करेंट अफेयर्स – 23 अक्टूबर 2021

  • utkarsh
  • Oct 23, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 23 अक्टूबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –


अंतर्राष्ट्रीय शेफ दिवस (International Chefs Day) –

प्रतिवर्ष यह दिवस 20 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस महान पेशे का सम्मान करने, जश्न मनाने और सभी लोगों को स्वस्थ भोजन के बारे में शिक्षित करने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है। यह दिन खाना बनाने वालों से लेकर इस पेशे से जुड़े सभी लोगों के लिए गौरवान्वित होकर इस कला को अगली पीढ़ी तक पहुँचाने के लिए प्रेरित करता है। एक प्रसिद्ध शेफ और वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ शेफ्स सोसाइटीज (वर्ल्ड शेफ) के पूर्व अध्यक्ष डॉ. बिल गैलाघेर (Dr Bill Gallagher) ने वर्ष 2004 में इस दिवस की शुरुआत की थी।

वर्ष 2021 में दिवस के लिए थीम “Building Forward Together: Ending Persistent Poverty, Respecting all People and our Planet” है।

भारत, USA, UAE, और इज़रायल ने एक नया QUAD बनाया

दिनांक 18 अक्टूबर, 2021 को भारत, USA, UAE और इज़रायल अपने विदेश मंत्रियों की पहली बैठक आयोजित करके “अब्राहम समझौते” द्वारा हासिल की गई गति पर कार्य करने जा रहे हैं। इस पहली बैठक को “नया क्वाड” के नाम से दर्शाया गया है। इसके लिए चारों देशों ने दिनांक 13 अगस्त, 2020 को हस्ताक्षर किए थे। यह इस तरह की पहली बैठक है, जो इन देशों को एक साथ एक मंच पर ला रही है।

‘आधार हैकाथॉन – 2021’ की मेजबानी UIDAI करेगा –

दिनांक 28 अक्टूबर, 2021 से 31 अक्टूबर, 2021 तक भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ‘आधार हैकाथॉन 2021’ की मेजबानी करेगा। सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में युवा नवप्रवर्तकों (innovators) की पहचान करने में यह आधार हैकाथॉन मदद करेगा। आधार टीम इस तरह का पहला इवेंट आयोजित करने जा रही है।

यह आधार हैकाथॉन – 2021 दो थीम पर आधारित है –

  • Enrolment and Update – इसमें वास्तविक जीवन में आने वाली उन समस्याओं को शामिल किया गया है, जो किसी निवासी को अपना पता अपडेट करते समय आती है।
  • Identity and Authentication – इसमें बिना आधार संख्या के पहचान साबित करने के समाधान की तलाश में हैं। फेस ऑथेंटिकेशन API से संबंधित नवोन्मेषी एप्लीकेशन की खोज भी इसी थीम के तहत जारी है।

उपरोक्त चुनौतियों से निपटने के लिए UIDAI नवीन तकनीकी समाधानों के माध्यम से सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों तक पहुँच बना रहा है।

‘Gen-Next Democratic Network’ पहल –

भारत Gen-Next Democratic Network नामक नई पहल के तहत 35 वर्ष से कम आयु के युवा नेताओं की मेजबानी करने जा रहा है। नवंबर, 2021 में यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) ने इसकी योजना बनाई है। ICCR, एक स्वायत्त संस्था है, जो विदेश मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करती है। यह देश के बाहरी सांस्कृतिक संबंधों से जुड़ी नीतियों से संबंधित है। इस कार्यक्रम में 75 विभिन्न लोकतंत्रों से युवा नेताओं को आमंत्रित किया जाएगा। जो सत्तारूढ़ दल, विपक्षी दल और अन्य प्रमुख दलों से होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी, यूपी में अभिधम्म दिवस (Abhidhamma Day) कार्यक्रम में शामिल हुए –

दिनांक 20 अक्टूबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभिधम्म दिवस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए उत्तर प्रदेश का दौरा किया। इस दौरे के अवसर पर पीएम मोदी ने कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने अभिधम्म दिवस के अवसर पर महापरिनिर्वाण मंदिर में एक कार्यक्रम में भाग लिया।

