करेंट अफेयर्स – 17 सितंबर 2021

  • utkarsh
  • Sep 17, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs,
करेंट अफेयर्स – 17 सितंबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

इसरो के साथ “स्काईरूट एयरोस्पेस” का समझौता

Skyroot Aerospace ने औपचारिक रूप से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ एक समझौते के तहत प्रवेश करने वाली पहली प्राइवेट कंपनी बन गई है। Skyroot Aerospace एक अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी स्टार्टअप है, जो हैदराबाद में स्थित है।

इस समझौते पर इसरो के वैज्ञानिक सचिव और अंतरिम IN-SPACe समिति के अध्यक्ष आर. उमामहेश्वरन और स्काईरूट एयरोस्पेस के सीईओ पवन चंदना ने हस्ताक्षर किए।

Skyroot Aerospace के बारे में –

  • यह ISRO के पूर्व वैज्ञानिकों द्वारा स्थापित है।
  • ये छोटे उपग्रहों को अंतरिक्ष में ले जाने के लिए रॉकेट की Vikram श्रृंखला का निर्माण कर रही है।
  • इस स्टार्टअप ने कलाम -5 नामक अपने ठोस प्रणोदन रॉकेट इंजन का पहले ही परीक्षण कर लिया है।
  • इसके विक्रम श्रृंखला का पहला प्रक्षेपण यान, विक्रम -1, वर्ष 2022 में लॉन्च होगा।

नुआखाई जुहर (Nuakhai Juhar) उत्सव

Nuakhai Juhar, यह पश्चिमी ओडिशा का कृषि त्यौहार है, जो गणेश चतुर्थी के 1 दिन बाद मनाया जाता है। यह एक तरह का फसल उत्सव है। पश्चिमी ओडिशा और छत्तीसगढ़ के लोगों द्वारा मौसम के नए चावल के स्वागत के लिए मनाया जाता है। 

नुआखाई 2 शब्दों के मेल से बना है, जिसमें नुआ का अर्थ है नया और खाई का अर्थ है भोजन। यह किसानों द्वारा कटे हुए अनाज से बने भोजन का जश्न मनाने का त्यौहार है।

सोलर पंप लगाने में हरियाणा अव्वल

पीएम-कुसुम योजना के तहत ऑफ-ग्रिड सौर पंपों की स्थापना के मामले में हरियाणा राज्य अव्वल रहा है। यह रिपोर्ट केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के आँकड़ो के अनुसार है। वर्ष 2020-21 के लिए हरियाणा ने स्वीकृत 15,000 पंपों के मुकाबले 14,418 पंप स्थापित किए हैं। हरियाणा को यह लक्ष्य कुल 520 करोड़ रुपये की लागत से दिया गया था।

पीएम-कुसुम योजना के बारे में –

PM-KUSUM – Pradhan Mantri Kisan Urja Suraksha Evam Utthan Mahaabhiyaan (प्रधान मंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान)

  • केंद्र द्वारा प्रायोजित यह योजना साल 2019 में 20 लाख स्टैंडअलोन सोलर पंप स्थापित करने के लक्ष्य के साथ शुरू की गई थी।
  • किसानों को इस योजना के तहत पंप की लागत का 40% वहन करना पड़ता है। 
  • केंद्र और राज्य सरकारें 10 एचपी तक की क्षमता वाले सौर पंपों के लिए शेष 60 प्रतिशत सब्सिडी देती है।

बाजरा मिशन (Millet Mission)’ –

किसानों को छोटी अनाज फसलों के लिए उचित मूल्य दर प्रदान करने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ‘बाजरा मिशन’ शुरू करने की घोषणा की है। छत्तीसगढ़ को भारत का बाजरा हब बनाने की दृष्टि से यह पहल की गई है।

इस मिशन को शुरू करने के लिए राज्य सरकार ने ‘भारतीय बाजरा अनुसंधान संस्थान (IIMR)’, हैदराबाद और राज्य के 14 जिलों के कलेक्टरों के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

भारत और अमेरिका ने CAFMD शुरू किया

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका “क्लाइमेट एक्शन एंड फाइनेंस मोबिलाइजेशन डायलॉग – CAFMD” शुरू किया है। इससे जलवायु और पर्यावरण पर भारत-अमेरिका द्विपक्षीय सहयोग मजबूत होगा।

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु मंत्री भूपेंद्र यादव और जलवायु के लिए अमेरिका के विशेष राष्ट्रपति दूत (एसपीईसी) श्री जॉन केरी ने नई दिल्ली में संवाद की शुरुआत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.