REET भर्ती और रिक्ति अधिसूचना 2020

  • utkarsh
  • Oct 27, 2020
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, REET,
REET भर्ती और रिक्ति अधिसूचना 2020

महीनों से राज्य के बेरोजगार युवा REET रिक्ति का इंतजार कर रहे हैं; उनका इंतजार आखिरकार समाप्त हो गया है राजस्थान के शिक्षा मंत्री, श्री गोविद सिंह डोटासरा ने REET परीक्षा के नवंबर 2020 के महीने में आयोजन की घोषणा की है। फरवरी 2021 में परीक्षा होने की उम्मीद है।

मंत्री के अनुसार, REET के लिए पात्रता प्राप्त करने के लिए कुछ श्रेणियों में अंकों में छूट देने की भी योजना है। इसके लिए नियमों में संशोधन की प्रक्रिया चल रही है, और संशोधन इसी महीने पूरा हो जाएगा। संशोधन पूरा होते ही REET की प्रक्रिया शुरू करने के लिए सरकार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को निर्देश देगी। 

REET के लिए विज्ञापन नवंबर में जारी किया जाएगा। पेपर बनाने और परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया में लगभग तीन महीने लगते हैं। इसे देखते हुए, यह माना जाता है कि फरवरी में परीक्षा किसी भी समय आयोजित की जा सकती है।

REET परीक्षा के परिणाम के बाद, शिक्षा विभाग 31 हजार पदों के लिए तृतीया श्रेणी शिक्षक की भर्ती की प्रक्रिया शुरू करेगा। सीएम गहलोत ने हाल ही में 31000 पदों के लिए तृतीया श्रेणी शिक्षक की भर्ती को मंजूरी दी है। 

इस बार शिक्षक भर्ती का पैटर्न बदलना है। डोटासरा का कहना है कि भर्ती के लिए कोई अलग परीक्षा नहीं होगी, केवल वेटेज में बदलाव होगा। भर्ती की योग्यता के लिए REET- RTET का वेटेज बढ़ाया जा सकता है। जल्द ही इस पर निर्णय लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.