अभिधम्म दिवस के बारे में –

इस दिवस को “वर्षावास या वास्सा” कहे जाने वाले तीन महीने के वर्षा ऋतु के अंत का प्रतीक माना जाता है। खास तौर पर बौद्ध भिक्षु इस दिवस को मनाते हैं। इस समय के दौरान भिक्षु विहार और मठ में एक स्थान पर प्रार्थना करते हैं।

विश्व सांख्यिकी दिवस (World Statistics Day) –

विश्व सांख्यिकी दिवस प्रत्येक 5 वर्ष में एक बार 20 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में आधिकारिक सांख्यिकी के मौलिक सिद्धांतों की उपलब्धियों को उजागर करने हेतु चिह्नित है। दिनांक 20 अक्टूबर, 2010 को सर्वप्रथम संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग ने इस दिवस को मनाने का प्रस्ताव रखा। जिसे बाद में महासभा ने हर पाँच साल में 20 अक्टूबर को विश्व सांख्यिकी दिवस मनाने का निर्णय लिया।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. विश्व खाद्य दिवस (World Food Day) कब मनाया जाता है?

उत्तर – 16 अक्टूबर

  • यह दिवस पहली बार वर्ष 2019 में मनाया गया था, जिसकी थीम “Food safety, everyone’s business” थी।
  • खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना दिनांक 16 अक्टूबर, 1945 को की गई थी, जिसका मुख्यालय रोम, इटली में स्थित है।
  • Dr. Qu Dongyu इसके वर्तमान महानिदेशक है।
2. भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा ऑटोमेटेड फ्यूलिंग टेक्नोलॉजी का नाम क्या है?

उत्तर – यूफिल (UFill)

  • इस तकनीक के द्वारा BPCL  ने अपने ग्राहकों को ईंधन भरने पर तेज, सुरक्षित और स्मार्ट अनुभव प्रदान करने की पहल की है। पायलट मोड में इस तकनीक को देश के 65 शहरों में लॉन्च किया गया है।
  • भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) की स्थापना वर्ष 1952 में की गई थी। इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है।
  • अरुण कुमार सिंह BPCL के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं।
3. विश्व छात्र दिवस किसकी जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है?

उत्तर – पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम

  • संयुक्त राष्ट्र संगठन (UNO) ने वर्ष 2010 में 15 अक्टूबर के दिन को इस दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इस वर्ष यह दिवस “Learning for people, planet, prosperity and peace” थीम के तहत मनाया गया।
  • इससे पहले वे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन और रक्षा अनुसंधान तथा विकास संगठन के साथ एक एयरोस्पेस इंजीनियर के रूप में अपनी सेवाएँ दे रहे थे।
4. ग्रामीण महिलाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस पहली बार कब मनाया गया?

उत्तर – 2008

  • प्रतिवर्ष यह दिवस 15 अक्टूबर को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिनांक 18 दिसंबर, 2007 को इस दिवस की घोषणा की थी।
  • वर्ष 2021 में ‘Rural women cultivating good food for all’ थीम को लेकर यह दिन मनाया गया।
  • कृषि में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी को बढ़ाने के लिए भारत में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा वर्ष 2016 से इस दिन को राष्ट्रीय महिला किसान दिवस के रूप में चिह्नित किया गया।
5. दिल्ली सरकार, रोजगार संबंधी सेवाएँ प्रदान करने के लिए कौनसा पोर्टल विकसित करने जा रही है?

उत्तर – रोजगार बाजार 2.0” (Rojgar Bazaar 2.0)

  • दिल्ली सरकार ने दिनांक 14 अक्टूबर, 2021 को इस पोर्टल को बनाने के लिए निविदाएँ जारी कर दी है। बाद में इसके आधार पर एप भी बनाया जाएगा।
  • यह पोर्टल करियर मार्गदर्शन, कौशल प्रशिक्षण और कौशल प्रामाणिकता तक पहुँचने के लिए किसी प्रवेश द्वार की तरह कार्य करेगा।
  • देश की राजधानी के युवाओं को रोजगार संबंधी सेवाएँ देने के उद्देश्य इस पोर्टल को विकसित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.