करेंट अफेयर्स – 30 नवंबर 2021

  • utkarsh
  • Nov 30, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 30 नवंबर 2021

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है –

भारत की पहली साइबर तहसील –

मध्य प्रदेश को राज्य के मंत्रिमंडल ने देश की पहली साइबर तहसील बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। साइबर तहसील म्यूटेशन प्रक्रिया को आसान बनाएगी और राज्य में लोग कहीं से भी इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। यह अविवादित भूमि के मामलों में परिवर्तन की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाएगा।

इसके अलावा मध्य प्रदेश के गृह मंत्री ने बताया कि कैबिनेट ने दिनांक 25 नवंबर से नागरिकों को ऊर्जा साक्षर बनाने के लिए ‘ऊर्जा साक्षरता अभियान (Urja Saksharta Abhiyan)’ शुरू करने का निर्णय लिया है। इस अभियान के तहत स्कूल, कॉलेज और आम जनता को जोड़ा जाएगा। मध्य प्रदेश भारत का ऊर्जा साक्षरता अभियान बड़े पैमाने पर चलाने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा।

आयुर्वेद पर्व (Ayurveda Parv) – 2021

हाल ही में नई दिल्ली में तीन दिवसीय आयुर्वेद पर्व-2021 का आयोजन आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए किया गया। दिनांक 26 नवंबर, 2021 को आयुष राज्य मंत्री मुंजपारा महेद्रभाई ने इस पर्व का उद्घाटन किया था। इसमें फार्मास्युटिकल कंपनियों की भागीदारी के अलावा 40 स्टालों वाली एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। यह आयोजन आयुर्वेदिक स्वास्थ्य देखभाल के उचित उपयोग के साथ-साथ आयुर्वेदिक शिक्षा, अनुसंधान और दवाओं के निर्माण के समन्वय और बेहतर उपयोग के लिए था।

आयुर्वेद पर्व – आयुष मंत्रालय द्वारा समर्थित पहल के रूप में यह पर्व लोगों के बीच अधिक स्वीकृति सुनिश्चित करने और आयुर्वेद को कई जीवनशैली रोगों के लिए मुख्य उपचार के रूप में प्रचलित बनाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

WHO ने COVID-19 के नए वैरिएंट को वर्गीकृत किया –

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नए COVID-19 वैरिएंट B.1.1.1.529 को Omicron के रूप में वर्गीकृत किया है। यह नया वैरिएंट सबसे पहले दिनांक 24 नवंबर, 2021 को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में ज्ञात हुआ था। इसे लेकर WHO ने तेजी से इसके अन्य स्ट्रेन रूपों से तेजी से फैलने की आशंका जताई है, जो इसमें बड़ी संख्या में हो रहे उत्परिवर्तनों से लग रहा है। 

Omicron के बारे में:

यह वर्गीकरण Omicron को COVID-19 वेरिएंट की सबसे अधिक परेशान करने वाली श्रेणी में रखता है, जिसमें अल्फा, बीटा और गामा मौजूद है। इस स्ट्रेन को इज़राइल में मलावी; बोत्सवाना; बेल्जियम और हॉंगकॉंग से आने वाले Covid-19 से प्रभावी व्यक्ति में पाया गया है।

भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन की पहली महिला अध्यक्ष –

भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन (IMF) के अध्यक्ष पद पर उत्तराखंड की प्रसिद्ध पर्वतारोही हर्षवंती बिष्ट (Harshwanti Bisht) को नियुक्त किया गया है। हर्षवंती बिष्ट IMF की अध्यक्ष बनने वाली देश की पहली महिला बन गई है। इस पद पर चुने जाने के लिए 62 वर्षीय बिष्ट ने कुल 107 वोटों में से 60 वोट हासिल किए। वर्ष 1958 में IMF की स्थापना हुई थी।

हर्षवंती बिष्ट के बारे में:

