करेंट अफेयर्स – 25 अक्टूबर 2021

  • utkarsh
  • Oct 25, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 25 अक्टूबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

NPCI ने लॉन्च किया NTS प्लेटफॉर्म

दिनांक 20 अक्टूबर, 2021 को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने NPCI टोकननाइजेशन सिस्टम (NTS) शुरू करने का निर्णय लिया है। यह ग्राहकों की सुरक्षा को बढ़ाने व व्यापारियों के साथ कार्ड विवरण संग्रहीत करने के विकल्प के रूप में कार्ड के टोकनाइजेशन को सहायता प्रदान करेगा।

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) – यह भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) का विशेष प्रभाग है, जो वित्त मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में कार्य करता है। भारत में खुदरा भुगतान और निपटान प्रणाली संचालित करने के उद्देश्य से RBI और भारतीय बैंक संघ द्वारा दिसंबर, 2008 में NPCI की स्थापना की गई थी। इसे कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 8 के तहत पंजीकृत किया गया है।

फ्यूचर टेक, 2021 का आयोजन

दिनांक 19 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने डिजिटल प्रौद्योगिकी पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी का आयोजन किया है। यह फ्यूचर टेक, 2021 – “प्रौद्योगिकी अपनाने और त्वरण के लिए डिजिटल परिवर्तन की यात्रा” पर आधारित है, वहीं इस अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का मुख्य विषय “भविष्य के निर्माण हेतु ड्राइविंग प्रौद्योगिकियों पर हम सभी भरोसा कर सकते हैं।”

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय में राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrasekhar) ने इस उद्घाटन सत्र में आभाषी रूप से भाग लिया। यह अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन भारतीय उद्योग और उद्योगपतियों के लिए प्रौद्योगिकी संबंधी बारीकियों को समझने एवं उनके व्यवसाय के साथ-साथ B2B साझेदारी हेतु सही दृष्टिकोण के अलावा प्रौद्योगिकियों की पहचान करने के लिए एक प्लेटफॉर्म की तरह कार्य करेगा।

इंटरनेशनल स्टटरिंग अवेयरनेस डे – 

प्रतिवर्ष 22 अक्टूबर को International Stuttering Awareness Day विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य उन लाखों लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जिन्हें हकलाने की समस्या है। इस वर्ष यह दिवस “Speak the change you wish to see” थीम के साथ मनाया गया। इस दिवस की शुरुआत दिनांक 22 अक्टूबर, 1998 को माइकल सुगरमैन (Michael Sugarman), ओकलैंड, कैलिफोर्निया द्वारा की गई।

परम्बिकुलम टाइगर कंजर्वेशन फाउंडेशनअर्थ गार्जियन अवॉर्डसे सम्मानित

हाल ही में परम्बिकुलम टाइगर कंजर्वेशन फाउंडेशन (PaTCoF) ने “अर्थ गार्जियन अवॉर्ड” जीता है। PaTCoF, परम्बिकुलम टाइगर रिजर्व (PTR) में बाघ और जैव विविधता के संरक्षण की सुविधा प्रदान करता है। यह वन विभाग के तहत एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में कार्य करता है। 

अर्थ गार्जियन अवॉर्ड के बारे में

यह अवॉर्ड नेटवेस्ट ग्रुप इंडिया द्वारा भारत में जैव विविधता के संरक्षण के माध्यम से जलवायु परिवर्तन को कम करने के लिए काम कर रहे व्यक्तियों और संस्थानों के प्रयासों को सम्मानित करने की पहल के रूप में शुरू किया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस (International Snow Leopard Day) –

प्रतिवर्ष 23 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत वर्ष 2014 से हुई थी। दिनांक 23 अक्टूबर, 2013 को 12 देशों के राजनीतिक नेता हिम तेंदुओं के संरक्षण पर ‘बिश्केक घोषणापत्र (Bishkek Declaration)’ ले कर आगे आए। इस अवसर को चिह्नित करने और  इस लुप्तप्राय बिल्ली के संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

