SSC CHSL परीक्षा 2021 की तैयारी- पूर्ण अध्ययन योजना

  • utkarsh
  • May 17, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, SSC Exam,
SSC CHSL परीक्षा 2021 की तैयारी- पूर्ण अध्ययन योजना

SSC CHSL परीक्षा भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / कार्यालयों में LDC, JSA, PA, SA और DEO जैसे विभिन्न पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

हर साल कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा आयोजित परीक्षा में उन उम्मीदवारों का चयन किया जाता है, जो महत्त्वपूर्ण सरकारी पदों की रिक्तियों की पूर्ती करते हैं। इनमें से सबसे लोकप्रिय परीक्षाओं में से एक संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (CHSL) परीक्षा है। हालाँकि यह बाकी परीक्षाओं के मुकाबले कम कठिन है, लेकिन यह एक बहुत प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षा है। इस लेख में आप SSC CHSL परीक्षा में प्रवेश के लिए आवश्यक टिप्स और ट्रिक्स प्राप्त करेंगे और जानने के लिए आगे पढ़ें।

1. SSC CHSL परीक्षा के पाठ्यक्रम को समझें

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए, आपको परीक्षा के पूरे पाठ्यक्रम को समझना चाहिए। पाठ्यक्रम को समझने से आपको एक उचित अध्ययन कार्यक्रम बनाने और अपनी प्रगति को एक निश्चित दिशा रखने में मदद मिल सकती है। एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के संपूर्ण पाठ्यक्रम को देखने के लिए इच्छुक उम्मीदवार यहां क्लिक कर सकते हैं ।

2. प्रतिदिन गणित का अभ्यास करें

अध्ययन की योजना तैयार करते समय ध्यान रखें कि आपको गणित का अभ्यास करने के लिए हर दिन कम से कम 2-3 घंटे का समय देना होगा। छात्रों को पता होना चाहिए कि गणित खंड में 2 अंकों के कुल  25 प्रश्न होते हैं। गणित में अच्छा प्रदर्शन करना कठिन हो सकता है, हालांकि दैनिक अभ्यास करने से आप अपनी धारणाओं का निर्माण कर पाएंगे और परीक्षा में अच्छा बेहतर प्रदर्शन पाएंगे।

3. समय प्रबंधन पर ध्यान दें

छात्रों को पता होना चाहिए कि सीएचएसएल परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें गणित, सामान्य जागरूकता, करेंट अफेयर्स, अंग्रेजी भाषा, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग विषय शामिल हैं। इन 100 प्रश्नों को हल करने के लिए छात्रों को केवल 60 मिनट दिए जाते हैं। परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए अच्छा समय प्रबंधन अभ्यास होना आवश्यक है। आपको पेपर हल करने की गति को बढ़ाना होगा जो आसानी से मॉक टेस्ट और टेस्ट सीरीज का अभ्यास करके प्राप्त किया जा सकता है। कई एसएससी सीएचएसएल ऑनलाइन पाठ्यक्रम हैं जो आपके समय प्रबंधन को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करते हैं।

4. मॉक टेस्ट लें

यदि आप अभ्यास के लिए पिछले वर्षों के पेपर या प्रश्नपत्रों के आधार पर मॉक टेस्ट लेते हैं, तो यह आपकी तैयारी को मजबूत बना सकता है। हर दो दिन में मॉक टेस्ट लेने से आप देखेंगे कि आपके पेपर हल करने की गति बढ़ रही है।

5. लेखन क्षमता बढ़ाएं

सीएचएसएल परीक्षा के दूसरे स्तर में एक लिखित परीक्षा होती है जिसमें छात्रों को पत्र या निबंध लिखना होता है। इस परीक्षण के लिए उपलब्ध समय केवल 1 घंटा है। इसमें बेहतर प्रदर्शन करने के लिए आपको लेखन का अभ्यास करना होगा।

6. खुद से नोट्स बनाएं

तैयारी के दौरान, जब भी आप पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो नोट्स बनाने में खुद को व्यस्त रखें। अपने हाथ से नोट्स बनाकर आप अपनी क्षमता का आकलन कर सकते हैं, साथ ही अपनी तैयारी का अनुमान लगा सकते हैं। यह विधि आपको एक उचित अध्ययन नोट्स तैयार करने में भी मदद करती है जो आपकी परीक्षा के लिए तैयारी के दौरान कई स्थानों पर काम आती है।

7. स्वस्थ रहें

यह परीक्षा सामूहिक स्तर पर आयोजित की जाती है। इन पदों के लिए हर साल लाखों छात्र आवेदन करते हैं। इसलिए, प्रतियोगिता में शीर्ष रैंक तक पहुंचने के लिए खुद को तैयार करना छात्रों के लिए एक बड़ी चुनौती है। आपको उपर्युक्त सुझावों के आधार पर अपनी पढ़ाई की योजना बनानी चाहिए, लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि आपको मस्तिष्क पर बहुत अधिक दबाव नहीं डालना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप खुद को स्वस्थ रखते हुए अध्ययन करें। अक्सर छात्र अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाते हैं जिसके परिणामस्वरूप वे परीक्षा से ठीक पहले बीमार पड़ जाते हैं। आपको अस्वस्थ होने से बचना चाहिए और अपने मन और शरीर के कुप्रबंधन की उपेक्षा करनी चाहिए।

अपनी दिनचर्या में इन युक्तियों को शामिल करके परीक्षा की तैयारी करें। आप SSC CHSL ऑनलाइन कोचिंग की मदद से इस परीक्षा को आसानी से क्रैक कर सकते हैं । उत्कर्ष का ऑनलाइन पाठ्यक्रम आपको सबसे अनुभवी शिक्षकों के साथ ऑनलाइन तैयारी का सबसे अच्छा समर्थन देता है। यहां नोट्स और लाइव इंटरेक्टिव क्लास का अध्ययन आपकी तैयारी में काफी मददगार साबित होगा। इसके अलावा, यहां किसी भी संदेह को दूर करने के लिए साप्ताहिक मॉक टेस्ट, पीडीएफ नोट्स और विशेष सत्र जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.