करेंट अफेयर्स – 20 अक्टूबर 2021

  • utkarsh
  • Oct 20, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 20 अक्टूबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

विश्व खाद्य दिवस (WFD) –

प्रतिवर्ष 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस (World Food Day) पूरे विश्व में मनाया जाता है। यह दिवस वर्ष 1945 में संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (FAO) की स्थापना को भी चिह्नित करता है। इस दिवस का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर भुखमरी को खत्म करना है। यह दिन इस बात पर विशेष केंद्रित है कि भोजन एक बुनियादी और मौलिक मानवाधिकार है। 

वर्ष 2021 के लिए इस दिवस की थीम – “Our actions are our future- Better production, better nutrition, a better environment and a better life” है।

BPCL की ऑटोमेटेड फ्यूलिंग टेक्नोलॉजी ‘UFill’ लॉन्च

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने अपने ग्राहकों के लिए ईंधन भरने हेतु “यूफिल (UFill)” नामक एक ऑटोमेटेड फ्यूलिंग टेक्नोलॉजी शुरू की है। इस तकनीकी द्वारा BPCL ने अपने ग्राहकों को ईंधन भरने पर नियंत्रण प्रदान करके एक तेज, सुरक्षित और स्मार्ट अनुभव प्रदान करने का प्रयास किया है।

इस तकनीक को फिलहाल देश के 65 शहरों में लॉन्च किया गया है। इसे आने वाले समय में अन्य शहरों में भी लॉन्च किया जाएगा। इसका उपयोग किसी भी भुगतान एप के माध्यम से किया जा सकता है। इसमें अग्रिम भुगतान के साथ शेष राशि को बैंक में डिपाजिट करने की सुविधा भी दी गई है।

“हुनर हाट” में स्थापित होगी विश्वकर्मा वाटिका

हाल ही में भारत सरकार ने प्रत्येक “हुनर हाट (Hunar Haat)” पर “विश्वकर्मा वाटिका” स्थापित करने का निर्णय लिया है। सरकार ने यह निर्णय कारीगरों और शिल्पकारों के सदियों पुराने कौशल की बदौलत निर्मित भारत की गौरवमयी विरासत की रक्षा, संरक्षण और बढ़ावा देने के लिए लिया है। आर्किटेक्ट्स के भगवान के रूप में पूजे जाने वाले हिन्दू देवता “विश्वकर्मा” से यह नाम लिया गया है। दिनांक 16 अक्टूबर से 25 अक्टूबर, 2021 तक रामपुर, उत्तर प्रदेश के “हुनर हाट” में पहली “विश्वकर्मा वाटिका” स्थापित की जा रही है।

दिनांक 16 अक्टूबर, 2021 को इस वाटिका का उद्घाटन केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा किया गया। यह पहल देश के कुशल कारीगरों, मूर्तिकारों, राजमिस्त्रियों, लोहारों, बढ़ई, कुम्हारों और अन्य कारीगरों को सिंगल स्टॉप प्लेस प्रदान करेगी। इससे भारत की पारंपरिक कला तथा शिल्प व हस्तनिर्मित स्वदेशी उत्पादों का लाइव प्रदर्शन किया जा सकेगा।

विश्व छात्र दिवस (World Student’s Day) –

विश्व छात्र दिवस प्रतिवर्ष 15 अक्टूबर को भारत के पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। वर्ष 2010 में संयुक्त राष्ट्र संगठन (UNO) ने शिक्षा और विद्यार्थियों के लिए किए गए डॉ. कलाम के प्रयासों को प्रतिग्रहीत करते हुए इस दिन को चिह्नित किया था।

वर्ष 2021 के विश्व छात्र दिवस की थीम – “Learning for people, planet, prosperity and peace“.

