करेंट अफेयर्स – 7 सितंबर 2021

  • utkarsh
  • Sep 07, 2021
  • 2
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 7 सितंबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

Morning Consult Global Ratings में पीएम मोदी शीर्ष पर :-

हाल ही में जारी Morning Consult Global Ratings में पीएम मोदी पहले स्थान पर है। अमेरिकी आधारित ग्लोबल लीडर अप्रूवल ट्रैकर “मॉर्निंग कंसल्ट” के अनुसार इस सर्वेक्षण में शामिल दुनिया के 13 नेताओं में से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की Approval rating सबसे अधिक है।

सर्वेक्षण के ये आँकड़े प्रति सप्ताह अपडेट किए जाते हैं। इसमें पीएम मोदी को 70% की Approval rating मिली। जिसके साथ उन्होंने 12 देशों के नेताओं को पीछे छोड़ दिया है। इसमें मेक्सिको, इटली, जर्मन, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्रिटेन, ब्राजील आदि शामिल हैं। 

एंजेलिना जोली की बुक “Know Your Rights and Claim Them: A Guide for Youth” –

हाल ही में हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलिना जोली ने अपनी बुक “Know Your Rights and Claim Them: A Guide for Youth” पब्लिश की है। इस पुस्तक को एंजेलिना के साथ एमनेस्टी इंटरनेशनल और मानवाधिकार वकील गेराल्डिन वान ब्यूरेन क्यूसी ने संयुक्त रूप से मिल कर लिखा है।

एंजेलिना की यह किताब पूरी दुनिया के बच्चों और युवाओं को उनके अधिकारों के बारे में अभिज्ञ करेगी।

वीर संघवी की पुस्तक “ए रूड लाइफ: द मेमोयर”

देश के जाने-माने पत्रकारों में से एक वीर सांघवी की नई पुस्तक, पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा ‘ए रूड लाइफ: द मेमोयर’ प्रकाशित की गई। इस किताब के माध्यम से लेखक ने भारतीय पत्रकारिता में अपने करियर के विचार और अनुभव साझा किए हैं। इसमें उन्होंने अपना व्यक्तिगत जीवन, अभिनेताओं, राजनेताओं, मशहूर हस्तियों और बिचौलियों की कहानियाँ शामिल की है।

प्लास्टिक समझौता (Plastics Pact) –

दिनांक 3 सितंबर, 2021 को भारत ने Plastics Pact लॉंच किया है। ऐसा करने वाला भारत पहला एशियाई देश बन गया है।

इस प्लेटफॉर्म को WWF India ने Confederation of Indian Industry (CII) के सहयोग से विकसित किया है। CII द्वारा आयोजित 16वें सस्टेनेबिलिटी समिट में भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त अलेक्जेंडर एलिस ने इसे लॉंच किया है।

लक्ष्य –

  • नए स्वरूप के साथ अनावश्यक प्लास्टिक पैकजिंग को ख़त्म करना। 
  • प्लास्टिक पैकेजिंग के पुनर्चक्रण को अधिक बढ़ाना।
  • वापिस उपयोग में आ पाए ऐसी प्लास्टिक सामग्री का पैकेजिंग में उपयोग करना।

“आयुष आपके द्वार” अभियान –

आयुष मंत्रालय ने “आयुष आपके द्वार” नाम से एक अभियान शुरू किया है। इस अभियान के माध्यम से एक वर्ष में 75 लाख घरों में औषधीय पौधे वितरित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस अभियान को आजादी के अमृत महोत्सव समारोह के एक हिस्से के रुप में शुरू किया गया  है। केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने मुंबई से इस अभियान का उद्घाटन किया।

इस अभियान के तहत औषधीय पौधों में तेजपत्ता, अशोक, गिलोय, अश्वगंधा, तुलसी, सर्पगंधा, लेमनग्रास, जटामांसी, ब्राह्मी, कालमेघ और आंवला दिए जाएंगे।

एशियाई स्क्वैश महासंघ के नए उपाध्यक्ष – Cyrus Poncha

एशियाई स्क्वैश फेडरेशन (ASF) की 41 वीं वार्षिक आम बैठक के दौरान सर्वसम्मति से साइरस पोंचा (Cyrus Poncha) को ASF का उपाध्यक्ष चुना गया। उपाध्यक्ष बनने से पहले साइरस स्क्वैश रैकेट फेडरेशन ऑफ इंडिया (SRFI) के महासचिव थे।

एशियन स्क्वैश फेडरेशन की स्थापना वर्ष 1980 में हुई थी, इसका मुख्यालय कुआलालंपुर, मलेशिया में स्थित है।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.