करेंट अफेयर्स – 17 जनवरी 2022

  • utkarsh
  • Jan 17, 2022
  • 2
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 17 जनवरी 2022

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है –

केंद्रीय गृह मंत्री ने गुजरात में लॉन्च किया प्राकृतिक कृषि लोगो और एप –

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने दिनांक 15 जनवरी, 2022 को कलोल, गुजरात में प्राकृतिक कृषि का लोगो, FPO के माध्यम से कृषि उपज की बिक्री के लिए प्राकृतिक गुजरात मोबाइल एप्प और कृषि उपज की बिक्री के लिए ई-व्हीकल लॉन्च किया। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि यह कदम देश को प्राकृतिक खेती से प्राप्त अनाज के मामले में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा की ओर है। इस अवसर पर केन्द्रीय गृह मंत्री ने समारोह में उपस्थित डीडीओ, कलेक्टर्स और कृषि क्षेत्र से जुडे सभी अधिकारियों से अनुरोध किया कि वर्ष 2022 पूरा होने से पहले हर गाँव में 15 किसानों को प्राकृतिक कृषि अपनाने का लक्ष्य रखा जाए।

भूमि को ख़राब होने से बचाने के लिए अनाज, फल, दाल, तेल, गेहूं आदि में रासायनिक पदार्थ की मात्रा को कम करने के लिए और कृषि पैदावार व किसान की समृद्धि बढ़ाने के उद्देश्य से प्राकृतिक कृषि को अपनाया जा रहा है। दिनांक 16 दिसंबर, 2021 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने इस अभियान को देश के आठ करोड़ किसानों के सामने रखा था।

भारतीय नौसेना व रूसी नौसेना ने किया पैसेज अभ्यास (PASSEX) –

हाल ही में दिनांक 14 जनवरी, 2022 को भारतीय नौसेना के स्वदेश में डिजाइन और निर्मित की गई गाइडेड (दिशा निर्देशित) मिसाइल विध्वंसक आईएनएस कोच्चि ने रूस की नौसेना के आरएफएस एडमिरल ट्रिब्यूट्स के साथ अरब सागर में ‘पैसेज अभ्यास (पासेक्स)’ किया। इस अभ्यास में दोनों देशों की नौसेनाओं ने आपसी सामंजस्य और आपसी क्रियाशीलता का प्रदर्शन किया। इस पैसेज अभ्यास में सामरिक कार्य-नीति, क्रॉस-डेक हेलीकॉप्टर परिचालन और पोत कौशल से संबंधित गतिविधियाँ शामिल थी।

पैसेज अभ्यास (PASSEX) के बारे में:

पासेक्स का आयोजन भारतीय नौसेना द्वारा नियमित रूप से अपने मित्र देशों की नौसेनाओं के साथ किया जाता है। यह अभ्यास मित्र देशों की नौसेनाओं के बीच पारस्परिकता बढ़ाना, तालमेल को बेहतर करना और बेहतरीन कार्यप्रणाली को अपनाने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है। इसके साथ पैसेज अभ्यास यह सुनिश्चित करता है कि दोनों देशों की नौसेनाएँ युद्ध या मानवीय राहत के समय में संवाद और सहयोग कर सकें।

राष्ट्रीय स्टार्ट-अप दिवस (National Start-up Day) –

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जनवरी को प्रतिवर्ष ‘राष्ट्रीय स्टार्ट-अप दिवस (National Startup Day)’ मनाने की घोषणा की। पीएम मोदी द्वारा यह घोषणा आजादी का अमृत महोत्सव के एक हिस्से के रूप में एक सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रम “Celebrating Innovation Ecosystem” के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 15 जनवरी, 2022 को की गई। 

इस कार्यक्रम में 6 समूहों के तहत वर्गीकृत स्टार्टअप ने पीएम मोदी को 6 विषयों — ‘जड़ से बढ़ना, ‘डीएनए को कुतरना’, ‘स्थानीय से वैश्विक तक, ‘भविष्य की तकनीक’, ‘निर्माण में चैंपियन बनाना’ और ‘ सतत विकास’ पर प्रस्तुतियाँ दी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने सभी स्टार्टअप युवा उद्यमियों से कहा कि आइए ‘भारत के लिए नवोन्मेष करें – भारत से नवोन्मेष करें’।

इस समारोह के दौरान राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार (NSA) 2021 के परिणाम घोषित किए गए। इसमें 1 इनक्यूबेटर और 1 एक्सेलेरेटर के साथ कुल 46 स्टार्टअप को राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2021 के विजेताओं के रूप में मान्यता दी गई है।

