करेंट अफेयर्स – 19 अक्टूबर 2021

  • utkarsh
  • Oct 19, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 19 अक्टूबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

‘वन हेल्थ कंसोर्टियम’ लॉन्च –

दिनांक 14 अक्टूबर, 2021 को जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव डॉ. रेणु स्वरूप ने ‘वन हेल्थ कंसोर्टियम’ (One Health Consortium) लॉन्च किया। यह देश में जूनोटिक और ट्रांसबाउंड्री रोगजनकों के महत्वपूर्ण वायरल, बैक्टीरियल और परजीवी संक्रमणों की निगरानी करेगा। भविष्य में यह परियोजना नैदानिक ​​​​परीक्षणों के उपयोग और उभरती बीमारियों के प्रसार को समझने हेतु अतिरिक्त पद्धतियों के विकास पर कार्य करेगी।

भारत और अमेरिका के बीच युद्धाभ्यास, 2021 –

दिनांक 15 अक्टूबर, 2021 से अलास्का में भारत और अमेरिका के बीच 15-दिवसीय मेगा सैन्य अभ्यास शुरू हुआ। जो दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सैन्य सहयोग को और मजबूत करने के लिए वर्षों से आयोजित होता आ रहा है। वर्ष 2021 का यह युद्धाभ्यास अपने 17 वें संस्करण को चिह्नित करता है। यह अलास्का के ज्वाइंट बेस एल्मेंडोर्फ रिचर्डसन में आयोजित किया जा रहा है, जो 29 अक्टूबर को समाप्त होगा।

  • भारतीय सेना के एक पैदल सेना बटालियन समूह के 350 कर्मी शामिल होंगे।
  • अभ्यास का पिछला संस्करण फरवरी, 2021 में बीकानेर के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में हुआ था।

जयपुर में शुरू होगा भारत का पहला अटल सामुदायिक नवाचार केंद्र –

भारत के पहले अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर (ACIC) का उद्घाटन विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी, जयपुर (वीजीयू) में किया गया। यह नीति आयोग द्वारा स्थापित किया जाने वाला देश का पहला अटल सामुदायिक नवाचार केंद्र है। ACIC का लक्ष्य बड़े विचारों और बेहतर कल के लिए समाज को बदलने में मदद करने वाले नवोन्मेषी विचारों का समर्थन और पोषण करना है।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स (Global Hunger Index) में भारत को 101वाँ स्थान –

दिनांक 14 अक्टूबर, 2021 को ‘कंसर्न वर्ल्डवाइड’ नामक आयरिश सहायता एजेंसी और ‘वेल्ट हंगर हिल्फ़’ नामक जर्मन संगठन द्वारा संयुक्त रूप से तैयार “ग्लोबल हंगर इंडेक्स, 2021” को जारी किया गया। इस सूचकांक ने भारत में भूख स्तर को खतरनाक बताया है। इस बात का अंदाजा इस सूची में भारत को प्राप्त स्थान से लगाया जा सकता है, जो 116 देशों में से 101वाँ है। भारत अपने पडोसी देशों पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भी पीछे है। वर्ष 2020 में इस सूचकांक ने भारत को 94 वें स्थान पर रखा था। हालाँकि, भारत के GHI स्कोर में कमी आई है, जो वर्ष 2000 में 38.8 था, लेकिन अब 2012 और 2021 के बीच घटकर 28.8 – 27.5 हो गया है।

वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन के अध्यक्ष बने सज्जन जिंदल –

जिंदल दक्षिण – पश्चिम (JSW) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सज्जन जिंदल को वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन (WSA) ने वर्ष 2021-22 के लिए अध्यक्ष चुना है। WSA के अध्यक्ष के रूप में सेवा करने वाले जिंदल, भारत के पहले प्रतिनिधि है। JSW समूह का प्रमुख व्यवसाय JSW स्टील विविध $13 बिलियन है। इस्पात उद्योग के लिए ‘वर्ल्डस्टील’ केंद्र बिंदु के रूप में कार्य करता है। यह उद्योग को सभी प्रमुख रणनीतिक मुद्दों यथा आर्थिक, पर्यावरणीय और सामाजिक स्थिरता पर वैश्विक नेतृत्व प्रदान करता है और उन पर ध्यान केंद्रित करता है।

