करेंट अफेयर्स – 4 नवंबर 2021

  • utkarsh
  • Nov 04, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 4 नवंबर 2021

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है –

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुआ ‘मिशन गंगा’ –

गंगा उत्सव, 2021 के राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (NMCG) को पहले दिन ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल कर लिया गया है। फेसबुक नामक सोशल नेटवर्क पर एक घंटे में हस्तलिखित नोटों की रिकॉर्ड संख्या में फोटो अपलोड किए जाने से इसे गिनीज बुक में दर्ज किया गया है।

वर्ष 2021 के गंगा उत्सव के 5वें संस्करण का आयोजन केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत के नेतृत्व में दिनांक 01 नवंबर से 03 नवंबर, 2021 तक वर्चुअल फॉर्मेट में किया गया। यह नदी उत्सव कार्यक्रम गंगा कायाकल्प के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ देश की सभी नदियों के महत्त्व को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया।

SpaceX ने अपनी सहायक कंपनी का किया भारत में गठन –

दिनांक 1 नवंबर, 2021 को अमेरिकी एयरोस्पेस निर्माता SpaceX ने भारत में अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी का गठन किया। स्पेसएक्स की उपग्रह ब्रॉडबैंड शाखा का नाम SSCPL है, जो दिसंबर, 2022 से भारत में ब्रॉडबैंड सेवाएं शुरू करने के प्रयास में हैं। इसके 2 लाख सक्रिय टर्मिनल है, जो भारत सरकार की अनुमति के अधीन है।

SSCPL – Starlink Satellite Communications Private Limited

Starlink के बारे में –

यह SpeceX द्वारा संचालित एक उपग्रह इंटरनेट Planetarium है। यह पृथ्वी के ज्यादत्तर हिस्सों में उपग्रह इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराता है। वर्तमान तक इसमें 1600 से अधिक उपग्रह शामिल है।

कृषि मंत्री ने जम्मू-कश्मीर में किया “ऐप्पल फेस्टिवल” का उद्घाटन –

हाल ही में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर (जम्मू और कश्मीर) में पहली बार आयोजित ऐप्पल फेस्टिवल (Apple Festival) का वस्तुतः उद्घाटन किया है। यह फेस्टिवल, सेब (Apple) उत्पादकों और अन्य हितधारकों को एक बेहतर मंच उपलब्ध कराएगा। देश में सेब राष्ट्रीय उत्पादन का 87% योगदान जम्मू-कश्मीर द्वारा दिया जाता है। यहाँ की 30% आबादी की आजीविका सेब के कारोबार से जुड़ी है।

चेन्नई-मैसूर-चेन्नई शताब्दी एक्सप्रेस को प्राप्त हुआ IMS प्रमाणन –

चेन्नई-मैसूर-चेन्नई शताब्दी एक्सप्रेस को एकीकृत प्रबंधन प्रणाली (IMS) प्रमाणन प्राप्त हुआ है। IMS प्रमाणन प्राप्त करने वाली यह दक्षिण रेलवे की पहली ट्रेन और भारतीय रेलवे की एकमात्र दूसरी मेल/एक्सप्रेस ट्रेन बन गई है। इस शताब्दी एक्सप्रेस को यह प्रमाणन ट्रेन के विश्व स्तरीय रखरखाव, पर्यावरण के अनुकूल संसाधनों और यात्रियों की सुविधाजनक और सुरक्षित यात्रा के लिए दिया गया है।

यह IMS प्रमाणपत्र ISO 9001:2015, ISO 14001:2015 और ISO 45001:2018 है। यह प्रमाण प्राप्त करने वाली भारतीय रेलवे की पहली ट्रेन हबीबगंज-हजरत निजामुद्दीन-हबीबगंज भोपाल एक्सप्रेस है।

इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्युनिटी फॉर क्राइम्स अगेंस्ट जर्नलिस्ट –

