राजस्थान SI परीक्षा 2021 की तैयारी कैसे करें

  • utkarsh
  • Jul 06, 2021
  • 0
  • Blog Hindi, Competitive Exam,
राजस्थान SI परीक्षा 2021 की तैयारी कैसे करें

राजस्थान SI परीक्षा 2021 की तैयारी कैसे करें : राजस्थान पुलिस की तैयारी करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC), अजमेर ने सब इंस्पेक्टर अर्थात् पुलिस उप- निरीक्षक के पद के लिए अधिसूचना जारी की थी। 

परीक्षा 4 सितम्बर, 2021 को आयोजित की जाएगी।  परीक्षा में अब दो महीने से भी कम समय बाकी है ऐसे में जरुरी है कि अभ्यर्थी परीक्षा की तैयारी में पूरी तरह से जुट जाएं। 

उत्कर्ष इंस्टिट्यूट आपकी तैयारी में हर कदम पर आपके साथ है।  इस ब्लॉग के जरिए हम आपको बताएँगे कि राजस्थान SI परीक्षा 2021 की तैयारी कैसे करें ? किस तरह से आप इसमें सफल होंगे ?

राजस्थान SI परीक्षा 2021 की तैयारी कैसे करें

राजस्थान पुलिस SI की चयन प्रक्रिया को समझें 

राजस्थान पुलिस उप-निरीक्षक (SI) की परीक्षा में चयन के लिए परीक्षार्थियों को तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ता है: 

  1. लिखित परीक्षा
  2. शारीरिक दक्षता परीक्षण  
  3. एप्टीट्यूड टेस्ट और साक्षात्कार 

लिखित परीक्षा

विषय अवधि अधिकतम अंक
सामान्य हिंदी 2 घंटे 200
सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान 2 घंटे 200
कुल 4 घंटे 400

राजस्थान पुलिस उप-निरीक्षक में चयन का पहला चरण लिखित परीक्षा होती है, जो कुल 400 अंक की होती है। जिसमे आपको दो पेपर देने पड़ते है। हर एक पेपर अधिकतम 200 अंक का होता है। दोनों प्रश्न-पत्रों में अधिक कठिन विषयों को सम्मलित नही किया गया है। पहला प्रश्न-पत्र सामान्य हिन्दी और दूसरा सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान का होता है। 

राजस्थान पुलिस SI की लिखित परीक्षा की तैयारी 

राजस्थान पुलिस की लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम अन्य किसी परीक्षा की तुलना में कहीं अधिक सीधा और साफ है। पाठ्यक्रम को देखकर यह स्पष्ट हो जाता है, कि सामान्य हिन्दी पेपर का अंकभार दुसरे पेपर जिसमे सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान विषय है, के बराबर है। सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान का पाठ्यक्रम विस्तृत और व्यापक है। 

वहीं दूसरी तरफ सामान्य हिन्दी का पाठ्यक्रम निश्चित है। अगर आप सामान्य हिन्दी विषय पर अच्छी रणनीति के साथ अध्ययन करते हैं तो आप उसमे अधिकतम अंक प्राप्त कर सकते हैं। 

सामान्य ज्ञान के पेपर में राजस्थान सामान्य ज्ञान के भाग भारतीय दंड संहिता (IPC) से सम्बन्धित प्रश्नों में  अच्छे अंक प्राप्त किए जा सकते हैं। 

परीक्षा की तैयारी के लिए आपको निश्चित समय-सारिणी के हिसाब से अध्ययन जारी रखना है। हर एक विषय को निश्चित समय देकर आप राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टर की परीक्षा को उतीर्ण कर सकते हो। 

सामान्य हिन्दी

पुलिस उप-निरीक्षक पद के लिए पाठ्यक्रम निम्न प्रकार है-  व्याकरण शब्दावली, शब्दावली, शब्दों का उपयोग, रस, अलंकार, समास, संधि, पर्यायवाची शब्द, विलोम, तत्सम, तदभव, वाक्यांशों के लिए शब्द, लोकोक्तियाँ एवं मुहावरे, त्रुटि से सम्बन्धित अनेकार्थी शब्द, वर्तनी, वाक्य संशोधन, कारक, लिंग, वचन आदि।  

सामान्य हिन्दी के अंतर्गत आने वाले सभी विषयों को आपको बराबर समय देना है और हर एक टॉपिक के कांसेप्ट को समझते हुए अभ्यास करना होगा और समय-समय पर अपनी तैयारी की परख करने के लिए मॉक टेस्ट को हल करते रहना है। 

उत्कर्ष इंस्टिट्यूट का राजस्थान  SI परीक्षा की तैयारी के लिए हिंदी विषय के लिए बनाया गया कोर्स देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 

सामान्य ज्ञान 

सामान्य ज्ञान की तैयारी के लिए हर रोज अख़बार पढ़ना, और देश विदेश की सभी ख़बरों का ज्ञान होना बहुत आवश्यक है।  उत्कर्ष इंस्टिट्यूट का करंट अफेयर्स सेक्शन में आपको हर रोज की महत्वपूर्ण ख़बरें जो परीक्षा की तैयारी की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण की जानकारी मिलती रहेगी। 