‘Healthy Smile’ मोबाइल एप –

हाल ही में एम्स ने ‘Healthy Smile’ नाम से एक मोबाइल एप लॉन्च किया। यह एप बच्चों में मौखिक स्वच्छता (oral hygiene) बनाए रखने के बारे में जागरूकता बढ़ाने का कार्य करेगा। यह द्विभाषी मोबाइल एप्लिकेशन है। इस एप को बचपन से ही बच्चों में मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। यह बच्चों को इस बारे में जानकारी देगा कि वे साधारण घरेलू देखभाल उपायों के माध्यम से दंत क्षय को कैसे नियंत्रण में रख सकते हैं। इसके साथ यह एप बच्चों को दिन में दो बार अच्छी तरह से ब्रश करने के लिए भी प्रेरित करेगा।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस की घोषणा कब की गई?

उत्तर – 19 दिसंबर, 2011

  • दिनांक 19 दिसंबर, 2011 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने लड़कियों के अधिकारों और पूरे विश्व में लड़कियों के सामने आने वाली विशेष चुनौतियों की पहचान करने के लिए 11 अक्टूबर को इस दिवस के लिए घोषित किया।
  • इस वर्ष के लिए अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस की थीम – “Digital generation” है।
2. हाल ही में OYO ने स्वतंत्र निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया है?

उत्तर – दीपा मलिक

  • हॉस्पिटैलिटी फर्म ओरावेल स्टेज़ लिमिटेड (OYO) ने वर्ष 2016 पैरालंपिक खेलों में रजत पदक विजेता भारतीय एथलीट दीपा मलिक को एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया है।
  • दीपा मलिक शॉटपुट एवं जेवलिन थ्रो के साथ-साथ तैराकी एवं मोटर रेसलिंग से जुड़ी भारतीय खिलाड़ी है।
  • मलिक ने 2016 पैरालंपिक में शॉटपुट में रजत पदक जीता है।
3. “Don’t delay, connect today: Time2work” थीम किस दिवस के लिए वर्ष 2021 में चुनी गई?

उत्तर – विश्व गठिया दिवस (World Arthritis Day)

  • वर्ष 1996 में गठिया और संधिवाद इंटरनेशनल (ARI) ने इस दिन की शुरुआत की।
  • यह गठिया के बारे में जागरूकता फैलाने और इससे जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने के लिए मनाया जाता है।
  • आमतौर पर बुढ़ापे में होने वाला यह रोग युवाओं और बच्चों को भी प्रभावित करता है। बच्चों में जोड़ो की स्थिति को जुवेनाइल इडियोपैथिक आर्थराइटिस (JIA) के रूप में जाना जाता है।
4. ISpA का पूरा नाम क्या है?

उत्तर – भारतीय अंतरिक्ष संघ (Indian Space Association)

  • हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने इस संघ का शुभारंभ किया। यह देश में+ अंतरिक्ष और उपग्रह कंपनियों के लिए एक प्रमुख उद्योग में कार्य करने वाला निजी उद्योग निकाय है।
  • इसका प्रतिनिधित्व अंतरिक्ष और उपग्रह प्रौद्योगिकियों में उन्नत क्षमताओं वाले घरेलू तथा वैश्विक निगमों द्वारा किया जाएगा।
  • इसके अध्यक्ष जयंत पाटिल है, जो कि एलएंडटी-एनएक्सटी रक्षा के वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष है।
5. EY इंडेक्स – 2021 में भारत किस स्थान पर है?

उत्तर – तीसरे

  • हाल ही में कंसल्टेंसी फर्म अर्न्स्ट एंड यंग (EY) द्वारा जारी 58 वें रिन्यूएबल एनर्जी कंट्री अट्रैक्टिवनेस इंडेक्स (RECAI) में भारत तीसरे स्थान पर रहा।
  • इस सूची में प्रथम और द्वितीय स्थान पर अमेरिका और चीन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.