करेंट अफेयर्स – 19 जनवरी 2022

  • utkarsh
  • Jan 19, 2022
  • 1 comment
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 19 जनवरी 2022

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है –

COVID-19 वैक्सीन पर जारी किया गया स्मारक डाक टिकट –

हाल ही में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने COVID-19 वैक्सीन की वर्षगाँठ पूर्ण होने के उपलक्ष्य में स्मारक डाक टिकट जारी किया। नए साल की शुरुआत में ही कोरोना महामारी के खिलाफ शुरू राष्ट्रीय COVID टीकाकरण कार्यक्रम को पूरा एक साल हो गया है। जनवरी, 2021 को भारत में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई थी। इसके साथ 1.3 बिलियन लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। भारत के टीकाकरण अभियान में पहले फ्रंटलाइन स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं पर ध्यान केंद्रित किया गया। एक दिन में 2.5 करोड़ लोगों को टीका लगाने का रिकॉर्ड भी भारत ने इस अभियान के दौरान बनाया। इसके अलावा 66 मिलियन COVID-19 खुराक का निर्यात भी किया गया।

इस टिकट के बारे में:

इस टिकट पर एक स्वास्थ्य देखभाल कर्मी को दिखाया गया है, जो एक वरिष्ठ नागरिक को टीका लगा रहा है। इस पर COVAXIN का चित्र भी बना हुआ है। यह टिकट मुख्य रूप से COVID-19 महामारी के दौरान सामुदायिक कार्यकर्ताओं और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए कार्यों को दर्शाने के लिए जारी किया गया है।

राष्ट्रीय तकनीकी वस्त्र मिशन के अंतर्गत 20 परियोजनाएँ स्वीकृत –

हाल ही में कपड़ा मंत्रालय ने दिनांक 17 जनवरी, 2022 को विशेष फाइबर और जिओ-टेक्सटाइल के क्षेत्रों में 30 करोड़ रुपये की 20 रणनीतिक अनुसंधान परियोजनाओं को मंजूरी दी। यह परियोजनाएँ सरकार के प्रमुख कार्यक्रम ‘राष्ट्रीय तकनीकी वस्त्र मिशन’ के अंतर्गत आती हैं।

तकनीकी वस्त्रों में वैश्विक नेता के रूप में भारत को स्थापित करने और घरेलू बाजार में तकनीकी वस्त्रों के उपयोग को बढ़ाने के उद्देश्य से ‘राष्ट्रीय तकनीकी वस्त्र मिशन’ को शुरू किया गया था। चार साल के लिए लागू किए गए इस मिशन का लक्ष्य वर्ष 2024 तक घरेलु बाजार को 40-50 बिलियन डॉलर तक ले जाना है।

स्वीकृत 20 अनुसंधान परियोजनाएँ:

  • विशेष फाइबर की 16 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई हैं, जिसमें स्वास्थ्य सेवा में 5, औद्योगिक और सुरक्षात्मक क्षेत्र में 4, ऊर्जा भंडारण में 3, कपड़ा अपशिष्ट पुनर्चक्रण में 3 और कृषि क्षेत्र में 1 परियोजना शामिल है।
  • जियो-टेक्सटाइल (इन्फ्रास्ट्रक्चर) में 4 परियोजनाओं को भी मंजूरी दी गई हैं।

भारत सरकार ने शुरू की UV-C Disinfection Technology –

हाल ही में भारत सरकार ने संसद, एसी बसों और ट्रेनों में परीक्षण के लिए ‘यूवी-सी कीटाणुशोधन प्रौद्योगिकी’ शुरू की है। इस तकनीक का विकास विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत CSIR-Council of Scientific Instruments Organization द्वारा किया गया है। कोरोना वायरस से निपटने में यह तकनीक एक बड़ी सफलता है। भारत के चुनाव आयोग की आगामी चुनावी बैठकों के दौरान इस तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

UV-C Disinfection Technology के बारे में:

यह तकनीक 100 NM और 280 NM के बीच तरंग दैर्ध्य (wavelength) का उपयोग करती है। UV light अर्थात् यूवी-ए और यूवी-बी वातावरण के माध्यम से प्रेषित होते हैं। यूवी-बी त्वचा की बाहरी परत को भेदने में सक्षम है इसलिए यह त्वचा के कैंसर का कारण बनता है। हालाँकि, दशकों से अस्पतालों में हवा को कीटाणुरहित रखने के लिए यूवी-सी विकिरण का उपयोग किया जाता रहा है। यह एक पारंपरिक कीटाणुनाशक उपचार है। UV-C light ओजोन परत द्वारा फ़िल्टर की जाती है। 

