करेंट अफेयर्स – 26 अक्टूबर 2021

  • utkarsh
  • Oct 26, 2021
  • 1 comment
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 26 अक्टूबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

Mole day –

प्रतिवर्ष 23 अक्टूबर को Mole day मनाया जाता है, जिसका आयोजन सुबह 6:02 से शाम 6:02 बजे तक किया जाता है। इस दिवस को एवोगेड्रो (Amedeo Avogadro) की संख्या का स्मरण और सम्मान करने के लिए चिह्नित किया गया है। ‘mole’ रसायन विज्ञान की एक मापक इकाई है। इस दिवस का उद्देश्य छात्रों में रसायन विज्ञान और इसकी अवधारणाओं के प्रति रूचि पैदा करना है। इस वर्ष के लिए थीम DispicaMole Me है। दिनांक 15 मई, 1991 को राष्ट्रीय तिल दिवस फाउंडेशन (National Mole Day Foundation) की स्थापना की गई थी।

DRDO ने किया हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट का परीक्षण

दिनांक 22 अक्टूबर, 2021 को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने ‘अभ्यास’ (ABHYAS) नामक हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इसका उपयोग मिसाइल सिस्टम के मूल्याङ्कन के लिए किया जाएगा। ABHYAS का परीक्षण एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR), चांदीपुर, ओडिशा से किया गया, इसका मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है।

यह हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट एक गैस टर्बाइन इंजन द्वारा संचालित लक्षित विमान है। इसी वजह से यह एक सबसोनिक गति से लंबी उड़ान भर सकता है। इसे नियंत्रित करने हेतु इसमें ‘उड़ान नियंत्रण कंप्यूटर (FCC)’ और नेविगेशन के लिए ‘MEMS- आधारित जड़त्वीय नेविगेशन प्रणाली (INS)’ जैसे फीचर्स शामिल हैं।

विश्व पोलियो दिवस (World Polio Day) –

विश्व पोलियो दिवस (WPD) हर साल 24 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिवस की स्थापना रोटरी इंटरनेशनल द्वारा ‘जोनास सॉल्क (Jonas Salk)’ के जन्मदिन के उपलक्ष्य में की गई थी। सॉल्क ने पोलियोमेलाइटिस (poliomyelitis) के खिलाफ एक टीका विकसित करने वाली पहली टीम का नेतृत्व किया था। यह दिवस पोलियो टीकाकरण और पोलियो उन्मूलन के लिए जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। वर्ष 2021 में यह दिवस “Delivering on a Promise” थीम के साथ मनाया गया।

भारत ने जयनगर-कुर्था रेल लिंक नेपाल को सौंपा

दिनांक 22 अक्टूबर, 2021 को आयोजित समारोह के दौरान भारत ने नेपाल सरकार को ‘जयनगर-कुर्था रेल लिंक’ सौंपा, जो कि 34.9 किलोमीटर लंबा है। यह बिहार के जयनगर को नेपाल के कुर्था से जोड़ता है। यह कार्यक्रम भारत के राजदूत विनय एम. क्वात्रा और नेपाल के भौतिक अवसंरचना और परिवहन मंत्री रेणु कुमारी यादव की उपस्थिति में हुआ।

जयनगरकुर्था खंड

यह जयनगर-बिजलपुरा-बरदीदास रेल लिंक का हिस्सा है। इसे भारत सरकार के अनुदान सहायता कार्यक्रम के तहत बनाया गया है। इसमें 34.9 किमी. नैरो गेज ट्रैक का ब्रॉड गेज में परिवर्तन का कार्य भारत की अनुदान सहायता से पूरा किया गया। इस परियोजना की लागत 619 करोड़ रुपये है।

हरियाणा सरकार की मुफ्त शिक्षा योजना‘ –

राज्य में शिक्षा स्तर को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ‘मुफ्त शिक्षा योजना’ की घोषणा की है। पारिवारिक आय 1.80 लाख प्रति वर्ष रुपये से कम अर्जित करने वाले लोगों के लिए यह योजना शुरू की गई है। इसकी घोषणा हरियाणा के ‘सुपर 100 कार्यक्रम’ के तहत की गई। इस योजना से सरकार सुनिश्चित करना चाहती है कि आर्थिक तंगी की वजह से कोई भी प्रतिभाशाली छात्र अपने सपनों को पूरा करने का मौका न गवाएं।

संयुक्त राष्ट्र दिवस (United Nations Day) –

हर साल 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस मनाया जाता है, जिसकी शुरुआत वर्ष 1948 से हुई। वर्ष 1945 में संयुक्त राष्ट्र चार्टर के लागू होने की वर्षगाँठ के रूप में यह दिन मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र चार्टर, संयुक्त राष्ट्र का संस्थापक दस्तावेज है। यह वैश्विक समानता और शांति की दिशा में कार्य कर रहा है।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. अंतर्राष्ट्रीय शेफ दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर – 20 अक्टूबर

  • इस पेशे से जुड़े लोगों का सम्मान करने और उन्हें स्वस्थ भोजन के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है।
  • इस दिवस की शुरुआत वर्ष 2004 में वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ शेफ्स सोसाइटीज के पूर्व अध्यक्ष डॉ. बिल गैलाघेर (Dr. Bill Gallagher) ने की।
  • “Building Forward Together: Ending Persistent Poverty, Respecting all People and our Planet” थीम के साथ इस वर्ष यह दिवस मनाया गया।
2. ‘आधार हैकाथॉन – 2021’ की मेजबानी कौन करेगा?

उत्तर – UIDAI

  • भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) दिनांक 28 अक्टूबर, 2021 से 31 अक्टूबर, 2021 तक ‘आधार हैकाथॉन 2021’ की मेजबानी करेगा।
  • इस हैकाथॉन की मदद से सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में युवा नवप्रवर्तकों (innovators) की पहचान की जाएगी।
  • यह हैकाथॉन 2 थीम पर आधारित है – 1. Enrolment And Update 2. Identity And Authentication.
3. भारत में 35 वर्ष से कम आयु के युवा नेताओं की मेजबानी करने हेतु कौन-सी पहल शुरू होगी?

उत्तर – ‘Gen-Next Democratic Network’ पहल

  • देश में 35 वर्ष से कम आयु के युवा नेताओं की मेजबानी करने के लिए नवंबर, 2021 में Gen-Next Democratic Network नामक नई पहल शुरू की जा रही है।
  • यह योजना विदेश मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करने वाली स्वायत्त संस्था ‘भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR)’ ने बनाई।
4. संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग की स्थापना कब की गई?

उत्तर –  वर्ष 1947

  • प्रत्येक 5 वर्ष में एक बार 20 अक्टूबर को विश्व सांख्यिकी दिवस पूरे विश्व में आधिकारिक सांख्यिकी के मौलिक सिद्धांतों की उपलब्धियों को उजागर करने हेतु मनाया जाता है।
  • संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग ने सर्वप्रथम इस दिवस को मनाने का प्रस्ताव दिनांक 20 अक्टूबर, 2010 को दिया था।
  • शिगेरू कावासाकी (Shigeru Kawasaki), संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के अध्यक्ष है।
5. हाल ही में अभिधम्म दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री ने किस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया?

उत्तर – कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

  • हाल ही में पीएम मोदी ने अभिधम्म दिवस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए दिनांक 20 अक्टूबर, 2021 को उत्तर प्रदेश का दौरा किया था। इस अवसर पर पीएम ने कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया।
  • हवाई अड्डे पर उतरने के लिए पहली उड़ान कोलंबो, श्रीलंका से भरी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.