सामान्य ज्ञान की तैयारी के लिए आप उत्कर्ष इंस्टिट्यूट का करंट अफेयर्स सेक्शन रोजाना पढ़ें। 

सामान्य विज्ञान

सामान्य विज्ञान की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को दैनिक जीवन मे विज्ञान,नैनो तकनीक, सूचना प्रौद्योगिकी,इलेक्ट्रॉनिक्स,कंप्यूटर,रक्षा प्रोधोगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान, मानव शरीर भोजन और स्वास्थ्य देखभाल,पर्यावरण और पारिस्थिकी, जैव-विविधता, जैव-प्रौद्योगिकी, आनुवंशिक इंजिनियरिंग, राजस्थान के संदर्भ में कृषि, बाग़वानी, वानिकी और पशुपालन। राजस्थान में विज्ञान और प्राैधोगिकी का विकास। 

शारीरिक दक्षता परीक्षण 

लिखित परीक्षा की कट-ऑफ पास करने के बाद सभी अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए बुलाया जाता है। शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए 100 अंक आवंटित किए गए हैं, हालांकि, पुरुषों और महिलाओं के लिए परीक्षण के पैरामीटर अलग-अलग हैं। 

पुरुष उमीदवारों के लिए

इवेंट अंक समय (सेकंड)
1.100 मीटर दौड़ 40
25
15
0
14
15
16
16 से अधिक
2. लम्बी कूद 30
20
10
0
10 फीट
14 फीट
13 फीट
13 फीट से कम
3. चीन- अप 30
20
10
0
7 बार उठना
6 बार उठना
5 बार उठना
5 बार उठना

महिला उम्मीदवारों के लिए

इवेंटअंक समय(सेकंड्स)
1.
100 मीटर दौड़ 
40 
25
15
0
17
18
19
19 से ज्यादा 
2.लम्बी कूद 30
20
10
0
10 फीट
9 फीट
8 फीट
8 फीट से कम
3.शॉट पुट (Wt. 4 Kg.) 30
20
10
0
16 फीट
15 फीट
14 फीट
14 फीट से कम

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

राजस्थान पुलिस शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए रणनीति 

राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टर के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए 100 अंक नियत किए गए है। यह 100 अंक आपको अंतिम-मेरिट सूची में जगह बनाने में बहुत मदद कर सकते हैं। अगर आप 100 मीटर दौड़ के लिए अंकभार की तरफ ध्यान देंगे तो आपको पता चलेगा कि 1 सेकंड भी कितना बड़ा अंतर पैदा कर सकती है। 

उदाहरण के लिए अगर एक उम्मीदवार 14 सेकंड में दौड़ पूरी करता है तो उसको 40 अंक दिए जाते है वहीं दूसरा उम्मीदवार 15 सेकंड में दौड़ पूरी करता है तो उसको 25 अंक दिए जाते हैं। एक सैकंड 15 महत्त्वपूर्ण अंको के बराबर होता है। इसलिए आपको उसी के हिसाब से अपनी तैयारी करनी चाहिए लिखित। एग्जाम के पहले से ही आपको शारीरिक रूप से योग्य होना बहुत आवश्यक है।

बहुत सारे अभ्यर्थी यह एक गलती सामान्यतः करते हैं, कि वह शारीरिक दक्षता परीक्षण की तैयारी लिखित एग्जाम के बाद शुरू करते हैं, जो उनके लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है।

राजस्थान पुलिस उप-निरीक्षक की तैयारी करने वाले सभी उम्मीदवारों को शुरू से ही अपने प्रदर्शन और स्टेमिना पर काम करना शुरू कर देना चाहिए।

एप्टीट्यूड टेस्ट  और साक्षात्कार

राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर की परीक्षा में चयन का आखरी चरण तार्किक क्षमता और साक्षात्कार परीक्षा है। इस पेपर में आपसे तार्किक तर्क, आलोचनात्मक सोच, अंकगणित और निर्णय लेने के संबंध में प्रश्न पूछे जाएंगे।

यह प्रश्न आपके व्यक्तित्व को समझने के लिए बोर्ड के सदस्य द्वारा पूछे जाते हैं। किन परिस्थितियों में आप किस तरह से व्यवहार करते हैं? और उन परिस्थितियों से कैसे निपटते हैं? इस परीक्षण में इसकी परख की जाती है।

राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर परीक्षा के इस आखिरी चरण में आत्मविश्वास और तर्क करने की क्षमता आपको इसमें अच्छे अंक दिला सकती है। 

साक्षात्कार की प्रक्रिया समझने के लिए आप टॉपर्स द्वारा डाले गए वीडियो और टिप्स देख सकते है। साथ ही पिछली परीक्षाओं मैन पूछे गए सवालों का भी अध्ययन करें।  

