करेंट अफेयर्स – 27 अक्टूबर 2021

  • utkarsh
  • Oct 27, 2021
  • 1 comment
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 27 अक्टूबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

‘निपुण’ भारत मिशन के कार्यान्वयन के लिए किया राष्ट्रीय संचालन समिति का गठन –

‘NIPUN’ भारत मिशन को लागू करने के लिए एक राष्ट्रीय संचालन समिति (NSC) का गठन किया गया है। इस NSC की अध्यक्षता केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे और उपाध्यक्ष के रूप में शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी कार्य करेंगी। जुलाई, 2021 में “स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग” द्वारा यह मिशन लॉन्च किया गया। मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता में सार्वभौमिक दक्षता के लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से इस मिशन को शुरू किया गया था। 

NIPUN का अर्थ – National Initiative for Proficiency in Reading with Understanding and Numeracy है।

‘पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन’ लॉन्च –

दिनांक 25 अक्टूबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी, उत्तर प्रदेश में आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन लॉन्च किया। स्वास्थ्य बुनियादी ढाँचे को बढ़ाने हेतु शुरू की गई यह भारत की सबसे बड़ी योजना है, जिसकी कुल लागत 5000 करोड़ रुपये है। यह योजना विशेष रूप से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक स्वास्थ्य के बुनियादी ढाँचे में सुधार के लिए शुरू की गई है, जो ‘राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन’ के अधिशेष कार्य करेगी।

भारत निर्वाचन आयोग ने लॉन्च किया गरुड़ एप –

सभी मतदान केंद्रों की डिजिटल मैपिंग के लिए भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने गरुड़ (Garuda) एप लॉन्च किया है। यह एप चुनाव कार्य को तेजी से तथा स्मार्ट तरीके के साथ पारदर्शी रूप से समय पर पूरा करने में मदद करेगा। इस एप के माध्यम से बूथ स्तर के अधिकारी (BLO) अपने पंजीकृत मोबाइल नंबरों से केंद्र के अक्षांश और देशांतर जैसे डेटा के साथ मतदान केंद्रों की तस्वीरें और स्थान की जानकारी अपलोड करेंगे। यह पेपरलेस तरीके से कार्य करने में भी सहायता करेगा।

भारतीय नौसेना ने ‘Offshore Sailing Regatta’ लॉन्च किया –

आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के एक भाग के रूप में भारतीय नौसेना ने कोच्चि से गोवा तक एक ऑफशोर सेलिंग रेगाटा (Regatta) का आयोजन किया है। यह नौसेना कर्मियों के बीच साहसिक और समुद्री नौकायन की भावना को बढ़ावा देता है। Indian Naval Sailing Association (INSA) की देख-रेख में आयोजित इस कार्यक्रम में छह भारतीय नौसैनिक नौकायन जहाजों की भागीदारी रहेगी, जिसमें चार 40 फुटर और दो 56 फुटर शामिल हैं। ये पोत कोच्चि में नौसेना बेस से गोवा के शुरुआती क्षेत्र तक कुल 360 समुद्री मील की दूरी तय करेंगे।

दादा साहब फाल्के पुरस्कार –

हाल ही में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के 67वें समारोह में फिल्म जगत के सर्वोच्च सम्मान ‘दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड’ से कलाकारों को सम्मानित किया गया। फिल्म इंडस्ट्री में 45 वर्ष तक अपने योगदान के लिए सुपरस्टार रजनीकांत को इस अवार्ड से नवाजा गया। रजनीकांत के अलावा अभिनेता मनोज बाजपेयी, धनुष और बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत को भी सम्मानित किया गया।

कंगना रनौत चौथी बार ‘राष्ट्रीय पुरस्कार’ से सम्मानित हुई है। उन्हें इस बार ‘मण‍िकर्ण‍िका’ और ‘पंगा’ फिल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड दिया गया। मनोज बाजपेयी को ‘भोंसले’ के लिए और साउथ स्टार धनुष को तमिल मूवी ‘असुरन’ में अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड प्रदान किया गया।

बेस्ट हिंदी फिल्म के लिए सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म ‘छ‍िछोरे’ को चुना गया, इस फिल्म को रजत कमल अवॉर्ड से सम्मान‍ित किया गया। इसके अलावा गायक B Praak को अपने गाने ‘तेरी मिट्टी’ के लिए रजत कमल प्रदान किया गया। ये अवॉर्ड भारत के उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा दिए गए।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) की चौथी महासभा का आयोजन किसकी अध्यक्षता में संपन्न हुआ?

