यूपीएससी आईएएस परीक्षा में वैकल्पिक विषय की सूची

  • utkarsh
  • Mar 25, 2021
  • 0
  • Blog Hindi, UPSC,
यूपीएससी आईएएस परीक्षा में वैकल्पिक विषय की सूची

IAS परीक्षा या भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा देश की सबसे चुनौतीपूर्ण और प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। संघ लोक सेवा आयोग भारत में प्रतिष्ठित अखिल भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सिविल सेवाओं के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए हर साल इस परीक्षा का आयोजन करता है। यूपीएससी इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवाओं (IAS), भारतीय पुलिस सेवाओं (IPS) और भारतीय विदेश सेवाओं सहित केंद्रीय सिविल सेवा के उम्मीदवारों की भर्ती करता है। संघ और राज्य सरकारों में सभी मंत्रालयों और विभागों का नेतृत्व IAS अधिकारी करते हैं इसलिए IAS परीक्षा  बहुत महत्त्व  रखती है।

इस परीक्षा में देशभर के कई उम्मीदवार शामिल होते हैं । जैसे-जैसे IAS परीक्षा पास आ रही है, वैसे-वैसे उम्मीदवारों के मन में कई दुविधाएँ भी जन्म ले रही हैं, जैसे कि, ‘IAS परीक्षा में कितने विषय हैं?’, ‘परीक्षा में कितने वैकल्पिक विषय हैं’, मुझे कौन-सा वैकल्पिक विषय चुनना चाहिए? ‘ आदि।

यह लेख आपको ऐसे सभी सवालों के जवाब देगा और आपको IAS परीक्षा के विषयों से परिचित कराएगा।

IAS परीक्षा में कितने वैकल्पिक विषय हैं?

भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा प्रारूप  के अनुसार उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए सिर्फ एक वैकल्पिक विषय चुन सकते हैं। वैकल्पिक विषय में 250 अंकों के दो पेपर होते हैं। वैकल्पिक विषयों में से एक चुनने के लिए उम्मीदवारों के पास विस्तृत विकल्प हैं।

वैकल्पिक विषय के पेपर प्रकृति में व्यक्तिपरक होंगे और पेपर की अवधि तीन घंटे होगी। साहित्य के विषयों को छोड़कर सभी पेपर द्विभाषी (हिंदी और अंग्रेजी) होंगे। वैकल्पिक पेपर का चुनाव IAS परीक्षा में आपके प्रदर्शन का महत्वपूर्ण निर्धारक हो सकता है।

IAS परीक्षा में वैकल्पिक विषयों की पूरी सूची नीचे दी गई है:

क्रमांक वैकल्पिक विषय
1कृषि
2पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान
3मानवशास्त्र 
4वनस्पति विज्ञान
5रसायन विज्ञान
6सिविल इंजीनियरिंग 
7वाणिज्य और लेखा
8अर्थशास्त्र
9इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 
10भूगोल
11भूविज्ञान
12इतिहास
13कानून
14प्रबंधन
15गणित
16मैकेनिकल इंजीनियरिंग
17चिकित्सा विज्ञान
18दर्शनशास्त्र
19भौतिक विज्ञान
20राजनीति विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंध
21मनोविज्ञान
22सार्वजनिक प्रशासन
23नागरिक शास्त्र 
24आंकड़े
25प्राणि विज्ञान

IAS परीक्षा में साहित्य वैकल्पिक विषयों की सूची नीचे दी गई है:

क्रमांक साहित्य वैकल्पिक विषय
1असमिया
2बंगाली
3बोडो
4डोगरी
5गुजराती
6हिन्दी
7कन्नड़
8कश्मीरी
9कोंकणी
10मैथिली
11मलयालम
12मणिपुरी
13मराठी
14नेपाली
15ओरिया
16पंजाबी
17संस्कृत
18संथाली
19सिंधी
20तामिल
21तेलुगू
22उर्दू
23अंग्रेजी

अपने लिए सबसे अच्छा वैकल्पिक विषय कैसे चुनें?

यहाँ ऐसे कुछ कारक दिए गए हैं, जिन्हें आपको यूपीएससी के लिए वैकल्पिक विषयों को चुनते वक़्त ध्यान में रखना चाहिए। 

पाठ्यक्रम के साथ अधिव्यापन: कई वैकल्पिक विषयों के कुछ टॉपिक अनिवार्य विषयों के पाठ्यक्रम में भी दोहराए जाते हैं। ऐसे विषयों को चुनना आपकी पढ़ाई के भार को कम कर सकता है और आपको एक टॉपिक का अध्ययन करते हुए दो विषयों के पाठ्यक्रम को कवर करने की सहूलियत देता है।  

पाठ्यक्रम की लंबाई: IAS परीक्षा  के अनिवार्य विषयों का पाठ्यक्रम काफी व्यापक है; तुलनात्मक रूप से छोटे पाठ्यक्रम वाले विषय चुनें। उन विषयों को चुनें जिन्हें आप आसानी से निर्धारित समय के भीतर कवर कर सकते हैं।

संसाधनों की उपलब्धता: वह विषय चुनें जिसकी अध्ययन सामग्री बाजार में या इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध हो। सीमित अध्ययन सामग्री वाले विषयों को चुनना आपके ज्ञान को भी सीमित कर सकता है, जिससे परीक्षा के लिए आपकी तैयारी प्रभावित होती है। कई ऑनलाइन आईएएस पाठ्यक्रम हैं जो वैकल्पिक विषयों के लिए विश्वसनीय और भरोसेमंद अध्ययन सामग्री आपको उपलब्ध कराते हैं।

विषय का पूर्व ज्ञान : यदि आपके पास अपने स्नातक या स्नातकोत्तर के भाग के रूप में एक विषय है, तो वह विषय आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अन्यथा, ऐसे विषय का चयन करें, जिसमें आप बिना रुचि खोए लगातार अध्ययन कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.