करेंट अफेयर्स – 16 सितंबर 2021

  • utkarsh
  • Sep 16, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs,
करेंट अफेयर्स – 16 सितंबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

गाँधी स्मृति और दर्शन समिति के नए उपाध्यक्ष

पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल को गाँधी स्मृति और दर्शन समिति (NNGSDS) का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। यह स्थान राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की शहादत का स्थल है। सितंबर, 1984 में एक स्वायत्त निकाय के रूप में गाँधी स्मृति और दर्शन समिति (GSDS) का गठन किया गया था। यह समिति नई दिल्ली स्थित संस्कृति मंत्रालय से रचनात्मक सलाह और वित्तीय सहायता के सहयोग से कार्य कर रहा है।

पवन गोयनका बने इन-स्पेस (IN-SPACe) के अध्यक्ष

पवन कुमार गोयनका को भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वे महिंद्रा एंड महिंद्रा के पूर्व प्रबंध निदेशक रह चुके हैं।

IN-SPACe – राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन प्राधिकरण केंद्र, भारत सरकार के तहत एक स्वतंत्र नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है।

दुबई का गोल्डन वीजा पाने वाले दुनिया के पहले गोल्फर

भारतीय गोल्फर जीव मिल्खा सिंह ने खेल में अपनी अत्युत्तम उपलब्धियों के सम्मान में प्रतिष्ठित 10 वर्षीय दुबई गोल्डन वीजा प्राप्त किया है। इस तरह का सम्मान प्राप्त करने वाले वे विश्व के पहले पेशेवर गोल्फर बन गए हैं।
उन्होंने अपने करियर में यूरोपीय टूर पर चार खिताब, जापान गोल्फ टूर पर चार और एशियाई टूर पर छह खिताब जीते हैं। उन्होंने खेल जगत में पद्म श्री, CNN-IBN Indian of the Year in Sports और Arjuna Award for Golf आदि पुरस्कार अपने नाम किए हैं।

प्रतिवा महापात्रा, Adobe India के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक

अमेरिका की टेक दिग्गज “Adobe” ने Prativa Mohapatra को Adobe India के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। इस पद पर रहते वे Adobe Experience Cloud, Adobe Creative Cloud और Adobe Document Cloud के व्यवसाय का भारत में नेतृत्व करेगी। इसकी रिपोर्ट वे एशिया पैसिफिक के एडोब के अध्यक्ष Simon Tate) को करेगी।

फिक्शन – 2021 महिला पुरस्कार जीता सुज़ैना क्लार्क ने

फिक्शन – 2021 महिला श्रेणी का पुरस्कार सुज़ैना क्लार्क ने जीता है। उन्हें अपने उपन्यास ‘पिरानेसी (Piranesi)’ के लिए यह पुरस्कार मिला है। इस साल महिला पुरस्कार निर्णायक पैनल की अध्यक्षता उपन्यासकार और बुकर-विजेता Bernardine Evaristo ने की है।

सुज़ैना क्लार्क (Susanna Clarke) को अपने पहले उपन्यास “जोनाथन स्ट्रेंज एंड मिस्टर नॉरेल” से अंग्रेजी लेखिका के रूप में जाना जाता है।

हिंदी दिवस

प्रत्येक वर्ष की 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। दिनांक 14 सितंबर 1953 को पहली बार यह दिवस मनाया गया था। भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी की लोकप्रियता को चिह्नित करने के उद्देश्य से इस दिवस को मनाया जाता है। इस भाषा को भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343 के तहत शामिल किया गया था।

न्यायमूर्ति वेणुगोपाल, NCLAT के कार्यकारी अध्यक्ष

न्यायमूर्ति एम. वेणुगोपाल को अपीलीय न्यायाधिकरण, राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (NCLAT) के नए कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

दिनांक 14 मार्च, 2020 को स्थायी अध्यक्ष न्यायमूर्ति एस. जे. मुखोपाध्याय के सेवानिवृत्त होने के बाद यह लगातार तीसरा मौका है जब कोई कार्यवाहक अध्यक्ष एनसीएलएटी NCLAT के शीर्ष पर है। 

  • 15 मार्च, 2020 से न्यायमूर्ति बंसीलाल भट्ट
  • 19 अप्रैल, 2021 से न्यायमूर्ति ए. आई. एस. चीमा 
  • 11 सितंबर, 2021 से न्यायमूर्ति एम. वेणुगोपाल (M. Venugopal) कार्यवाहक अध्यक्ष है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.