उत्तर – आर.के. सिंह (R.K. Singh)

  • हाल ही में दिनांक 18 अक्टूबर से 21 अक्टूबर, 2021 के बीच International Solar Alliance की चौथी महासभा का आयोजन केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह की अध्यक्षता में किया गया।

ISA की चौथी महासभा में इन प्रमुख पहलुओं पर विचार विमर्श किया गया –

  • वन सन वन वर्ल्ड वन ग्रिड (OSOWOG) पहल का संचालन
  • मिश्रित वित्तीय जोखिम को कम करने की सुविधा के लिए स्वीकृति
  • निजी क्षेत्र की भागीदारी के लिए रणनीति।
2. हाल ही में किस राज्य ने ‘प्रशासन गाँव के संग’ अभियान शुरू किया?

उत्तर – राजस्थान

  • राज्य सरकार ने यह अभियान दूर क्षेत्र के गाँवों तक सरकारी सेवाएँ पहुँचाने के लिए यह अभियान शुरू किया है।
  • यह अभियान 17 दिसंबर, 2021 तक चलाया जाएगा, जिसमें स्थानीय प्रशासन के 22 विभागों के अधिकारी, आवेदकों को मौके पर समाधान प्रदान करने के लिए अपनी उपस्थिति देंगे।
  • डिजिटल प्रक्रियाओं से अपरिचित लोगों के लिए यह अभियान फायदेमंद रहने वाला है। इस अभियान में भूमि विलेख आवंटन व हस्तांतरण और विभिन्न प्रमाण पत्र जारी करने जैसी सेवाओं के साथ अभियान में मौसमी बीमारी नियंत्रण और जन जागरूकता जैसी सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल भी शामिल होगी।
3. भारतीय भारोत्तोलन महासंघ (IWLF) के अध्यक्ष कौन है?

उत्तर – सहदेव यादव (Sahdev Yadav)

  • IWLF के अध्यक्ष पद पर सहदेव यादव सर्वसम्मति से नियुक्त किए गए हैं। यादव पहले IWLF के पूर्व महासचिव पद पर कार्यरत थे।
  • IWLF के महासचिव पद पर एस.एच. आनंदे गौड़ा (S.H. Anande Gowda) और कोषाध्यक्ष के रूप में नरेश शर्मा की नियुक्ति की गई।
  • यह चुनाव दिल्ली जिला न्यायालय के रिटर्निंग ऑफिसर नरिंदर पॉल कौशिक द्वारा कराया गया। इस चुनाव में 10 नए उपाध्यक्ष, 4 संयुक्त सचिव और 7 कार्यकारी समिति के सदस्य भी चुने गए।
4. गरीब आदिवासी परिवारों को लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कौन-सी योजना शुरू की जाएगी?

उत्तर – मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना

  • दिनांक 19 अक्टूबर, 2021 की बैठक में राज्य के मंत्रिमंडल ने इस योजना को शुरू करने का फैसला लिया, जो नवंबर, 2021 से शुरू की जाएगी।
  • 16 जिलों के 74 विकास खंडों के लगभग 7511 गाँवों के आदिवासी परिवारों को लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से यह योजना शुरू करने का फैसला लिया गया है।
5. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के अध्यक्ष कौन हैं?

उत्तर – ए. बालासुब्रमण्यम (A. Balasubramanian)

  • आदित्य बिड़ला सन लाइफ एसेट मैनेजमेंट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) ए. बालासुब्रमण्यम को ‘एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया’ के अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया है। बालासुब्रमण्यम, से पहले नीलेश शाह AMFI के अध्यक्ष पद पर कार्यरत थे, वे कोटक म्यूचुअल फंड के प्रबंध निदेशक है।
  • दिनांक 22 अगस्त, 1995 को एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया की स्थापना की गई, इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.