  • हर्षवंती बिष्ट पौड़ी जिले के सुकई नामक गाँव की रहने वाली है। 
  • उन्होंने वर्ष 1975 में उत्तरकाशी स्थित नेहरू पर्वतारोहण संस्थान से पर्वतारोहण का कोर्स किया था।
  • उन्होंने वर्ष 1981 में नंदा देवी की चोटी पर चढ़ाई की थी, जिसके चलते उन्हें पर्वतारोहण के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • बिष्ट वर्ष 1984 में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने वाले एक अभियान दल की सदस्य थी।
  • अर्थशास्त्र के प्रोफेसर के रूप में बिष्ट हाल ही में पीजी कॉलेज, उत्तरकाशी के प्राचार्या के पद से सेवानिवृत्त हुई हैं।

दुनिया के सबसे ऊँचे सेतुबंध का निर्माण –

भारतीय रेलवे, मणिपुर में दुनिया के सबसे ऊँचे घाट रेलवे पुल (pier railway bridge) का निर्माण कर रहा है। मणिपुर में रेलवे की यह महत्त्वाकांक्षी परियोजना जिरीबाम-इम्फाल रेलवे लाइन का हिस्सा है। वर्तमान में ऊँचे घाट पुल का रिकॉर्ड यूरोप में मोंटेनेग्रो (Montenegro) में निर्मित 139 मीटर ऊँचे माला-रिजेका वायडक्ट (Mala-Rijeka viaduct) के पास है।

इस पुल के बारे में:

  • यह पुल 141 मीटर की ऊँचाई पर बनाया जा रहा है।
  • इसकी कुल लंबाई 703 मीटर होगी।
  • इस परियोजना के पूर्ण होने के बाद यह यात्रियों को 2 से 2.5 घंटे में 111 किमी की दूरी तय करने में सक्षम बनाएगी।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. केंद्र सरकार की कौशल ट्रेनिंग स्कीम ‘NATS’ का पूरा नाम क्या है?

उत्तर – राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना (National Apprenticeship Training Scheme)

  • राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना केंद्र सरकार की एक कौशल ट्रेनिंग स्कीम है, जिसके तहत सेंट्रल गवर्नमेंट छात्रों को सरकारी, निजी संस्थानों में कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध कराती है।
  • हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना (NATS) को अगले पाँच वर्षों तक जारी रखने के लिए मंजूरी दे दी है, यह पाँच वर्ष की अवधि 2021-22 से 2025-26 तक स्वीकृत है।
2. O-SMART योजना का पूरा नाम क्या है?

उत्तर – Ocean Services, Modelling, Application, Resources and Technology 

  • हाल ही में पीएम मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने इस अम्ब्रेला योजना को 2021-26 की अवधि के लिए स्वीकृति प्रदान की है, जिसके लिए 2,177 करोड़ रुपये की लागत राशि प्रदान की गई है।
  • यह योजना दिनांक 29 अगस्त, 2018 को शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य समुद्र अनुसंधान को बढ़ावा देना और पूर्व चेतावनी मौसम प्रणाली स्थापित करना है।
3. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में किस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखी?

उत्तर – नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Noida International Airport)

  • पीएम मोदी ने दिनांक 25 नवंबर, 2021 को Noida International Airport की आधारशिला रखी। इसे यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) द्वारा विकसित किया जा रहा है।
  • यह 1300 हैक्टेयर से अधिक भूमि पर विस्तृत है।
  • इस परियोजना के साथ उत्तर प्रदेश देश का पाँच अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला एकमात्र भारतीय राज्य बन जाएगा।
  • देश में पहली बार एक एकीकृत मल्टी-मॉडल कार्गो हब के साथ हवाई अड्डे का निर्माण किया जा रहा है। यह देश का शुद्ध शून्य उत्सर्जन हवाई अड्डा होगा। 
4. NFSA लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो अनाज मुफ्त प्रदान करने वाली योजना का नाम क्या है?

उत्तर – प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM–GKAY)

  • यह योजना भारत सरकार द्वारा COVID 19 संबंधित व्यवधानों और लॉकडाउन के मद्देनजर शुरू की गई थी।
  • यह योजना दिसंबर 2021 तक पूर्ण होने वाली थी, जिसे मार्च 2022 तक बढ़ाने की घोषणा की है।
5. राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS-5) के अनुसार 2019-2021 में देश में 1000 पुरुषों पर कितनी महिलाएं हैं?

उत्तर – 1020

  • भारत सरकार के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 2019 और 2021 के बीच दो चरणों में आयोजित राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS-5) के पांचवें दौर के परिणाम जारी किए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.