द्वारा पटवार के लिए आपकी तैयारी को बेहतर बनाने के कार्य में पहल करते हुए 5 मॉडल पेपर नि:शुल्क उपलब्ध करवाए गए हैं। इन मॉडल पेपर्स का हल भी वीडियो व्याख्यान के रूप में उत्कर्ष के विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रश्न-वार करवाया गया है। इन 5 फ्री मॉडल पेपर का लाभ लेने के लिए Introduction of Patwar Course ई-बुक को उत्कर्ष एप लाइब्रेरी में निःशुल्क जोड़ें। 
  2. MCQ बैच – विशेष बहुविकल्पात्मक प्रश्न (MCQ) से युक्त इस ऑनलाइन कोर्स को विद्यार्थियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इस MCQ बैच के अंतर्गत सभी विषयों के विशेषज्ञों द्वारा प्रतिदिन 5 घंटे लाइव क्लासेस बहुविकल्पात्मक प्रश्न (MCQ) पर आधारित रहेंगी, ताकि पटवार के विद्यार्थी सम्पूर्ण कोर्स का अल्प समय में रिवीजन कर सकें और अपनी तैयारी को और बेहतर कर सकें। इस बैच के अन्तर्गत प्रत्येक रविवार को साप्ताहिक टेस्ट का भी आयोजन किया जाएगा। लाइव कक्षा पूर्ण होने के बाद रिकॉर्डेड वीडियो उपलब्ध रहेंगे। व्याख्या सहित MCQ,  Practice व Learn के रूप में 48 घंटों के अंदर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस बैच का लाभ लेने हेतु आप Patwar (MCQ Batch) Online Course ई-बुक को एप लाइब्रेरी में जोड़ सकते हैं। 
  3. पटवार स्पेशल 13 फ्री मॉडल पेपर –  इस ई-बुक के माध्यम से संपूर्ण पाठ्यक्रम के आधार पर 13 मॉडल पेपर्स नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे। 13 मॉडल पेपर्स की इस टेस्ट सीरीज में प्रत्येक टेस्ट का आयोजन रविवार को किया जाएगा। टेस्ट के बाद संपूर्ण टेस्ट की रैंक, उत्तर सहित विस्तृत व्याख्या हल भी प्राप्त होगा। इस टेस्ट सीरीज को My Library में शामिल करने के बाद ये टेस्ट Utkarsh App के live Test section में दिनांक के अनुसार आपको दिखेंगे। इन 13 मॉडल पेपर्स का फ्री में लाभ लेने के लिए Patwar Special 13 Free Model Paper ई-बुक को अपनी उत्कर्ष एप लाइब्रेरी में शामिल करें।
  4. Patwar 50 Model Test Series 2021 – परीक्षा के स्तर और संपूर्ण पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए ये प्रश्न-पत्र बेशक आपकी तैयारी को और अधिक मजबूत कर देंगे। इन 50 मॉडल पेपर्स में कुल 6100 प्रश्न विस्तृत व्याख्या सहित उपलब्ध करवाए जाएंगे। गणित, रीज़निंग और कंप्यूटर के प्रश्नों का वीडियो सॉल्यूशन विषय-विशेषज्ञों द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि छात्र बखूबी से समझ सकें। आज से ही Patwar 50 Model Test Series 2021 को उत्कर्ष एप में जोड़ कर परीक्षा का अभ्यास शुरू कर सकते हैं।

उपर्युक्त संपूर्ण अध्ययन सामग्री हमारे विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई है, अतः इन मॉडल पेपर्स और MCQ बैच के प्रश्नों को परीक्षा के स्तर के अलावा अधिक महत्त्वपूर्ण होने की दृष्टि से बनाया गया है। छात्रहित में निरंतर कार्यरत उत्कर्ष ने इन अध्ययन माध्यमों को नि:शुल्क और नाममात्र की फीस में उपलब्ध कराया है ताकि अधिक से अधिक छात्र लाभान्वित हो सकें। पटवार से सबंधित अपने संशयो को दूर करने के लिए कमेंट बॉक्स में अपने प्रश्न हमारे साथ साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.