IBPS PO भर्ती 2021 – पात्रता मानदंड और चयन प्रक्रिया

  • utkarsh
  • Apr 20, 2021
  • 0
  • Bank Exam, Blog Hindi,
IBPS PO भर्ती 2021 – पात्रता मानदंड और चयन प्रक्रिया

IBPS परीक्षा प्रोबेशनरी ऑफिसर्स के पद के लिए भारत में सबसे लोकप्रिय परीक्षाओं में से एक है। हर साल, लाखों छात्र इस परीक्षा में उपस्थित होते हैं। यह पिछले दस वर्षों से बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान द्वारा आयोजित किया जा रहा है। देश भर के अग्रणी बैंकों के लिए कई पीओ रिक्तियां जारी की जाती हैं।

यह परीक्षा भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में स्नातकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। परीक्षा में तीन चरण होते हैं, जिसमें प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल होते हैं। अंतिम चयन मुख्य और साक्षात्कार दौर में प्राप्त अंकों के आधार पर होता है।

आईबीपीएस पीओ भर्ती के तहत भर्ती होने वाले प्रोबेशनरी ऑफिसर को देश भर में विभिन्न शाखाओं में लिपिक कार्य, ऋण प्रक्रिया और अधिक नामित ग्राहकों की सेवाओं, ग्राहकों की शिकायतों से निपटना पड़ता है।

IBPS PO भर्ती 2021 के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार केवल आईबीपीएस पीओ परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं। इसलिए, उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले आईबीपीएस पीओ पात्रता मानदंड का गहन ज्ञान होना चाहिए। पूर्ण पात्रता मानदंड नीचे दिए गए हैं:

राष्ट्रीयता

IBPS PO परीक्षा के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार या तो होना चाहिए –

(i) एक भारतीय नागरिक या

(ii) नेपाल या भूटान का एक विषय

(iii) एक तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत आया था या भारत में स्थायी रूप से बसने के लिए।

(iv) भारतीय मूल का व्यक्ति जो निम्नलिखित में से किसी भी देश से भारत में स्थायी रूप से बसने के लिए चला गया हो।

● श्रीलंका      

● पाकिस्तान      

● बर्मा      

● पूर्वी अफ्रीकी देश – केन्या, संयुक्त गणराज्य तंजानिया (पूर्व में तन्गानिका और ज़ांज़ीबार), युगांडा, इथियोपिया, ज़ैरे, ज़ाम्बिया, मलावी और वियतनाम।      

आयु सीमा

न्यूनतम आयु – 20 वर्ष

अधिकतम आयु – 30 वर्ष

आईबीपीएस पीओ के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को निम्नलिखित के आधार पर आयु में छूट मिल सकती है –

वर्गआयु में छूट
अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन- क्रिमीलेयर)3 वर्ष
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति5 साल
जम्मू और कश्मीर में आमतौर पर 01.01.1980 से 31.12.1989 के दौरान अधिवासित लोग5 साल
1984 के दंगों से प्रभावित लोग5 साल
भूतपूर्व सैनिक, कमीशन अधिकारी जिनमें आपातकालीन कमीशन अधिकारी (ईसीओ) / लघु सेवा कमीशन अधिकारी (एसएससीओ) शामिल हैं, जिन्होंने कम से कम 5 साल की सैन्य सेवा प्रदान की है और काम पूरा होने पर जारी किया गया है5 साल
विकलांग व्यक्ति10 वर्ष

● पात्रता पास करने के लिए आयु सीमा में छूट का अनुरोध करने वाले उम्मीदवारों को मूल और जेरॉक्स में प्रासंगिक प्रमाण पत्र का दाखिल करना होगा, जब साक्षात्कार के लिए या भर्ती के किसी भी स्तर पर आईबीपीएस द्वारा आवश्यक के रूप में बुलाया जाएगा।      

शैक्षिक योग्यता

● टी आईबीपीएस पीओ के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय / स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उसे आईबीपीएस पीओ 2021 में उपस्थित होने के लिए केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।      

● IBPS PO के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास एक वैध मार्कशीट होनी चाहिए, या एक डिग्री प्रमाण पत्र छात्र को यह प्रमाणित करने के साथ मौजूद होना चाहिए कि वह / वह IBPS द्वारा निर्धारित दिन के अनुसार स्नातक है। विश्वविद्यालय द्वारा जारी मार्कशीट / अनंतिम प्रमाण पत्र पर उल्लिखित तिथि को पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने की तिथि माना जाएगा। उम्मीदवारों का अंतिम परिणाम 26/08/2021 को या उससे पहले घोषित किया जाना चाहिए था। छात्रों को साक्षात्कार के समय 26/08/2021 को या उससे पहले परिणाम की घोषणा को प्रमाणित करते हुए, प्रासंगिक दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।      

IBPS PO के लिए चयन प्रक्रिया क्या है?

IBPS PO चयन प्रक्रिया में नीचे दिए गए तीन चरण शामिल हैं:

चरण 1: प्रारंभिक परीक्षा प्रकृति में योग्यता की है, जिसका अर्थ है कि अंतिम चयन के लिए इस परीक्षा के अंक शामिल नहीं किए जाएंगे। हालांकि, उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए छांटे जाने के लिए अनुभागीय के साथ-साथ समग्र कट ऑफ को सुरक्षित करने की आवश्यकता है।

स्टेज 2: मुख्य परीक्षा चयन का दूसरा चरण है। उम्मीदवार जो मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, उन्हें फिर साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों को अंतिम चयन में गिना जाएगा।

स्टेज 3: साक्षात्कार आईबीपीएस पीओ में चयन का अंतिम दौर है। साक्षात्कार में योग्यता अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को भाग लेने वाले बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में भर्ती किया जाएगा।

IBPS परीक्षा छात्रों के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकती है। परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए, उम्मीदवार IBPS PO ऑनलाइन कोचिंग का विकल्प चुन सकते हैं । यह छात्रों को गुणवत्ता अध्ययन सामग्री के साथ मदद कर सकता है और उन्हें अपने घर के आराम और सुरक्षा से अध्ययन करने में मदद कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.