माना ऊरु माना बाड़ी (Mana Ooru Mana Badi) कार्यक्रम –

हाल ही में तेलंगाना राज्य सरकार द्वारा ‘माना ऊरु माना बाड़ी’ कार्यक्रम शुरू किया गया। इस कार्यक्रम को राज्य में स्कूल के बुनियादी ढाँचे का निर्माण करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया है। कुल 7,289 करोड़ रुपये की लागत से इसे शुरू किया जाएगा और 19.84 लाख से अधिक बच्चे इस कार्यक्रम से लाभान्वित होंगे।

पहले चरण में यह कार्यक्रम 9,123 स्थानीय निकाय स्कूलों और सरकारी स्कूलों में शुरू किया जाएगा। जिला कलेक्टरों द्वारा इस कार्यक्रम के तहत बुनियादी ढाँचे के निर्माण की अनुमति प्रदान की जाएगी। इस कार्यक्रम का संचालन संबंधित स्कूलों में गठित प्रबंधन समितियों द्वारा किया जाएगा।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. हाल ही में इसरो ने गगनयान रॉकेट के लिए किस इंजन का सफल परीक्षण किया?

उत्तर – क्रायोजेनिक

  • यह परीक्षण इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स (IPRC), महेंद्रगिरि, तमिलनाडु में किया गया।
  • 720 सेकेंड की अवधि के योग्यता परीक्षण में इंजन के प्रदर्शन ने परीक्षण के सभी उद्देश्यों को पूरा किया।
2. कौन-सा देश भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने की पहल कर रहा है?

उत्तर – फिलीपींस

  • फिलीपींस, भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने वाला पहला देश बन गया है।
  • दोनों देशों के बीच जनवरी, 2022 के अंतिम सप्ताह तक ‘ब्रह्मोस शोर-आधारित सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल सिस्टम’ आपूर्ति के लिए $374.9 मिलियन के सौदे पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है।
  • यह सौदा जहाज-रोधी मिसाइल प्रणाली के तट-आधारित संस्करण के लिए है।
3. हाल ही में सरकार द्वारा जारी मसौदा अधिसूचना के तहत गाड़ियों में अनिवार्य रूप से न्यूनतम एयरबैग की संख्या कितनी तय की है?

उत्तर – 6

  • दिनांक 1 अक्टूबर 2022 से केंद्र सरकार ने 6 एयरबैग अनिवार्य करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
  • देश में चालक की सीट के लिए एयरबैग के नियम को दिनांक 1 जुलाई, 2019 से अनिवार्य कर दिया गया था जबकि सह-यात्री के लिए यह नियम 1 जनवरी, 2022 से लागू हुआ था।
  • M1 वाहन श्रेणी (8 सीटों वाली कार) में 4 अतिरिक्त एयरबैग अनिवार्य किए जाएंगे।
4. 20वाँ ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भारतीय प्रविष्टियों में शामिल पी. एस. विनोथराज की मूवी का नाम क्या है?

उत्तर – कूझंगल (Pebbles)

  • दिनांक 15 से 23 जनवरी के बीच बांग्लादेश के ढाका में 20वाँ ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।
  • ढाका के विभिन्न स्थानों पर 70 देशों की 225 फिल्मों को 10 श्रेणियों के तहत प्रदर्शित किया जा रहा है।
  • पी. एस. विनोथराज द्वारा निर्देशित कूझंगल के अलावा भारतीय प्रविष्टियों में सुभ्रजीत मित्रा द्वारा निर्देशित अविजात्रिक, इंद्रनील रॉयचौधरी द्वारा निर्देशित मायर जोंजाल और 35 प्रविष्टियों में शरीफ इसा द्वारा निर्देशित आंदाल जैसी फिल्में शामिल हैं।
5. हाल ही में चर्चित “Hunga Tonga Hunga Ha’apai” ज्वालामुखी किस महासागरीय द्वीप में स्थित है?

उत्तर – टोंगा

  • प्रशांत महासागर का एक द्वीपीय देश टोंगा में महासागर के नीचे अवस्थित ‘हुंगा टोंगा हुंगा हापई (Hunga Tonga Hunga Ha’apai)’ ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ।
  • यह ज्वालामुखी पानी के नीचे और 2,383 किमी. दूर स्थित था लेकिन इससे उत्पन्न सुनामी तरंग को कई तटीय देशों ने महसूस किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.