राजस्थान SI परीक्षा 2021 के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

  • utkarsh
  • Jul 08, 2021
  • 0
  • Blog Hindi, Competitive Exam, sub inspector,
राजस्थान SI परीक्षा 2021 के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टर की परीक्षा 04 सितम्बर, 2021 को होना सुनिश्चित की गई है। इस परीक्षा भर्ती में शामिल पाठ्यक्रम के अनुसार सबसे अच्छी किताबों का चयन आपको परीक्षा की तैयारी में एक कदम आगे रख सकता है। 

लेकिन बाजार में हर विषय पर कई पुस्तकें मौजूद हैं। ऐसे में कौन सी पुस्तकें बेहतरीन रहेंगी ? ये सवाल हमेशा उम्मीदवार को परेशान करता है। 

लेकिन, अब यह चिंता हम पर छोड़ दीजिए। क्योंकि आपकी इस उलझन को सुलझाने के लिए हमने उत्कर्ष इंस्टिट्यूट के एक्सपर्ट्स द्वारा चुनी गई सबसे बेहतरीन किताबों की सूची विषयवार बनाई है। जिनसे आप परीक्षा की तैयारी बिना किसी विलंभ के शुरू कर सकते हैं। 

राजस्थान SI परीक्षा 2021 के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

राजस्थान SI परीक्षा के नए पाठ्यक्रम के अनुसार नीचे  विषयवार पुस्तकों की सूची दी गई है। 

राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टर सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान 

पुस्तक का नाम लेखक प्रकाशन विवरण 
राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टर कांति जैन महावीर जैन अंशुल जैन मनु प्रकाशन यह पुस्तक राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टर परीक्षा के सभी विषयों को कवर करती है। यह पुस्तक परीक्षा पाठ्यक्रम के हर एक टॉपिक को संक्षेप में पूरा करती है।
राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टरएन.एम. शर्मा सिखवाल प्रकाशन यह पुस्तक सब-इंस्पेक्टर परीक्षा के मॉडल पेपर के साथ आती है। यह राजस्थान सामान्य ज्ञान के हर एक विषय को पूरी तरह कवर करती है।
सामान्य अध्ययन मनोहर पांडेअरिहंत प्रकाशन अरिहंत प्रकाशन की तरफ से आने वाली इस पुस्तक में सामान्य ज्ञान के हर टॉपिक को अच्छे से कवर किया गया है। 
एनसाइक्लोपीडिया सामान्य विज्ञान अरिहंत अरिहंत प्रकाशन यह पुस्तक संघ लोक सेवा आयोग और राज्य लोक सेवा आयोग और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के सामान्य विज्ञान को कवर करती है। यह NCERT विज्ञान पुस्तकों पर आधारित है। साथ ही इसमें 1000 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का समावेश किया गया है। 
राजस्थान समसामयिकी उत्कर्ष क्लासेस यह  पुस्तक  राजस्थान समसामयिकी पर आधारित है।  इसमें राजस्थान राज्य से सम्बंधित प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों को समाहित किया गया है। 

राजस्थान पुलिस SI हिन्दी

पुस्तक का नामलेखकप्रकाशनविवरण
व्यावहारिक सामान्य हिन्दी डॉ. राघव प्रकाश पिंक सिटी प्रकाशन यह पुस्तक देश में आयोजित होनेवाली हर-एक प्रतियोगी परीक्षा जिसमें हिन्दी विषय सम्मिलित हो,उसके लिए एक सम्पूर्ण पुस्तक है। 
सम्पूर्ण हिन्दी व्याकरण और रचना डॉ. अरविन्द कुमार लुसेंट प्रकाशन हिन्दी व्याकरण से सम्बन्धित सभी विषयों को इस पुस्तक में सम्मिलित किया गया है। राज्य लोक सेवा आयोग औरराजस्थान कर्मचारी बोर्ड द्वारा आयोजित सभी परीक्षाओ के लिए यह पुस्तक प्रामाणिक है।

राजस्थान पुलिस SI तर्कशक्ति, सामान्य योग्यता और गणित 

पुस्तक का नामलेखकप्रकाशनविवरण
तर्कशक्ति परीक्षण एस. चंद डॉ. आर. एस. अग्रवाल एस. चंद प्रकाशन तर्कशक्ति परीक्षण आर.एस.अग्रवाल द्वारालिखी गयी रीजनिंग की सबसे सबसे अच्छी पुस्तक है। इसमे तर्कशक्ति के हर टॉपिक को कवर किया गया है। यह सिर्फ सब-इंस्पेक्टर ही नहीं बल्कि देश-भर में आयोजित होने वाली सभी परीक्षाओं जिनमें रीजनिंग विषय सम्मिलित है, के लिए पर्याप्त किताब है।  
संख्यात्मक अभियोग्यता डॉ. आर. एस. अग्रवालदीपक अग्रवाल विकास अग्रवाल एस. चंद प्रकाशनयह पुस्तक विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे –बैंक पी.ओ एस.एस.सी प्रारम्भिक परीक्षा रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा पुलिस सब-इंस्पेक्टर परीक्षा के गणित विषय के लिएसबसे अच्छी पुस्तक है। 

पुस्तके चयन करते समय ध्यान देने योग्य बातें 

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे अहम कदम है, उस परीक्षा के पाठ्यक्रम को देखते हुए बाज़ार में उपलब्ध सबसे अच्छे प्रकाशन और लेखक की पुस्तकों को खरीदना, क्योंकि पुस्तकें ही किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को पास करने की सबसे बड़ी कुँजी हैं। 

बाज़ार में प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बन्धित पुस्तकों की भरमार है, जिसके कारण बहुत बार परीक्षार्थी खुद को भ्रमित महसूस करता है और उन किताबों में प्रामाणिक जानकारी के आभाव में परीक्षार्थी स्वयं को ठगा सा महसूस करता है। 

किसी भी पुस्तक को खरीदते समय उसके लेखक की योग्यता और पढ़ाने का अनुभव जरुर देखना चाहिए।  लेखक की मौलिकता के आधार पर ही पुस्तकों का चयन करना चाहिए। 

  • किसी भी परीक्षा के लिए पुस्तक खरीदने से पहले उस परीक्षा के पाठ्यक्रम को जरुर देखें, उसके हिसाब से ही पुस्तकों का चयन करें।
  • बाज़ार में बहुत बार भ्रामक नाम से किताबों को बेचा जाता है। उनसे बचने के लिए हमेशा अच्छे प्रकाशन की किताब को ही तवज्जो दें।
  • प्रतियोगी परीक्षा की पुस्तक को खरीदने से पहले उसके विषय की गहराई के साथ-साथ उसमें विषय को समझाने के लिए ग्राफ, तालिकाएँ, रेखाचित्र, मानचित्र आदि की जाँच भी कर लें।
  • हमेशा प्रकाशन तिथि को देखकर ही पुस्तकों का चयन करें क्योंकि हर साल पाठ्यक्रम में बदलाव होता रहता है इसलिए हमेशा नये साल के प्रकाशन की पुस्तकों को खरीदें। 

राजस्थान SI परीक्षा-2021 की तैयारी के लिए हमारे संस्थान उत्कर्ष क्लासेस  का राजस्थान सब इंस्पेक्टर कोर्स देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।  

अगर आप इस बात को लेकर उलझन में है कि परीक्षा की तैयारी कहाँ से शुरू करें तो हमारा ब्लॉग  “राजस्थान SI कोर्स की तैयारी कैसे करें “ पढ़ें। 

आपको हमारा यह ब्लॉग कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएँ।

हम आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.