करेंट अफेयर्स – 2 सितंबर 2021

  • utkarsh
  • Sep 02, 2021
  • 12
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 2 सितंबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

ई-सोर्स (e-Source)” –

आईआईटी मद्रास, इलेक्ट्रॉनिक कचरे की समस्या का समाधान करने के लिए ‘ई-सोर्स (e-Source)’ नाम के डिजिटल मॉडल को विकसित करने पर काम कर रहा है। यह डिजिटल प्लेटफॉर्म Waste Electrical and Electronic Equipment के लिए एक ऑनलाइन एक्सचेंज प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करेगा, जो कि खरीदारों और विक्रेताओं को जोड़ने में सहायक होगा।

मेरा काम मेरा मानयोजना

पंजाब सरकार ने बेरोजगार युवाओं को अपनी स्किल्स सुधारने और नौकरी पाने के अवसरों को बढ़ाने के लिए नई योजना की शुरुआत की है। 

  • इस योजना का नाम ”मेरा काम मेरा मान” रखा गया है।
  • इसके तहत अल्पकालीन कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो पूर्ण रूप से निःशुल्क होगा।
  • इस योजना की लागत 90 करोड़ रूपये हैं।
  • ”मेरा काम मेरा मान” योजना से 30,000 युवाओं को लाभ प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया हैं।

हिमाचल प्रदेश : 100% कोविड-19 टीकाकरण करने वाला देश का पहला राज्य बना

हिमाचल प्रदेश ने राज्य की 18+ आयु में शामिल सभी लोगों का टीकाकरण कर लिया है। सभी योग्य लोगों को कोरोना की खुराक देने के मामले में हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य के इस टीकाकरण में 54.32 लाख लोगों को एक डोज़ और 17 लाख से अधिक लोगों को कोरोना के टीके की दो डोज़ दी जा चुकी हैं।

भारतीय नौसेना व अल्जीरियाई नौसेना का पहला अभ्यास पूर्ण

हाल ही में भारत और अल्जीरियाई नौसेनाओं ने 29 अगस्त, 2021 को अपना पहला नौसेनिक अभ्यास अल्जीरिया के तट पर आयोजित किया। इस अभ्यास में INS TABAR ने भारत का और ANS Ezager जहाज ने अल्जीरिया का प्रतिनिधित्व किया।

  • दोनों देशों के युद्धपोतों के बीच संचार प्रक्रियाओं तथा समन्वित युद्धाभ्यास जैसी गतिविधियाँ इस अभ्यास में शामिल की गई।

श्रीलंका में खाद्य आपातकाल (Food Emergency) –

श्रीलंका ने खाद्य आपातकाल की घोषणा कर दी है। श्रीलंका के पास निजी बैंकों में विदेशी मुद्रा समाप्त हो गई हैं और वे आयात का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं।

कोरोना ने बदले हालात –

श्रीलंका का विदेशी भंडार नवंबर, 2019 में 7.5 बिलियन डॉलर था जो वर्तमान में घटकर 2.8 बिलियन डॉलर रह गया है।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले श्रीलंकाई रुपया में भी 20 फीसदी गिरावट आई है।

माय पैड, माय राइटपरियोजना

हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने त्रिपुरा में ‘माय पैड, माय राइट’ परियोजना का उद्घाटन किया। यह योजना गोमती जिले के किल्ला (Killa) गाँव में NABARD and NABFOUNDATION द्वारा शुरू की गई है। जिसका उद्घाटन वित्तमंत्री ने राज्य की यात्रा के अंतिम दिन किया।

परियोजना का उद्देश्य – ग्रामीण महिलाओं के लिए आजीविका और माहवारी स्वच्छता को करीब लाने के लिए अनुदान, मजदूरी सहायता और पूंजीगत उपकरणों आदि का माध्यम उपलब्ध कराया जाएगा।

राबो बैंक-2021 ग्लोबल डेयरी रिपोर्ट में अमूल 18वें स्थान पर

हाल ही में जारी राबो बैंक की साल 2021 की रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक शीर्ष 20 डेयरी कंपनियों की सूची में अमूल (Amul), गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ 18वें स्थान पर आया है। जो साल 2020 में 16वें स्थान पर था।

राबो बैंक की ग्लोबल डेयरी रिपोर्ट, डेयरी उद्योग के बिक्री डेटा और वित्तीय विवरणों के आधार पर बनाई जाती है।लैक्टालिस (Lactalis), फ़्रांस डेयरी कंपनी 23.0 अरब अमेरिकी डॉलर के कारोबार के साथ विश्व की सबसे बड़ी डेयरी के रूप में पहले स्थान पर है।

12 Comments
  1. Super class sir thank you so much
    पिता की फ़िक्र को फक्र में बदलना‌ है

  2. Jay ho sarji apki carent to pepar me v carrent laga deti he jay ho apki sarji sirji meri job gov. Lagne ke baad apse milne apke city jaypur me apka ashirbaad Lena jaruur aunga

Leave a Reply

Your email address will not be published.