करेंट अफेयर्स – 18 जनवरी 2022

  • utkarsh
  • Jan 18, 2022
  • 2
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 18 जनवरी 2022

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है –

राष्ट्रीय नवाचार सप्ताह (National Innovation Week) –

हाल ही में उच्च शिक्षा विभाग ने दिनांक 10 जनवरी से 17 जनवरी, 2022 तक ‘राष्ट्रीय नवाचार सप्ताह’ का आयोजन किया। इस सप्ताह का आयोजन भारत में नवाचार एवं उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जागरूकता फैलाने के लिए की गई विभिन्न पहलों पर प्रकाश डालना है। इस दिशा में जागरूकता फैलाने के लिए इन एजेंसियों द्वारा की गई विभिन्न पहलों का रेखांकन इस सप्ताह में किया गया। नवाचार सप्ताह को शिक्षा मंत्रालय का प्रतीकात्मक सप्ताह भी कहा जाता है।

विशिष्ट सप्ताह के दौरान, उन्नत भारत के हिस्से के रूप में ‘शैक्षणिक संस्थानों में इनोवेशन इको-सिस्टम का निर्माण’, उच्च शिक्षा संस्थानों के साइबर सुरक्षा सशक्तीकरण पर वेबिनार, समुदाय आधारित भागीदारी अनुसंधान (सीबीपीआर) के लिए मास्टर प्रशिक्षकों के रूप में संकाय के क्षमता निर्माण के वर्चुअल लॉन्च पर एक ई-संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य शैक्षणिक संस्थानों में नवाचार और स्टार्ट-अप इकोसिस्टम के हिस्से के तौर पर विभिन्न हितधारकों को नवाचार के प्रति संवेदनशील बनाते हुए इस दिशा में उन्मुख करना है।

छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन (Chhattisgarh Rojgar Mission) –

छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में बेरोजगारी के स्तर को कम करने के उद्देश्य से ‘रोजगार मिशन’ नामक एक योजना शुरू करने जा रही है। इस मिशन के तहत अगले पाँच वर्षों में 15 लाख रोजगार के अवसर पैदा करने का लक्ष्य रखा गया है। यह मिशन मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ इस मिशन से पहले लघु वनोपज में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर चुका है। राज्य ने वर्ष 2021 में अच्छी खरीद, प्रसंस्करण और प्रदर्शन के लिए दस राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए। इसके अलावा राज्य ने वन धन योजना को लागू करने में भी अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। रोजगार मिशन से लघु वनोपज के आसपास के क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने में मदद मिलेगी और आदिवासियों को बड़े पैमाने पर सहायता मिलेगी।

26वें सीआईएसओ डीप डाइव प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन –

हाल ही में साइबर सुरक्षित भारत पहल के तहत इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा 26वें सीआईएसओ डीप डाइव प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन दिनांक 17 – 22 जनवरी, 2022 तक किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन प्रतिभागियों में उभरते साइबर खतरे के परिदृश्य के साथ साइबर सुरक्षा में सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों की बेहतर समझ विकसित करने के लिए किया गया है।

देश में साइबर सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय ई-शासन विभाग विभिन्न मंत्रालयों व विभागों, केंद्र व राज्य सरकारों के सरकारी और अर्द्ध-सरकारी संगठनों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSU), बैंकों और अन्य के मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारियों (CISO) व अग्रिम मोर्चे पर नियुक्त आईटी अधिकारियों हेतु छः दिवसीय डीप डाइव प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

जून, 2018 से दिसंबर, 2021 तक इस कार्यक्रम के तहत अब तक 25 बैचों का प्रशिक्षण आयोजित किया जा चुका है जिनमें केंद्र व राज्य सरकारों, पीएसयू, बैंकों व सरकारी संगठनों के लगभग 1018 CISO और अग्रिम मोर्चे पर नियुक्त अन्य आईटी अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। 

