करेंट अफेयर्स – 18 सितंबर 2021

  • utkarsh
  • Sep 18, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 18 सितंबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

मेडिसिन फ्रॉम द स्काईपहल

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने तेलंगाना में “मेडिसिन फ्रॉम द स्काई” परियोजना शुरू की। इस पहल के माध्यम से ड्रोन का उपयोग करके टीकों और अन्य आवश्यक उत्पादों को दूरदराज के क्षेत्रों में पहुँचाया जाएगा।

इस परियोजना को शुरुआती चरण के आधार पर तेलंगाना के 16 ग्रीन ज़ोन में शुरू किया जाएगा। तीन महीने के लिए डेटा के विश्लेषण के बुनियाद पर राष्ट्रीय स्तर तक बढ़ाया जाएगा।

आदर्श ग्राम योजना’ (Adarsh Gram Yojana) –

सरकार देश के 36,000 गाँवों के लिए ‘प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना (PMAGY)’ लॉंच करेगी। केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने इस योजना की पुष्टि की।

इस योजना के बारे में

चयनित अनुसूचित जाति बहुल गाँवों के समग्र विकास के उद्देश्य से इस योजना को लॉंच किया गया है। यह योजना गाँवों के लिए आवश्यक सभी सुविधाओं को उपलब्ध कराने का प्रयास करती है।

मुख्य बिंदु –

  • 50% आदिवासी आबादी वाले गाँवों को इस योजना के तहत प्राथमिकता दी जाएगी।
  • जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा यह योजना शुरू की जाएगी।
  • असम के लगभग 1700 आदिवासी गाँवों को इसी योजना के तहत आदर्श गाँव में बदला जाएगा।

भूमि अभिलेख होगा केंद्र के ‘ई-पोर्टल’ के साथ समाकलित

असम, उत्तराखंड और जम्मू व कश्मीर को छोड़कर सभी राज्यों द्वारा भूमि अभिलेख (land records) को केंद्र सरकार के ई-पोर्टल के साथ एकीकृत कर दिया गया है। अब इस एकीकरण से यह पता लगाया जाएगा कि किसी विशेष क्षेत्र में कितनी फसल की खेती की गई है और सरकार व्यापारियों को छोड़कर, सीधे किसानों से कितनी फसल खरीद सकती है।

  • खरीफ विपणन सीजन 2021-22 में इस नए तंत्र के अनुसार खरीद की जाएगी।
  • भूमि रिकॉर्ड की क्रॉस-चेकिंग से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि MSP व्यापारियों की जगह सीधी किसानों तक पहुँचे।

UPI और PayNow को जोड़ने की घोषणा

भारत और सिंगापुर ने UPI और PayNow को जोड़ने की घोषणा की है। यह घोषणा भारत के भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) और सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण (MAS) द्वारा की गई। इससे उपयोगकर्ताओं को तत्काल और कम लागत में फंड ट्रांसफर की सुविधा का लाभ मिल पाएगा। जुलाई, 2022 तक इस लिंक्ड पेमेंट इंटरफेस शुरू होने की संभावना है। जब UPI, PayNow लिंक हो जाएंगे तब बिना खाता संख्या के एक देश से दूसरे देश में पैसे भेजे जा सकेंगे।

विश्व लिंफोमा जागरूकता दिवस

प्रतिवर्ष 15 सितंबर को दुनिया भर में विश्व लिंफोमा जागरूकता दिवस (WLAD) मनाया जाता है। यह दिवस लिंफोमा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ ही इस रोग के विभिन्न रूपों से पीड़ित रोगियों और देखभाल करने वालों के सामने आने वाली विशेष चुनौतियों के लिए समर्पित है।

लिम्फोमा क्या है

यह एक तरह का कैंसर है जो टी कोशिकाओं व बी कोशिकाओं में शुरू होता है। ये वहीं कोशिकाएँ होती हैं जो मनुष्यों को रोगों से बचाने का कार्य करती हैं। इनके असामान्य होने पर कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में फ़ैल जाता हैं।

साल 2002 में Lymphoma Coalition, Ontario द्वारा यह दिवस शुरू किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.