पटवारी के लिए संस्कृति, भूगोल, और इतिहास की तैयारी के लिए टिप्स

  • utkarsh
  • Dec 23, 2020
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Patwari Exam,
पटवारी के लिए संस्कृति, भूगोल, और इतिहास की तैयारी के लिए टिप्स

भारतीय राजस्व प्रणाली भारत गणराज्य में सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक है। इसका आधार देश के ग्रामीण क्षेत्रों से उठता है और उपरोक्त से संबंधित सभी गतिविधियों के रिकॉर्ड रखने को अत्यंत महत्वपूर्ण बनाता है। पटवारी जमीनी स्तर पर रिकॉर्ड रखने के लिए महत्वपूर्ण कारक है इसलिए पटवारी की नौकरी बहुत महत्व रखती है।

पटवारी बनने के इस अवसर को पाने के लिए राज्य स्तर पर  हर साल आयोजित प्रतियोगी परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा। हर राज्य में इस परीक्षा के संचालन के लिए अलग-अलग बोर्ड है और उम्मीदवारों के परीक्षण के लिए अलग-अलग पाठ्यक्रम हैं। ज्ञान के संदर्भ में एक पटवारी की भूमिका अत्यधिक मांग में है, इसलिए, उसका पाठ्यक्रम बहुत विशाल है। संस्कृति, भूगोल और इतिहास सूची में सबसे ऊपर है, क्योंकि वे उस नींव को रखते हैं जिस पर एक पटवारी काम करता है। इन विषयों के बारे में अधिक जानने के लिए और इन युक्तियों के साथ उन्हें मास्टर करने के तरीके के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

संस्कृति

अपने आप को किताबी ज्ञान में न बांधें – संस्कृति को सीखने के लिए खुद को किताबों तक सीमित न रखें।  इसे केवल एक पुस्तक में ग्रंथों को पढ़कर नहीं सीखा जा सकता है। संस्कृति वह तरीका है जिससे लोग अपना जीवन जीते हैं और इसे पूर्ण रूप से तभी जाना जा सकता है जब इसे अनुभव किया जाए।

वजह जाने – हर संस्कृति के कुछ रीति-रिवाज और परंपराएं हैं जिनके कारण के पीछे एक कहानी जुड़ी हुई है। अगर आपको किसी परंपरा के पीछे की आधार कहानी का पता चल जाए, तो आप इसे बेहतर और गहराई से समझ पाएंगे। यह व्यापक रूप से सीखने में आपकी सहायता करेगा और आपके ज्ञान का विस्तार करेगा।

चर्चाओं में भाग लें – चर्चाएँ निश्चित विषय के नए परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में आपकी हमेशा मदद करेंगी। उन विषयों पर चर्चा करना जो आपने अभी पढ़े हैं, उसी विषय के नए संस्करण खोलेंगे जो आपने पढ़ा है। यह आपको अपनी मानसिकता का विस्तार करने और इसे अधिक ग्रहणशील बनाने में मदद करेगा।

इतिहास

भ्रमित न हों – अपनी तैयारी और टॉपिक को अछि तरह समझें। बहुत से लेखकों को पढ़ने से बचें। किसी विषय पर पूरी तरह से एक ही किताब से पढ़ें या यदि आवश्यक हो, तो दो (वह भी केवल सबसे महत्वपूर्ण विषयों के लिए) और तब तक दूसरी पुस्तक पर ना जाएं जब तक पहले वाली पूरी नहीं हो जाती।

महत्वपूर्ण घटनाओं को पहचाने – यदि कोई ऐतिहासिक घटना राष्ट्रीय चर्चाओं में अपना रास्ता बनाती है, तो उसे और अधिक ध्यान से देखें और हाल की घटनाओं के साथ बिंदुओं को जोड़ने का प्रयास करें। उन विषयों के बिंदुओं पर ध्यान दें जो चर्चाओं के माध्यम से पुनर्जीवित हुए हैं।

