करेंट अफेयर्स – 28 अक्टूबर 2021

  • utkarsh
  • Oct 28, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 28 अक्टूबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

भारत-स्वीडन ने मनाया ‘Innovation Day’ –

दिनांक 26 अक्टूबर को भारत और स्वीडन ने 8वाँ नवाचार दिवस (Innovation Day) मनाया। यह दिवस वर्चुअल रूप से एक कार्यक्रम के आयोजन के साथ मनाया गया, जिसमें जलवायु परिवर्तन के कई पहलुओं और हरित परिवर्तन लाने के संभावित समाधानों पर चर्चा की गई।

इस ऑनलाइन कार्यक्रम की थीम – ‘Accelerating India Sweden’s Green Transition’ थी।

इन दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक संबंध है। वर्ष 1947 में यूनाइटेड किंगडम से भारत की स्वतंत्रता को मान्यता देने वाले देशों में स्वीडन भी शामिल था। दोनों देशों के बीच औपचारिक राजनयिक संबंध वर्ष 1949 में स्थापित किए गए थे। स्वीडन के स्टॉकहोम में भारत ने एक दूतावास की स्थापना की है और भारत के नई दिल्ली में स्वीडन का दूतावास स्थापित है। भारत में कोलकाता, चेन्नई और मुंबई में स्वीडन के मानद वाणिज्य दूतावास स्थापित है।

नीति आयोग ने लॉन्च की “इनोवेशन फॉर यू” डिजी-बुक

नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने डिजी-बुक लॉन्च की है, जिसका नाम “Innovations for You” रखा है। हेल्थ केयर संबंधित विषय पर यह बुक केन्द्रित है। हर क्षेत्र में अटल इनोवेशन मिशन के स्टार्टअप्स की सफलता की कहानियों को सबके साथ साझा करने के लिए यह बुक नीति आयोग की पहल है। डिजी-बुक को लॉन्च करने का उद्देश्य आगामी उद्यमियों को प्रोत्साहन देना है। इससे भारत के सर्वोत्तम नवाचारों और उद्यमियों को सबसे आगे ला कर प्रदर्शित करने में आसानी रहेगी।

इस बुक के बारे में –

  • देश में आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान यह बुक लॉन्च की गई है।
  • इस डिजी-बुक में 45 हेल्थ टेक स्टार्ट-अप का संकलन है।
  • AI, IoT, ICT और अन्य अग्रणी तकनीकों के लाभ से ये स्टार्टअप चलाए जा रहे हैं ताकि एनीमिया, मलेरिया, दंत चिकित्सा देखभाल, मानसिक स्वास्थ्य, नवजात और बच्चे की देखभाल और मानव जीवन की निगरानी जैसी जटिल परिस्थितियों में सामाजिक रूप से प्रासंगिक समाधान प्रदान किए जा सकें।

भारत की पहली राज्य-वन्यजीव डीएनए परीक्षण विश्लेषण प्रयोगशाला –

हाल ही में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने नागपुर, महाराष्ट्र की क्षेत्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (RFSL) में वन्यजीव डीएनए परीक्षण विश्लेषण प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। यह देश की पहली राज्य सरकार के स्वामित्व वाली Wildlife DNA लैब है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ठाकरे ने ‘निर्भया योजना’ के तहत मुंबई और पुणे में 3 फास्ट ट्रैक डीएनए परीक्षण इकाइयों का भी शुभारंभ किया।

अभी वर्तमान में देहरादून और हैदराबाद में 2 वन्यजीव डीएनए परीक्षण प्रयोगशालाएँ हैं, लेकिन ये पूर्ण रूप से केंद्र सरकार के स्वामित्व में हैं। इसलिए नागपुर में लॉन्च यह वन्यजीव डीएनए परीक्षण प्रयोगशाला राज्य सरकार के स्वामित्व वाली भारत की पहली राज्य-वन्यजीव डीएनए परीक्षण विश्लेषण प्रयोगशाला है। यह प्रयोगशाला खासतौर पर यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम, 2012 के तहत दर्ज मामलों का निपटान करने हेतु स्थापित की गई है।

भारतीय सेना का ‘इन्फैंट्री दिवस’ –

प्रतिवर्ष 27 अक्टूबर को भारतीय सेना ‘इन्फैंट्री दिवस (Infantry Day)’ मनाती है। इस वर्ष भारतीय सेना ने इन्फैंट्री दिवस की 75वीं वर्षगाँठ मनाई। दिनांक 27 अक्टूबर, 1947 को सिख रेजिमेंट की पहली बटालियन श्रीनगर एयरबेस पर उतरी और दृढ़ता और असाधारण साहस का परिचय देते हुए पाकिस्तानी सेना के बुरे मंसूबों को विफल करने के लिए ‘दी वॉल (The Wall)’ बन गई।

इन्फैंट्री,  भारतीय सेना की सबसे बड़ी लड़ाकू ब्रांच है, इसे “युद्ध की रानी” के नाम से भी जाना जाता है। यह भारतीय सेना की रीढ़ है और किसी भी प्रकार के युद्ध में ये सैनिक शरीक होते हैं। शारीरिक फिटनेस, आक्रामकता और अनुशासन इस सेना का आवश्यक बुनियादी गुण है। भारतीय सेना को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ सेना बनाने के लिए देश की इन्फैंट्री इकाइयों को आधुनिक, सुसज्जित और प्रशिक्षित किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय एनिमेशन दिवस –