श्री नरेंद्र गोयनका बने परिधान निर्यात संवर्धन परिषद (AEPC) के नए अध्यक्ष –

हाल ही में श्री नरेंद्र गोयनका ने परिधान निर्यात संवर्धन परिषद (AEPC) के नए अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया। गोयनका को यह पदभार पद्मश्री डॉ. ए. शक्तिवेल द्वारा सौंपा गया। AEPC, कपड़ा मंत्रालय के अंतर्गत भारत में परिधान निर्यातकों का आधिकारिक निकाय है, जो भारतीय निर्यातकों के साथ-साथ आयातकों / अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों को अमूल्य सहायता प्रदान करता है। पिछले दो दशकों से भी अधिक समय से गोयनका परिषद से जुड़े हुए हैं। AEPC के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने से पहले वे भारतीय परिधान निर्यातकों के शीर्ष निकाय के उपाध्यक्ष थे।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. हाल ही में कौन-सा गाँव भारत का पहला सैनिटरी-नैपकिन-फ्री पंचायत बना?

उत्तर – कुंबलंगी गाँव

  • केरल के कोच्चि शहर का कुंबलंगी गाँव भारत का पहला सैनिटरी-नैपकिन-फ्री पंचायत बनने की दिशा में अग्रसर है।
  • ‘अवलकायी’ (Avalkayi) पहल के हिस्से के रूप में यह कदम उठाया गया है।
  • इसे HLL प्रबंधन अकादमी और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की “थिंगल योजना” के सहयोग से एर्नाकुलम संसदीय क्षेत्र में लागू किया जा रहा है।
  • ‘चीनी मछली पकड़ने के जाल’ के लिए प्रसिद्ध यह गाँव भारत का पहला इको-टूरिज्म गाँव भी है।
2. थल सेना दिवस (Army Day) कब मनाया जाता है?

उत्तर – 15 जनवरी

  • भारत में प्रतिवर्ष 15 जनवरी को देश की रक्षा में कार्यरत् तथा शहीद बहादुर जवानों के योगदान के प्रति सम्मान व्यक्त करने हेतु आर्मी दिवस मनाया जाता है।
  • दिनांक 15 जनवरी, 1949 को फील्ड मार्शल के.एम. करियप्पा ने जनरल सर फ्रांसिस बुचर से भारतीय सेना के पहले कमांडर इन चीफ का कार्यभार ग्रहण किया था, इसी स्मृति में 15 जनवरी को थल सेना या आर्मी दिवस मनाया जाता है।
  • ईस्ट इंडिया कंपनी की सरकार के अंतर्गत वर्ष 1776 में सैन्य विभाग में भारतीय थल सेना की शुरुआत की गई थी।
3. व्हाइट स्वान स्ट्रेटेजिक मिसाइल बॉम्बर किस देश से संबंधित है?

उत्तर – रूस

  • हाल ही में रूसी रक्षा बलों ने व्हाइट स्वान स्ट्रेटेजिक मिसाइल बॉम्बर ‘Tupolev Tu-160M’  को लॉन्च किया।
  • सफेद हंस के नाम से प्रसिद्ध यह एक मिसाइल बमवर्षक विमान है।
  • इसे Tupolev (टुपोलेव) द्वारा डिजाइन तथा कज़ान एयरक्राफ्ट प्रोडक्शन एसोसिएशन (Kazan Aircraft Production Association) द्वारा विकसित किया गया है।
4. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का स्थापना दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर – 15 जनवरी

  • इस दिवस की शुरुआत 1875 ई. से हुई थी और तभी से पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा यह दिवस मनाया जाता है।
  • भारतीय मौसम विज्ञान विभाग पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन कार्य करता है।
  • यह मौसम विज्ञान प्रेक्षण, मौसम पूर्वानुमान और भूकम्प विज्ञान का कार्यभार संभालता है।
5. हाल ही में किस राष्ट्रीय स्तर की परिषद द्वारा PARAKH पोर्टल लॉन्च किया गया है?

उत्तर – अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE)

  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने PARAKH नामक एक राष्ट्रीय मूल्यांकन केंद्र पेश किया था।
  • PARAKH का पूरा नाम Performance Assessment, Review, and Analysis of Knowledge for Holistic Development है।
  • यह पोर्टल उच्च शिक्षण संस्थानों और स्कूलों के छात्रों और संकाय सदस्यों का मूल्यांकन करेगा।
2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.