सरकारी नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें

  • utkarsh
  • Feb 11, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Competitive Exam,
सरकारी नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें

देश में कई युवाओं के लिए सरकारी नौकरी एक पसंदीदा विकल्प रही है। भारत सरकार के लिए काम करने के अवसर को पाने के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार सैकड़ों प्रतियोगी परीक्षाओं में उपस्थित होते हैं। नौकरी की सुरक्षा के साथ, ये नौकरियां एक आकर्षक वेतन के बदले में राष्ट्र की सेवा करने का अवसर प्रदान करती हैं।

हालांकि, सरकारी नौकरी पाना बहुत कठिन कार्य है ।

1. करंट अफेयर्स की अच्छी जानकारी रखें: करंट अफेयर्स हर सरकारी नौकरी परीक्षा के पाठ्यक्रम का एक अभिन्न अंग है। उसी का गहन ज्ञान होने से आप परीक्षा के साथ-साथ साक्षात्कार में भी अच्छा स्कोर कर पाएंगे। यह आपको एक दिलचस्प व्यक्ति बनाता है और आपके व्यक्तित्व का निर्माण करता है जो साक्षात्कार को उत्तीर्ण करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

2. प्रत्यक्ष प्रश्नों का अभ्यास करें: कुछ प्रश्न जैसे “आप यह नौकरी क्यों चाहते हैं?”, “आपने इस स्ट्रीम को क्यों चुना”, “आपकी अपेक्षाएं क्या हैं”, “मुझे अपने बारे में बताएं”, आदि कुछ प्रश्न हैं जो हमेशा हर साक्षात्कार में पूछे जाते हैं। आप पहले से ही इन सवालों के लिए तैयारी कर सकते हैं ।

3. खुद का विस्तृत परिचय तैयार करें: “मुझे अपने बारे में बताएं” एक ऐसा सवाल है जो आम तौर पर हर साक्षात्कार में पूछा जाता है। सरकारी परीक्षाओं में, ज्यादातर यह सवाल आपके आगे के साक्षात्कार का रास्ता तय करता है। आपसे आपके परिचय में आपके द्वारा उल्लिखित बिंदुओं से सम्बंधित पूछताछ की जाती है।

4. अपने परिवेश का गहन ज्ञान रखें: जैसा कि अंतिम बिंदु में बताया गया है, आपके परिचय से ही बहुत सारे प्रश्न पूछे जाएंगे। आपके गृहनगर, इसके भूगोल, इसके इतिहास, मुख्य पर्यटक आकर्षण, आदि के बारे में आपसे पूछताछ की जा सकती है।

5. मॉक इंटरव्यू दें: आप अपने दोस्तों, परिवार या शिक्षकों से मॉक इंटरव्यू लेने के लिए कह सकते हैं। यह आपको वास्तविक साक्षात्कार के लिए अभ्यास करने में मदद करेगा, आपको उत्तर और संभावित प्रश्नों के बारे में सोचने का मौका देगा और आपके आत्मविश्वास का निर्माण करने में मदद करेगा।

6. उन अभ्यर्थियों से बात करें जो पहले इंटरव्यू दे चुके हैं : एक बुद्धिमान व्यक्ति अपनी गलती से सीखता है लेकिन समझदार व्यक्ति दूसरों की गलतियों से सीखता है। उन लोगों से बात करें जो पहले आपकी जगह रह चुके हैं। वे आपको साक्षात्कार प्रक्रिया में बेहतर अंतर्दृष्टि देंगे और आपको कई मूल्यवान सुझाव भी देंगे। 

7. कोचिंग संस्थानों की मदद लें: कई कोचिंग संस्थान छात्रों को साक्षात्कार के दौर के लिए विशेष रूप से तैयार करने में मदद करते हैं। वे आपको मॉक इंटरव्यू में मदद करते हैं, अपने सॉफ्ट स्किल का निर्माण करते हैं, और आपके संचार कौशल को बेहतर बनाने में भी आपकी मदद करते हैं।

8. विचारों की एक श्रृंखला बनाने का प्रयास करें: जैसा कि पिछले बिंदु में एक परिचय तैयार करने के बारे में बताया गया है, उन प्रश्नों के बारे में सोचने की कोशिश करें जो  बन सकते हैं और फिर उनके उत्तर तैयार कर सकते हैं। सभी संभावनाओं के बारे में सोचें और उसी के अनुसार तैयारी करें।

9. खुद को मानसिक रूप से तैयार करें: आपको अपने दिमाग को इंटरव्यू के लिए तैयार करना होगा। उस दिन आपको घबराहट और बेचैनी महसूस होना स्वाभाविक है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि उस स्थिति को कैसे संभालना है।

10. अपने भावनात्मक भाव को विकसित करें: भावनात्मक बुद्धिमत्ता (अन्यथा भावनात्मक भावुक या EQके रूप में जाना जाता है) तनाव को दूर करने, प्रभावी ढंग से संवाद करने, दूसरों के साथ सहानुभूति रखने, चुनौतियों को दूर करने और संघर्ष को रोकने के लिए अपनी भावनाओं को समझने, उपयोग करने और प्रबंधित करने की क्षमता है। । अपने साक्षात्कार को उत्तीर्ण करने के लिए अपने ईक्यू का निर्माण करना बहुत महत्वपूर्ण है।

11. सकारात्मक रहें: सकारात्मक होने से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। कभी भी अपने आप को कम मत समझो । साक्षात्कार में सकारात्मक दृष्टिकोण रखने से भी पैनल पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा और आपके चुने जाने की संभावना बढ़ जाएगी।

12. अपनी शब्दावली पर काम करें: यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए शब्दों के सही शब्दों का उपयोग करें। यह तभी संभव होगा जब आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सही शब्दों को जान पाएंगे। इसलिए, आपके पास एक मजबूत शब्दावली होनी चाहिए, चाहे आप जिस भी भाषा में बात करें।

13. अपने संचार कौशल को मजबूत करें: आपके पास उस भाषा पर उचित कमान होना चाहिए जिसमे आप वार्तालाप कर रहें हैं । आपको अंग्रेजी में बात करने की ज़रूरत नहीं है, आप किसी भी भाषा में बात कर सकते हैं जिसमें आप सहज हैं; आपको केवल उसमे निपुण होना है।

14. कुछ दिन पहले अपने सभी दस्तावेज तैयार करें: उन सभी दस्तावेजों को इकट्ठा करें जिनकी आपको साक्षात्कार के दिन पहले आवश्यकता होगी। ययह आपको साक्षात्कार वाले दिनी होने वाली भाग-दौड़ से बचाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.