यह हिम तेंदुआ भारत समेत 11 देशों नेपाल, चीन, मंगोलिया, रूस, भूटान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान में पाया जाता है।

DAY-NRLM के तहत 152 सक्षम केन्द्रों का उद्घाटन

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के तहत 152 सक्षम केंद्रों को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत लॉन्च किया। दिनांक 4 अक्टूबर से 8 अक्टूबर, 2021 के दौरान 13 राज्यों के 77 जिलों में लगभग 152 वित्तीय साक्षरता और सेवा वितरण केंद्र शुरू किए गए। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयं सहायता समूह (SHG) परिवारों की बुनियादी वित्तीय जरूरतों के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन या सिंगल विंडो सिस्टम के रूप में ये केंद्र कार्य करेंगे।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. भारत के लिए Clean our Air category में अर्थशॉट पुरस्कार जीतने वाले विजेता का क्या नाम है?

उत्तर – विद्युत मोहन (Vidyut Mohan)

  • 17 वर्षीय भारतीय उद्यमी को फसलों के अवशेषों को ईंधन और उर्वरकों में परिवर्तित करके धुएँ के उत्सर्जन को कम करने और वायु प्रदूषण में कमी करने के प्रयास हेतु इस पुरस्कार के लिए चुना गया है।
  • इस पुरस्कार को ‘इको-ऑस्कर’ के नाम से भी जाना जाता है।
2. हाल ही में किस प्रौद्योगिकी कंपनी ने “AI Innovate Programme” नामक भारत में कार्यक्रम शुरू किया?

उत्तर – माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft)

  • इस प्रतिष्ठित प्रौद्योगिकी कंपनी ने भारत में स्टार्ट-अप को पोषित करने और बढ़ावा देने के लिए यह प्रोग्राम शुरू किया है, जो स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करेगा।
  • पूरी दुनिया में भारत स्टार्ट-अप के लिए तीसरा सबसे बड़ा पारिस्थितिकी तंत्र है। AI को अपनाने से वर्ष 2025 तक भारतीय अर्थव्यवस्था में 90 अरब डॉलर से अधिक जोड़ने में मदद मिलेगी।
3. हाल ही में अपने पहले सौर अन्वेषण उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण करने वाला देश है –

उत्तर – चीन

  • हाल ही में चीन ने अपने पहले सौर अन्वेषण उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। यह चीन के उत्तरी शांक्सी प्रांत के ताइयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लॉन्च किया गया।
  • लॉन्ग मार्च -2 डी रॉकेट के माद्यम से यह उपग्रह अंतरिक्ष में भेजा गया, जिसका नाम ‘Xihe’ है।
4. वर्ष 2021 में “Serve Up Bone Strength” थीम के अंतर्गत कौन-सा दिवस मनाया गया?

उत्तर – विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस (WOD)

  • प्रतिवर्ष 20 अक्टूबर को इस दिवस का आयोजन इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन (IOF) द्वारा किया जाता है।
  • यह दिवस ऑस्टियोपोरोसिस और मेटाबोलिक हड्डी रोग की रोकथाम, निदान और उपचार के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से चिह्नित है। पूरी दुनिया में तीन में से एक महिला इस रोग से प्रभावित है। 50 साल से अधिक उम्र के पाँच पुरुषों में से एक पुरुष इस बीमारी से पीड़ित है।
5. SEBI द्वारा गठित “निपटान आदेशों और अपराधों के कंपाउंडिंग पर उच्चाधिकार प्राप्त सलाहकार समिति” के अध्यक्ष कौन है?

उत्तर – विजय सी. डागा

  • हाल ही में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने यह चार सदस्यीय समिति बनाई है। इस समिति के विचारार्थ विषय “भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (निपटान कार्यवाही) विनियम, 2018” के अनुसार होंगे।
  • विजय सी. डागा बंबई उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पद पर सेवाएँ दे चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.