ग्रामीण महिलाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

हर साल 15 अक्टूबर को विश्व स्तर पर ग्रामीण महिलाओं का दिवस मनाया जाता है। ग्रामीण परिवारों और समुदायों की स्थिरता सुनिश्चित करने, ग्रामीण आजीविका में सुधार और समग्र कल्याण में महिलाओं और लड़कियों की महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है। दिनांक 18 दिसंबर, 2007 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने यह दिन घोषित किया, जिसे वर्ष 2008 में पहली बार मनाया गया। इस वर्ष यह दिवस ‘Rural women cultivating good food for all’ थीम के तहत मनाया गया।

भारत में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा कृषि में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी को बढ़ाने के लिए वर्ष 2016 से इस दिन को राष्ट्रीय महिला किसान दिवस के रूप में चिह्नित किया गया है।

पीएम ने राष्ट्र को समर्पित किए 7 नए रक्षा सार्वजनिक उपक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुध निर्माणी बोर्ड (OFB) से बने सात नए रक्षा सार्वजनिक उपक्रम राष्ट्र को समर्पित किए हैं। दिनांक 01 अक्टूबर, 2021 को 200 साल पुराने आयुध निर्माणी बोर्ड के विघटन के प्रभाव से इन 7 नई कंपनियों का गठन हुआ। इस बोर्ड के अंतर्गत 41 निर्माणी और 9 सहायक निकाय थे। यह बोर्ड वर्तमान में रक्षा मंत्रालय की अधीनस्थ एक इकाई है, जो तीनों सशस्त्र सेनाओं और अर्धसैनिक बलों को महत्त्वपूर्ण हथियार और गोला-बारूद की आपूर्ति करती है।

सात नए रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों में शामिल –

  • मुनिशन इंडिया लिमिटेड
  • आर्मर्ड व्हीकल्स निगम लिमिटेड
  • एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड
  • ट्रूप कम्फर्ट्स लिमिटेड
  • यंत्र इंडिया लिमिटेड
  • इंडिया ऑप्टेल लिमिटेड 
  • ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. पीएम फसल बीमा योजना के सीईओ पद पर किसे नामित किया गया?

उत्तर – रितेश चौहान

  • कृषि और किसान कल्याण विभाग के तहत प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के संयुक्त सचिव और कृषि के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में वरिष्ठ अधिकारी रितेश चौहान को नियुक्त किया गया।
  • वे हिमाचल प्रदेश कैडर के 2005 बैच के IAS अधिकारी है।
2. अंडर-17 महिला विश्व कप फीफा – 2022 के शुभंकर का नाम क्या है?

उत्तर – इभा (Ibha)

  • फीफा ने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर भारत के 2022 अंडर-17 महिला विश्व कप के आधिकारिक शुभंकर “इभा (Ibha)” का अनावरण किया।
  • दिनांक 21 मई 1904 में फीफा की स्थापना की गई। इसका मुख्यालय ज्यूरिक, स्विट्जरलैंड में स्थित है।
  • वर्तमान में ‘जियानी इन्फेंटिनो (Gianni Infantino)’ फीफा के अध्यक्ष है।
3. अंतर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस सर्वप्रथम कब मनाया गया?

उत्तर – वर्ष 1989

  • प्रतिवर्ष 13 अक्टूबर को यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व स्तर पर मनाया जाता है।
  • इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस का विषय – “International cooperation for developing countries to reduce disaster risk and disaster losses” है।
4. हाल ही में दुनिया की पहली सेल्फ-ड्राइविंग ट्रेन किस देश ने लॉन्च की?

उत्तर – जर्मनी

  • जर्मन रेल ऑपरेटर ड्यूश बहन (Deutsche Bahn) और औद्योगिक समूह, सीमेंस (Siemens) के संयुक्त प्रयास से दुनिया की पहली सेल्फ-ड्राइविंग ट्रेन विकसित की गई।
  • जर्मनी के हैम्बर्ग (Hamburg) शहर में इस ट्रैन को लॉन्च किया गया था।
5. ऊर्जा मंत्रालय के तहत किस संयुक्त उद्यम के CEO पद पर अरुण कुमार मिश्रा को नियुक्त किया गया?

उत्तर – एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL)

  • लगभग 74,000 करोड़ रूपये के अनुमानित मूल्य वाली यह ऊर्जा सेवा कंपनी भारत के ऊर्जा दक्षता बाजार में प्रवेश करने वालों में से एक है। 
  • पूरे विश्व में सबसे बड़ा घरेलु प्रकाश कार्यक्रम EESL के द्वारा चलाया जा रहा है।
  • वर्ष 2009 में इसकी स्थापना की गई थी और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।
  • के. श्रीकांत EESL के अध्यक्ष है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.