प्रतिवर्ष 2 नवम्बर को “International Day To End Impunity For Crimes Against Journalists” मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य पत्रकारों और मीडियाकर्मियों के खिलाफ अपराधों के लिए दण्ड मुक्ति समाप्त करना है। इन अपराधों का अनुमान प्रत्येक 10 अपराधों में से 1 माना जाता है।

दिनांक 2 नवंबर को यह दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव A/RES/68/163 के जरिए घोषित किया था। फिर दिनांक 2 नवंबर, 2013 को माली में की गई दो फ्रांसीसी पत्रकारों की हत्या को चिह्नित करते हुए इस दिनांक का चयन किया गया।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day) कब मनाया जाता है?

उत्तर – 31 अक्टूबर

  • देश के पहले उप-प्रधानमंत्री ‘सरदार वल्लभ भाई पटेल’ की जन्मतिथि के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है।
  • 562 रियासतों के एक साथ मिलकर ‘भारत संघ’ के गठन में वल्लभ भाई पटेल की महत्त्वपूर्ण भूमिका रही थी।
  • उन्होंने देश के गृहमंत्री तथा उप-प्रधानमंत्री का पदभार दिनांक 15 अगस्त, 1947 से लेकर 15 दिसंबर, 1950 (मृत्यु तिथि) तक संभाला था।
2. विश्व बचत दिवस (World Thrift Day) पहली बार कब मनाया गया?

उत्तर – वर्ष 1924

  • यह दिवस प्रतिवर्ष 31 अक्टूबर को विश्व स्तर और भारत में यह दिवस प्रतिवर्ष 30 अक्टूबर को मनाया जाता है।
  • देश की अर्थव्यवस्था के मायने को याद करने के लिए यह महत्त्वपूर्ण दिन है।
  • प्रथम अंतर्राष्ट्रीय बचत बैंक की स्थापना वर्ष 1925 में कांग्रेस के शासनकाल में हुई थी।
3. आरबीआई के 25वें गवर्नर के रूप में नियुक्त गवर्नर का नाम क्या है?

उत्तर – शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das)

  • हाल ही में दिनांक 10 दिसंबर, 2021 से तीन साल की अवधि के लिए शक्तिकांत दास की पुनर्नियुक्ति को मंजूरी दे दी गई है।
  • उन्होंने दिनांक 12 दिसंबर, 2018 को RBI के 25वें गवर्नर के रूप में कार्यभार संभाला था। वे तमिलनाडु कैडर के 1980 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी है।
4. दुनिया का सबसे बड़ा हाइड्रोजन फ्यूल सेल पॉवर प्लांट कहाँ स्थित है?

उत्तर – दक्षिण कोरिया

  • दुनिया के सबसे बड़े हाइड्रोजन फ्यूल सेल पॉवर प्लांट का नाम ‘शिनिंचियन बिटड्रीम फ्यूल सेल पॉवर प्लांट (Shinincheon Bitdream Fuel Cell Power Plant)’ है।
  • प्लांट सेओ-गु (Seo-gu) इंचियोन (Incheon) में स्थित इस प्लांट का संचालन दक्षिण कोरिया की स्वतंत्र बिजली उत्पादन कंपनी, पॉस्को एनर्जी (POSCO Energy) और डूसन फ्यूल सेल (Doosan Fuel Cell) द्वारा किया जा रहा है।
5. देश का सबसे बड़ा Aromatic garden कहाँ स्थित है?

उत्तर – लालकुआं (Lalkuan), नैनीताल

  • देश का सबसे बड़ा Aromatic garden उत्तराखंड के जिले नैनीताल में स्थित है।
  • पूरे भारत में पाए जाने वाली सुगंधित प्रजातियों की 140 विभिन्न प्रजातियाँ इस उद्यान में उपस्थित है।
  • यह सुगंधित उद्यान 3 एकड़ से अधिक के क्षेत्र में स्थापित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.