प्रतिवर्ष 28 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय एनिमेशन दिवस (International Animation Day) मनाया जाता है। यह दिवस Animation की कला का जश्न मनाने और इसमें कार्य करने वाले कलाकारों, वैज्ञानिकों तथा तकनीशियनों को पहचानने व उनके कार्य की सराहना करने के लिए मनाया जाता है। वर्ष 2021 में अंतर्राष्ट्रीय एनिमेशन दिवस की 20वीं वर्षगाँठ मनाई जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय एनिमेटेड फिल्म एसोसिएशन (ASIFA) द्वारा वर्ष 2002 में इस दिवस की घोषणा की गई थी। इस दिन का चयन एनीमेशन के जन्म को सम्मान देने के लिए चिह्नित करने हेतु किया गया।

दिनांक 28 अक्टूबर, 1892 को पेरिस में एमिल रेनॉड का थिएटर ऑप्टिक के अनुमानित चलती छवियों के पहले सार्वजनिक प्रदर्शन को ‘एनीमेशन’ रूप में पहचाना गया।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की स्थापना कब की गई?

उत्तर – वर्ष 2008

  • हाल ही में दिनांक 20 अक्टूबर, 2021 को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने खरीदारी के सहज अनुभव व ग्राहकों की सुरक्षा को और बढ़ाने NPCI टोकननाइजेशन सिस्टम (NTS) लॉन्च किया है।
  • भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI), यह भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) का विशेष प्रभाग है, जो वित्त मंत्रालय के क्षेत्र में कार्य करता है।
  • दिसंबर, 2008 में भारतीय रिज़र्व बैंक और भारतीय बैंक संघ द्वारा NPCI की स्थापना की गई, यह कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 8 के तहत पंजीकृत है।
  • दिलीप अस्बे, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के एमडी और सीईओ पद पर कार्यरत है। NPCI का मुख्यालय मुंबई में स्थित है।
2. हाल ही में भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा डिजिटल प्रौद्योगिकी पर आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी का क्या नाम है?

उत्तर – फ्यूचर टेक, 2021

  • भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने दिनांक 19 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक इस फ्यूचर टेक, 2021 का आयोजन किया।
  • कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय में राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrasekhar) ने इस उद्घाटन सत्र में वर्चुअल रूप से भाग लिया।
  • वर्ष 1895 में भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) की स्थापना की गई और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।
  • वर्तमान में टी. वी. नरेंद्रन, CII के अध्यक्ष व चंद्रजीत बनर्जी महानिदेशक के पद पर कार्यरत है।
3. परम्बिकुलम टाइगर रिजर्व (PTR) कहाँ स्थित है?

उत्तर – पालक्काड़, केरल

  • हाल ही में परम्बिकुलम टाइगर कंजर्वेशन फाउंडेशन (PaTCoF) को ‘अर्थ गार्जियन अवॉर्ड‘ से सम्मानित किया गया है। PaTCoF, परम्बिकुलम टाइगर रिजर्व (PTR) में बाघ और जैव विविधता के संरक्षण की सुविधा प्रदान करता है। 
  • PTR की स्थापना वर्ष 1973 में हुई और इसमें पूर्ववर्ती परम्बिकुलम वन्यजीव अभयारण्य भी शामिल है, जो 391 वर्ग किलोमीटर में विस्तृत है।
  • वर्ष 2010 में परम्बिकुलम वन्यजीव अभयारण्य को, परम्बिकुलम टाइगर रिजर्व का एक हिस्सा घोषित किया गया था।
4. अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर – 23 अक्टूबर

  • वर्ष 2014 से 23 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस मनाया जाता है। भारत समेत 11 देशों के राजनीतिक नेताओं ने दिनांक 23 अक्टूबर, 2013 को हिम तेंदुओं के संरक्षण पर ‘बिश्केक घोषणापत्र (Bishkek Declaration)’ पेश किया था।
  • यह दिवस इस अवसर को चिह्नित करने के साथ इस लुत्पप्राय बिल्ली के सरंक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।
  • हिम तेंदुए नेपाल, चीन, भारत, मंगोलिया, रूस, भूटान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान में पाए जाते हैं।
5. ग्रामीण विकास मंत्रालय ने दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के तहत कितने ‘सक्षम केंद्रों’ को लॉन्च किया?

उत्तर – 152 सक्षम केंद्र

  • हाल ही में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत DAY-NRLM के तहत 152 सक्षम केन्द्रों को लॉन्च किया गया।
  • दिनांक 4 अक्टूबर से 8 अक्टूबर, 2021 के दौरान 13 राज्यों के 77 जिलों में लगभग 152 वित्तीय साक्षरता और सेवा वितरण केंद्र शुरू किए गए। ये केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयं सहायता समूह (SHG) परिवारों की बुनियादी वित्तीय जरूरतों के लिए One stop solution और Single window system के रूप में कार्य करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.