करेंट अफेयर्स – 29 नवंबर 2021

  • utkarsh
  • Nov 29, 2021
  • 1 comment
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 29 नवंबर 2021

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है –

कोलिन्स डिक्शनरी ने ‘NFT’ को चुना वर्ड ऑफ द ईयर, 2021 –

‘एनएफटी (NFT)’ शब्द को कोलिन्स डिक्शनरी ने इस वर्ष के लिए Word of the Year नामित किया है। एनएफटी (NFT) शब्द का पूरा अर्थ “अपूरणीय टोकन (non-fungible token)” है। कोलिन्स डिक्शनरी के अनुसार NFT को एक अद्वितीय डिजिटल प्रमाणपत्र के रूप में परिभाषित किया गया है, जो एक ब्लॉकचेन में पंजीकृत है, जिसका उपयोग किसी कलाकृति या संग्रहणीय संपत्ति के स्वामित्व को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है। ग्लासगो में हार्पर कॉलिन्स (HarperCollins) द्वारा कोलिन्स इंग्लिश डिक्शनरी प्रकाशित किया जाता है।

मनरेगा योजना के लिए केंद्र सरकार ने आवंटित किये ₹10,000 करोड़ –

हाल ही में दिनांक 25 नवंबर, 2021 को मनरेगा योजना (MGNREGA Scheme) के लिए केंद्र सरकार ने 10,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसके वितरण के साथ केंद्र सरकार ने कहा की मनरेगा एक मांग आधारित योजना है। सरकार ने स्पष्ट किया कि 2021-2022 के दौरान अब तक 240 करोड़ से अधिक व्यक्ति-दिवस उत्पन्न हुए हैं। इनके अलावा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 68,568 करोड़ से अधिक रुपये योजना को जारी करने के लिए दिए गए हैं।

महात्मा गांधी रोजगार गारंटी अधिनियम 2005:

यह एक भारतीय श्रम कानून और सामाजिक उपाय है। इसका उद्देश्य काम के अधिकार की गारंटी देना है। दिनांक 23 अगस्त, 2005 को तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की सरकार के तहत इस अधिनियम को पारित किया गया था। इसका उद्देश्य एक वित्तीय वर्ष में अकुशल व्यस्क सदस्यों के लिए हर घर में कम से कम 100 दिनों का वेतन रोजगार पैदा करना है ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की आजीविका सुरक्षा को बढ़ावा मिल सकें।

दूसरे ग्लोबल केमिकल्स व पेट्रोकेमिकल्स मैन्युफैक्चरिंग हब का उद्घाटन –

दिनांक 25 नवंबर, 2021 को दूसरे वैश्विक रसायन एवं पेट्रोकेमिकल्स विनिर्माण हब (GCPMH) का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा कि सरकार की कड़ी मेहनत और दृढ़ता से भारत को एक वैश्विक रासायनिक और पेट्रो-रसायन निर्माण केंद्र में बदलने में मदद मिलेगी। इस वैश्विक हब पर शिखर सम्मेलन का आयोजन रसायन और पेट्रोकेमिकल विभाग, रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के सहयोग से हाइब्रिड प्रारूप में किया जा रहा है। इस आयोजन में आंध्र प्रदेश, ओडिशा, गुजरात, राजस्थान और तमिलनाडु भागीदार राज्यों के रूप में भाग ले रहे हैं।

दुनिया का पहला मल्टीमॉडल ब्रेन इमेजिंग डेटा और एनालिटिक्स लॉन्च –

हाल ही में भारत के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने परियोजना स्वदेश (SWADESH) का उद्घाटन किया। यह परियोजना अपने तरह के पहले बड़े पैमाने का मल्टीमॉडल न्यूरोइमेजिंग डेटाबेस (multimodal neuroimaging database) है, जिसे खासतौर पर भारतीय आबादी के लिए डिज़ाइन किया गया है। डीबीटी-राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र गुड़गांव, हरियाणा द्वारा अद्वितीय मस्तिष्क पहल को विकसित किया गया है।

इस पहल के बारे में:

यह एक मंच के तहत विभिन्न न्यूरोलॉजिकल रोगों के लिए जानकारी और एनालिटिक्स लाता है।

शोधकर्ताओं को अल्जाइमर रोग और कई न्यूरोलॉजिकल विकारों से संबंधित जानकारी समझने में मल्टीमॉडल मस्तिष्क अध्ययन करने में सक्षम बनाएगा। 

DBT-NBRC तंत्रिका विज्ञान अनुसंधान और शिक्षा को समर्पित भारत का एकमात्र संस्थान है।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. वर्ष 2021 में महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस की थीम क्या है?

उत्तर – Orange the World: And Violence Against Women Now!

  • प्रतिवर्ष 25 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Elimination of Violence Against Women)”, महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन हेतु मनाया जाता है।
  • दिनांक 25 नवंबर, 1981 को लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई नारीवादी एनकेंट्रोस के कार्यकर्ताओं ने इस दिन को चिह्नित किया था।
  • संयुक्त राष्ट्र (UN) ने दिनांक 17 दिसंबर, 1999 को आधिकारिक प्रस्ताव के तहत इस दिवस को अपनाया गया था।
2. DART मिशन का पूरा नाम क्या है?

उत्तर – Double Asteroid Redirection Test (डबल क्षुद्रग्रह पुनर्निर्देशन परीक्षण)

  • हाल ही में दिनांक 24 नवंबर, 2021 को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दुनिया का पहला DART मिशन शुरू किया।
  • यह मिशन अंतरिक्ष यान को जानबूझकर एक क्षुद्रग्रह से टकराकर उसका मार्ग बदलने का प्रयास है। 
  • नासा के 325 मिलियन डॉलर के इस डार्ट मिशन को कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से स्पेसएक्स फॉल्कन 9 रॉकेट के माध्यम से कक्षा में लॉन्च किया गया था।
3. हाल ही में भारत, मालदीव और श्रीलंका के बीच आयोजित द्विवार्षिक त्रिपक्षीय अभ्यास का नाम क्या है?

उत्तर – दोस्ती (Dosti)

  • दिनांक 20 नवंबर से 24 नवंबर, 2021 तक मालदीव में 5 दिवसीय द्विवार्षिक त्रिपक्षीय अभ्यास ‘दोस्ती (Dosti)’ के 15वें संस्करण का आयोजन किया गया।
  • यह अभ्यास इन तीनो तट रक्षक देशों के बीच द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता है, जो आज से तीस वर्ष पहले शुरू हुआ था।
4. भारत में संविधान दिवस (Constitution Day) कब मनाया जाता है?

उत्तर – 26 नवंबर 

  • देश में प्रतिवर्ष 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है।
  • दिनांक 26 नवंबर, 1949 को भारत का संविधान अपनाया गया था, जो ठीक 1 वर्ष बाद प्रभाव में आया था।
  • भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में भारतीय संविधान के जनक डॉ. भीम राव अंबेडकर की 125वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए इस दिवस की घोषणा की थी। इसके अलावा मुंबई में “स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी (Statue of Equality)” की आधारशिला रखी थी।
5. “भारत का दूधवाला” के नाम से किसे जाना जाता है?

उत्तर – डॉ. वर्गीस कुरियन (Dr. Verghese Kurien)

  • देश में प्रतिवर्ष 26 नवंबर को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाया जाता है। 
  • यह दिवस भारत की श्वेत क्रांति के जनक डॉ. वर्गीस कुरियन (Dr. Verghese Kurien) की जयंती के उपलक्ष्य में वर्ष 2014 से मनाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.