सिविल सेवा मुख्या परीक्षा में निबंध लेखन अनुभाग में अच्छा प्रदर्शन कैसे करें

  • utkarsh
  • Jan 15, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, UPSC,
सिविल सेवा मुख्या परीक्षा में निबंध लेखन अनुभाग में अच्छा प्रदर्शन कैसे करें

निबंध लेखन सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के 9 पत्रों में से एक है। उम्मीदवार को इस खंड में दो निबंध लिखने होते हैं, जिनमें से प्रत्येक 125 अंक का होता है। निबंध लेखन अनुभाग कुल 250 का होता है। सिविल सेवा परीक्षा में उम्मीदवारों को औपचारिक निबंध लिखना होत है, जिसमें तथ्यात्मक तत्व हों, जैसे सरकारी रिपोर्टों के आँकड़े, लोकप्रिय प्रयोग के परिणाम, आदि। ये निबंध पाठक के साथ अनोप्चारिक नहीं होते हैं और उनमें गंभीरता का एक अंश जुड़ा होता है। ये निबंध भावनाओं से प्रेरित नहीं होते और विषय की एक तटस्थ और निष्पक्ष छवि को सामने लाते हैं।

परीक्षार्थी विषय की उम्मीदवार की समझ, विषय के लिए लिखे गए निबंध की प्रासंगिकता और उम्मीदवारों के विचारों की रचनात्मकता, तथा तार्किक और प्रभावी ढंग से उन विचारों कि प्रस्तुति के आधार पर उम्मीदवारों का मूल्यांकन करेंगे । 

कई उम्मीदवार निबंध लेखन के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को भूल जाते हैं और सिविल सेवा परीक्षा में वांछित अंक प्राप्त करने में विफल हो जाते हैं। इस लेख का उद्देश्य आपको सिविल सेवा परीक्षा में निबंध लेखन अनुभाग को अच्छे अंको से उत्तीर्ण होने के लिए सबसे प्रभावी सुझाव प्रदान करता है।

1. सही चुनाव करें।

” सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में निबंध विषय का चयन कैसे करें?” यह एक सवाल है जो कई सिविल सेवा उम्मीदवारों को परेशान करता है। सुनिश्चित करें कि आप किसी ऐसे विषय का चयन करें जिसके बारे में आपके पास पर्याप्त जानकारी हो ताकि आप अपना निबंध लिखते समय सामग्री से वंचित न हों। आपको पता होना चाहिए कि आपके निबंध में कम से कम 1000-1200 शब्द होने चाहिए। एसा विषय चुनें जिसमें आपके पास निबंध में शामिल करने के लिए पर्याप्त अंतर्दृष्टि हो।

2. शुरू करने से पहले सोचने के लिए समय निकालें।

जल्दबाजी में निर्णय न लें। एक बार जब आप अपने विषय का चयन कर लेते हैं, तो आपको तुरंत लिखना शुरू नहीं करना चाहिए। अपने आप को सोचने के लिए कुछ समय दें और उस विषय पर विचार करें जो आपको लिखना शुरू करना है। यदि आप लिखने से पहले पर्याप्त नहीं सोचते हैं, तो आप कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को भूल सकते हैं, जिन्हें बाद में नहीं जोड़ा जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप जवाहरलाल नेहरू के बारे में लिख रहे हैं, तो आप अपना निबंध तथ्यों के साथ शुरू करेंगे, जैसे कि उनका जन्म इलाहाबाद में हुआ, ट्रिनिटी कॉलेज, गृह नियम आंदोलन, असहयोग, चुनावी राजनीति, पाकिस्तान संकल्प, .. भारत के पी.एम. हालाँकि, यह सब लिखने के बाद, आपको पता चलता है कि आप नमक सत्याग्रह में उसकी भूमिका का उल्लेख करना भूल गए जो कि महत्वपूर्ण था। आप इसे बाद में नहीं जोड़ सकते।

3. अपने निबंध की एक रूपरेखा / खाका बनाएं।

पिछले बिंदु में वर्णित गलतियों से बचने के लिए, यह हमेशा सुझाया जाता है कि आप अपने दिमाग में पहले अपने निबंध का खाका बनाएं। यह सुनिश्चित करेगा कि आप किसी भी बिंदु को न भूलें और विषय को यथासंभव व्यापक रूप से कवर करें।

4. हर विषय में एक संतुलन बनाए रखने की कोशिश करें।

ऐसे समय हो सकते हैं जब आपको दिए गए विषय बहुत उत्तेजक या विचारोत्तेजक हों। किसी विषय की प्रशंसा या घृणा न करें। परीक्षक आपसे एक आईएएस अधिकारी की तरह सोचने की अपेक्षा करता है न कि पत्रकार की तरह। अत्यधिक विचार दिए बिना किसी विषय पर कई दृष्टिकोण प्रस्तुत करने का प्रयास करें।

5. व्यक्तिगत न हो।

नामों का सहारा लेना या किसि पर व्यक्तिगत आरोप लगाना कभी भी एक अच्छा विचार नहीं होता। किसी भी मंत्री, किसी भी पार्टी या व्यक्ति का समर्थन करने, दोष देने, या उनका नाम लेने से बचें। आपसे एक आम नागरिक की तरह नहीं  बल्कि एक अधिकारी की तरह सोचने की अपेक्षा की जाती है।

6. उद्धरण जोड़ें।

यदि आप अपने निबंध में उद्धरण का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सही लेखक के साथ सही उद्धरण का उपयोग कर रहे हैं। यदि आपको याद नहीं है कि वास्तव में क्या बोली थी, तो इसे अवतरण चिह्न में न लिखें। यदि आप इसे ठीक से याद करते हैं तो केवल एक उद्धरण अवतरण चिह्न में डालें।

7. मुद्दे से ना भटकें ।

स्कूल और विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में जो तकनीक आप्को कईं बार उत्तीर्ण करवा चुकि होगी  वह सीएसई परीक्षा में किसी काम की नहीं है। अप्रासंगिक सूचनाओं को केवल शब्द सीमा तक पहुंचने और पृष्ठों को भरने के लिए लिखने से बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा और आपको इसके कोई अंक नहीं मिलेंगे।

8. केवल आलोचना करें, संभव समाधान दें।

आप एक IAS अधिकारी बनने के लिए परीक्षा लिख ​​रहे हैं जिससे देश और उसके लोगों के कल्याण के लिए काम करने की उम्मीद की जाती है। एक प्रासंगिक समाधान प्रदान किए बिना सरकार या किसी भी चीज़ की आलोचना करना, सिर्फ आपकी सोच की कमी को प्रदर्शित करेगा। वास्तविक जीवन की समस्याओं के लिए भड़कीले और अव्यवहारिक समाधान न दें।

9. शब्दावली

एक अच्छा निबंध लिखने और अच्छा स्कोर करने के लिए आपको अपने निबंध को फैंसी शब्दों से भरना ज़रूरी नहीं है । हालांकि, एक शक्तिशाली शब्द या वाक्यांश लिखने से निश्चित रूप से आपका लेखन एक स्तर ऊपर जाएगा। प्रासंगिक शब्दों का उपयोग करने की कोशिश करें जो आपकी लेखन सामग्री को अधिक मूल्य देते हैं ।

नीचे दिया गया चार्ट एक अच्छे निबंध की संरचना को दर्शाता है। आप इसे अपने संदर्भ के लिए उपयोग कर सकते हैं।

सिविल सेवा मुख्या परीक्षा में निबंध लेखन अनुभाग में अच्छा प्रदर्शन कैसे करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.