समय-सारिणी बनाएँ 

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए समय-सारिणी बनाना परीक्षा की रणनीति बनाने की दिशा में पहला कदम है।

टाइम-टेबल बनाते समय हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि हमारा टाइम-टेबल ऐसा होना चाहिए, जिसमे हमे हमारे दैनिक जीवन के क्रियाकलापों के लिए समय मिल सके। क्योंकि परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ समाज में घुलना-मिलना और व्यावहारिक ज्ञान भी उतना ही आवश्यक है।

आप जिस भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उस परीक्षा में आने वाले सभी विषयों को उचित समय देते हुए समय-सारिणी बनानी चाहिए।

हर-एक विषय उस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए आवश्यक है, इसलिए सभी विषयों को बराबर समय देना चाहिए, जिससे आप हर विषय में अपनी तैयारी बराबर कर सकें। 

विशेषज्ञों से सलाह लें 

सब-इंन्सपेक्टर की परीक्षा से  सम्बन्धित किसी तरह के मार्गदर्शन के लिए आप  परीक्षा से सम्बन्धित विशेषज्ञों और शिक्षको से सलाह ले सकते है। उत्कर्ष इंस्टिट्यूट के विशेषज्ञों से सलाह लेने के लिए आप हमारा एप्प डाउनलोड करें। 

हर विषय के लिए पुस्तकों का सही तरीके से चयन करें 

किसी भी परीक्षा की तैयारी में पुस्तकों अहम होती है इसलिए अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों का चयन करें। राजस्थान SI के लिए उपयोगी पुस्तकों की सारणी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।  

पिछले वर्ष के परीक्षा पत्र देखें 

इसके अलावा आप पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र देखें जिससे आपको पता चलेगा कि परीक्षा में किस तरह से प्रश्न पूछें जाते है और आपको किस भाग को कितना महत्त्व देना है।  

मॉक टेस्ट पेपर्स सॉल्व करें 

साथ ही परीक्षा के बहुत सारे मॉक टेस्ट पेपर्स सॉल्व करें उससे आपको परीक्षा देते वक्त समय का प्रबंधन कैसे करना है इसका अनुभव प्राप्त होगा। 

उत्कर्ष के राजस्थान SI परीक्षा के मॉक टेस्ट पेपर्स देखने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

उत्कर्ष ऑनलाइन सब-इंस्पेक्टर कोर्स

उत्कर्ष द्वारा ऑनलाइन कोचिंग कार्यक्रम उन कई छात्रों के लिए एक वरदान है, जो अपने घर से सब इंस्पेक्टर कोचिंग का लाभ उठाना चाहते हैं।

यह पाठ्यक्रम पूर्ण मार्गदर्शन प्रदान करेगा और आपको सब इंस्पेक्टर परीक्षा में सफलता की ओर ले जाएगा।

उत्कर्ष का सब इंस्पेक्टर ऑनलाइन कोर्स परीक्षा में सफलता प्राप्त करने हेतु छात्रों को पूर्ण मार्गदर्शन प्रदान करता है। .

हम यह सुनिश्चित करते हैं, कि सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली अध्ययन सामग्री सभी विद्यार्थियों तक पहुंचे।

राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर की तैयारी के दौरान आपको कोई भी समस्या का सामना ना करना पड़े।

कोर्स की विशेषताएँ:

  • सब इंस्पेक्टर की तैयारी करने वाले सभी उत्कर्ष विद्यार्थियों को स्मार्ट ई- नोट्स  प्रदान किए जाते  हैं, जो परीक्षा के रुझानों के साथ अप टू डेट रखते हैं, और पूरे पाठ्यक्रम को कवर करते  हैं।
  • उत्कर्ष कोचिंग से तैयारी करने वाले सभी विद्यार्थियों को ही नोट्स मिलते हैं, जिन्हें वे हाईलाइट कर सकते हैं। उसमें अपने नोट्स बना सकते हैं।
  • उत्कर्ष ऑनलाइन कोचिंग से सब इंस्पेक्टर की तैयारी करने वाले सभी विद्यार्थियों को कक्षा में पढ़ाई जाने वाले विषय के आधार पर लाइव क्विज मिलेगा, जो उन्हें विषय से संशोधित करने और जानने में मदद करेगा, कि वह किस सेगमेंट में कमजोर है?
  • सभी छात्रों को आगामी कक्षाओं के लिए पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के साथ विषय विशेषज्ञों द्वारा वीडियो व्याख्यान मिलेगा, ताकि वह इसी तरह से अपने अध्ययन योजना बना सकें।
  • कक्षा में पढ़ाए जाने वाले सभी व्याख्यानओं को पीडीएफ में बदलकर सभी छात्रों तक पहुंचाया जाता है।

उत्कर्ष ऑनलाइन सब-इंस्पेक्टर कोर्स के लिए रजिस्टर करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

हम आशा करते है कि राजस्थान SI परीक्षा 2021 की तैयारी कैसे करें ? ब्लॉग आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.