करेंट अफेयर्स – 19 सितंबर 2021

  • utkarsh
  • Sep 19, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 19 सितंबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

सुपर 30′ के संस्थापक, “स्वामी ब्रह्मानंद पुरस्कार”- 2021 से सम्मानित

शिक्षा के क्षेत्र में ‘सुपर 30’ पहल के माध्यम से दिए योगदान के लिए गणितज्ञ आनंद कुमार को Swami Brahmanand Award से सम्मानित किया गया। गुरुकुल कांगड़ी डीम्ड विश्वविद्यालय, हरिद्वार के कुलपति प्रोफेसर रूप किशोर शास्त्री ने उन्हें यह पुरस्कार दिया।

सुपर 30′ क्या है?

यह पटना स्थित रामानुजन स्कूल ऑफ मैथमेटिक्स का कोचिंग प्रोग्राम है। इसमें समाज के आर्थिक रूप से पिछड़ें वर्गों में से 30 मेधावी छात्रों का चयन किया जाता है। फिर उन्हें प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में चयनित होने के लिए तैयार किया जाता है।

राष्ट्रीय इंजीनियर्स दिवस

देश में प्रतिवर्ष 15 सितंबर को Engineer’s Day मनाया जाता है। राष्ट्र विकास में अभियन्ताओं के योगदान को मान्यता देने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है। यह दिवस भारत के महान अभियन्ता एवं राजनयिक, सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरय्या की जयंती पर मनाया जाता है। Sir Mokshagundam Vishweshvaraya, सर एम.वी. के रूप में लोकप्रिय थे।

भारत के निर्माण में अपने असाधारण योगदान के लिए वे साल 1955 में ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किए जा चुके हैं।

अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस

हर साल 15 सितंबर को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित एक प्रस्ताव के माध्यम से यह दिवस स्थापित किया गया था। जिसे पहली बार साल 2008 में मनाया गया था। लोकतंत्र के सिद्धांतों को बढ़ावा देने, उन्हें बनाए रखने के लिए और विश्व में लोकतंत्र की स्थिति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से इस दिवस की स्थापना की गई।

अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस 2021 की थीम – Strengthening democratic resilience in the face of future crises

भारत की पहली फास्टैग आधारित मेट्रो पार्किंग सुविधा

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने भारत की पहली फास्टैग आधारित मेट्रो पार्किंग सुविधा शुरू कर दी है। यह सुविधा दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के साथ साझेदारी में कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर शुरू की गई है। इससे अब लोगों को काउंटर पर रुक कर नकद भुगतान करने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

UPI मोड के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने वाली यह पार्किंग सुविधा फिलहाल दोपहिया वाहनों के लिए लॉन्च की गई है।

व्हाइट हाउस में क्वाड समिट में भाग लेंगे पीएम मोदी

दिनांक 24 सितंबर, 2021 को वाशिंगटन डीसी में व्हाइट हाउस में पहली बार व्यक्तिगत रूप से QUAD नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तैयार हैं। क्वाड (Quad) नेशन में भारत के अलावा 3 देश जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया शामिल है।

इसके अलावा दिनांक 25 सितंबर, 2021 को पीएम मोदी, न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को भी संबोधित करेंगे।

RBI ने की नियामक सैंडबॉक्स के तहत Third Cohort खोलने की घोषणा

Reserve Bank of India ने नियामक सैंडबॉक्स (Regulatory Sandbox – RS) के तहत Third Cohort (तीसरा समूह) खोलने की घोषणा की है। इसके लिए RBI ने थीम की घोषणा MSME Lending के रूप में की है। इस तीसरे समूह के लिए आवेदन 01 अक्टूबर, 2021 से 14 नवंबर, 2021 तक किए जा सकेंगे।

नियामक सैंडबॉक्स (Regulatory Sandbox) – यह एक नियंत्रित/परीक्षण नियामक वातावरण में नए उत्पादों या सेवाओं के लाइव परीक्षण को संदर्भित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.