सही चीजों पर ध्यान केंद्रित करें – घटनाओं, अवधि या जगह पर ध्यान केंद्रित न करें, बल्कि घटना के पीछे के कारण और ऐतिहासिक घटना की शुरुआत पर ध्यान केंद्रित करें। अवधि और स्थान ज्यादातर घटनाओं में संदर्भ के रूप में काम करते हैं।

भूगोल

जो आप अपने आसपास पढ़ते हैं, उससे संबंधित हैं – अखबार पढ़ते समय, आप अपने आसपास हो रही विभिन्न प्राकृतिक घटनाओं, आपदाओं आदि के बारे में जानते हैं। इसे अपनी पाठ्य पुस्तकों में पढ़ी गई बातों से संबंधित करें। इस तरह आप भूगोल के साथ-साथ करेंट अफेयर्स के लिए भी तैयार होंगे।

इतिहास, अर्थशास्त्र और अन्य विषयों के लिए भूगोल से संबंधित है – भूगोल इतिहास, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान आदि जैसे अन्य सभी विषयों से संबंधित है। जब आप अर्थशास्त्र पढ़ रहे होते हैं, तो आप उस शहर के बारे में पढ़ सकते हैं जो कच्चे तेल का सबसे बड़ा उत्पादक है, जिसमें राज्य की आय का सबसे बड़ा हिस्सा है। उसी तरह से, आप इतिहास के विषयों में बहुत अधिक भौगोलिक जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। अपने ज्ञान को मजबूत करने के लिए इन विषयों को सहसंबद्ध करने का प्रयास करें।

स्मरणोकारी शब्दों का उपयोग करें – आप अपने सीखने को आसान बनाने के लिए स्मरणोकारी शब्दों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए

मध्य अमेरिकी देशों (उत्तर और दक्षिण अमेरिका के बीच स्थित देश) को याद करने के लिए 

Mexico, Guatemala, Belize, El Salvador, Honduras, Nicaragua, Costa Rica, Panamá, 

(Together, they form the shape of an elephant’s trunk.)

My Great Big Elephant Has No CRitical Problems.

हिमालय पर्वतमाला को ऊपर से नीचे याद करने के लिए 

Karakoram, Zaskar, Pirpanjal, Dauladhar, Shiwalik, 

Kal (Z)Jana Padega Desh Se

हिमालय के मुख्य दर्रे को याद करने के लिए 

1. Sikkim – Nathu La, Jelep La

Nathuram Sikkim Jail Gaya

2. Himachal Pradesh – Rohtang Pass, Bara-lacha Pass, Shipki Pass

Himesh aur Rohit barah baje shipki gaya

3. Arunachal Pradesh – Diphu Pass, Sela Pass, Bomdi La

Dipu was sent to Bombay.

सबसे बड़े से लेकर सबसे छोटे तक के महासागरों को याद करने के लिए 

Pacific Ocean, Atlantic Ocean, Indian Ocean, Southern Ocean, Arctic Ocean

PAISA

पटवारी परीक्षा के लिए संस्कृति, इतिहास और भूगोल के तहत महत्वपूर्ण विषय

  • राजस्थान के इतिहास की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ।
  • राजस्थान की प्रशासनिक व्यवस्था, राजपाल, राज्य विधानसभा, उच्च न्यायालय, राजस्थान लोक सेवा आयोग, जिला प्रशासन, राज्य मानवाधिकार आयोग, राज्य निर्वाचन आयोग, लोकायुक्त, राज्य सूचना आयोग, सार्वजनिक नीति
  • सामाजिक-सांस्कृतिक मुद्दे
  • स्वतंत्रता आंदोलन, जन जागरूकता और राजनीतिक एकीकरण।
  • लोक कला, पेंटिंग और हस्तशिल्प और वास्तुकला।
  • मेले, त्यौहार, लोक संगीत और लोक नृत्य।
  • राजस्थानी संस्कृति और विरासत साहित्य
  • राजस्थान के धार्मिक आंदोलन, संत और भगवान
  • महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल
  • राजस्थान की प्रमुख हस्तियां

Leave a Reply

Your email address will not be published.