नॉर्थ ईस्ट ऑन व्हील्स अभियान –

पूर्वोत्तर राज्यों की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए संस्कृति राज्य मंत्री, मीनाक्षी लेखी (Meenakashi Lekhi) ने नई दिल्ली में ‘नॉर्थ ईस्ट ऑन व्हील्स अभियान (North East on Wheels Expedition)’ शुरू किया है। इस वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में दिनांक 8 से 16 अप्रैल तक बाइक अभियान निर्धारित किया गया है।

इस अभियान में देश भर से हिस्सा लेने वाले 75 बाइकर्स का चयन किया जाएगा। ये बाइकर्स 6 समूहों में पूर्वोत्तर क्षेत्र में लगभग 9000 किमी. की दूरी तय करेंगे। यह अभियान पर्यटन मंत्रालय की ‘देखो अपना देश (Dekho Apna Desh)’ पहल को भी बढ़ावा देगा। इसके साथ-साथ ये बाइकर्स सड़क सुरक्षा के महत्व का संदेश भी देंगे। राइडर्स द्वारा तय की जाने वाली 9000 किमी. की दूरी पूर्वोत्तर के 7 राज्यों का भ्रमण कराएगी।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. हाल ही में युवा दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने MSME प्रौद्योगिकी केंद्र का उद्घाटन किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में किया?

उत्तर – पुदुचेरी (Puducherry)

  • 10 एकड़ क्षेत्र में फैले हुए इस विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी केंद्र की लागत लगभग 122 करोड़ रुपये आई है।
  • यह संस्थान 20,000 युवाओं को प्रशिक्षित करेगा और 2000 सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों का सहयोग करेगा तथा 200 स्टार्टअप्स को इंक्यूबेट करेगा।
2. पहली अश्वेत महिला जिसका चित्र अमेरिकी सिक्के पर प्रिंट किया गया है?

उत्तर – माया एंजेलो (Maya Angelou)

  • हाल ही में अमेरिकी महिला क्वार्टर कार्यक्रम के एक भाग के रूप में अमेरिकी टकसाल द्वारा यह सिक्का जारी किया गया है। 
  • इस सिक्के के एक तरफ माया और दूसरी तरफ अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन है। सिक्के पर माया को बाज के साथ दिखाया गया है।
  • बचपन में ही शोषण का शिकार हो चुकी माया अपनी बोलचाल की आवाज और गेय गद्य (lyrical prose) के लिए जानी जाती है।
3. हाल ही में इसरो के नए चेयरमैन के रूप में किसे चुना गया?

उत्तर – डॉ. एस. सोमनाथ

  • इसरो के नए अध्यक्ष के रूप में डॉ. एस. सोमनाथ जल्द ही पदभार ग्रहण करने वाले हैं।
  • डॉ. सोमनाथ चौथे केरलवासी है, जो इसरो में शीर्ष स्थान ग्रहण करेंगे। सोमनाथ से पहले के. राधाकृष्णन, माधवन नायर और के. कस्तूरीरंगन यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।
  • डॉ. सोमनाथ ने स्ट्रक्चरल डिजाइन, लॉन्च व्हीकल सिस्टम इंजीनियरिंग, स्ट्रक्चरल डायनेमिक्स, मैकेनिज्म डिजाइन, पायरोटेक्निक में विशेषज्ञता हासिल की है।
4. सशस्त्र बल वयोवृद्ध दिवस (Armed Forces Veterans Day) कब मनाया जाता है?

उत्तर – 14 जनवरी

  • वर्ष 2017 से राष्ट्र की सेवा में हमारे दिग्गजों की निस्वार्थ भक्ति और बलिदान को याद करने व सम्मान करने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है।
  • यह दिनांक 14 जनवरी, 1953 को सेवानिवृत्त हुए भारतीय सशस्त्र बलों के पहले भारतीय कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल ‘केएम करियप्पा ओबीई (KM Cariappa OBE)’  द्वारा प्रदान की गई सेवाओं के सम्मान और मान्यता का प्रतीक है।
5. ‘इकॉरैप’ (Ecowrap) रिपोर्ट किस संस्थान से संबंधित है?

उत्तर – भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

  • यह रिपोर्ट एसबीआई की रिसर्च टीम द्वारा जारी की जाती है।
  • इस रिपोर्ट के नवीनतम संस्करण ने वर्ष 2021-22 में भारत की वास्तविक GDP लगभग 9.5% तक बढ़ने की उम्मीद जताई है।
  • इसके अलावा वर्ष 2021-22 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 9.2% रहने का अनुमान लगाया गया है।
2 Comments
  1. Amazing sir nice 🌏🌏🌏🌏🌏🌏🌏❤️❤️❤️❤️❤️✍️✍️✍️✍️✍️✍️✍️✍️

Leave a Reply

Your email address will not be published.