करेंट अफेयर्स – 16 जनवरी 2022

  • utkarsh
  • Jan 16, 2022
  • 8
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 16 जनवरी 2022

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है –

ISRO ने किया गगनयान रॉकेट के लिए क्रायोजेनिक इंजन का सफल परीक्षण –

हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स (IPRC), महेंद्रगिरि, तमिलनाडु में गगनयान रॉकेट के लिए क्रायोजेनिक इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह योग्यता परीक्षण 720 सेकेंड की अवधि के लिए किया गया। इंजन के प्रदर्शन ने परीक्षण के उद्देश्यों को पूरा किया और परीक्षण की पूरी अवधि के दौरान इंजन के पैरामीटर भविष्यवाणियों के साथ निकटता से मेल खाते थे।

यह परीक्षण गगनयान के मानव-रेटेड प्रक्षेपण यान में शामिल करने के लिए क्रायोजेनिक इंजन की विश्वसनीयता और मजबूती सुनिश्चित करता है। आगे के चरणों में इस इंजन को 1810 सेकेंड की कुल अवधि के लिए चार और परीक्षणों से गुजरना होगा। वहाँ सफल प्रदर्शन के बाद गगनयान कार्यक्रम के लिए क्रायोजेनिक इंजन योग्यता को पूरा करने के लिए एक और इंजन को दो छोटी अवधि के परीक्षण और एक लंबी अवधि के परीक्षण से गुजरना होगा।

भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने वाला पहला देश बना फिलीपींस –

फिलीपींस, भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने वाला पहला देश बन गया है। दोनों देशों के बीच जनवरी 2022 के अंतिम सप्ताह तक ‘ब्रह्मोस शोर-आधारित सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल सिस्टम’ आपूर्ति के लिए $374.9 मिलियन के सौदे पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। यह समझौता भारत की रक्षा निर्माण प्रणाली को बढ़ावा देगा। ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मिसाइलों की आपूर्ति की जाएगी।

इस सौदे में मिसाइलों और लॉन्चरों की एक अनिर्दिष्ट संख्या, भुगतान अनुसूची, स्पेयर पार्ट्स और वितरण और प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल होंगे। इस सौदे के मिसाइल की मारक क्षमता 290 किलोमीटर है। यह सौदा जहाज-रोधी मिसाइल प्रणाली के तट-आधारित संस्करण के लिए है। बढ़ती चीनी आक्रामकता की पृष्ठभूमि में यह सौदा फिलीपींस की रक्षा क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा।

विश्व का सबसे बड़ा खादी राष्ट्रीय ध्वज –

हाल ही में दिनांक 15 जनवरी, 2022 को “सेना दिवस” के अवसर पर भारत ने खादी के कपड़े से बना दुनिया के सबसे बड़े राष्ट्रीय ध्वज को प्रदर्शित किया। इस ध्वज को राजस्थान के जैसलमेर जिले में भारत-पाकिस्तान सीमा पर लोंगेवाला में प्रदर्शित किया गया। लोंगेवाला भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 की ऐतिहासिक लड़ाई का केंद्र चरण था। इस बार का प्रदर्शन खादी ध्वज का पाँचवाँ सार्वजनिक प्रदर्शन था। यह स्मारकीय राष्ट्रीय ध्वज भारतीयता की सामूहिक भावना के साथ-साथ खादी की विरासत शिल्पकला का प्रतीक है। इस ध्वज की अवधारणा खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाने के लिए तैयार की गई है।

इस स्मारकीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में:

  • इस स्मारकीय राष्ट्रीय ध्वज की लम्बाई 225 फीट और चौड़ाई 150 फीट है।
  • यह लगभग 1400 किलोग्राम वजनी है।
  • इस झंडे को बनाने में 70 खादी कारीगरों को 49 दिनों का समय लगा।
  • इस ध्वज में बने अशोक चक्र का व्यास 30 फीट है।
  • यह ध्वज 33,750 वर्ग फुट के क्षेत्र को ढकता है।

20वां ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव –

बांग्लादेश के ढाका में 20वां ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (Dhaka International Film Festival) शुरू गया है। इसमें दिनांक 15 से 23 जनवरी के बीच ढाका के विभिन्न स्थानों पर 70 देशों की 225 फिल्मों को 10 श्रेणियों के तहत प्रदर्शित किया जाएगा। इस फिल्म फेस्टिवल का आयोजन हाइब्रिड मोड में किया जा रहा है। DIFF ‘वीमेन इन सिनेमा (Women in Cinema)’ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के 8वें संस्करण के साथ-साथ फेस्टिवल के दौरान ‘वेस्ट मीट ईस्ट (West meets East)’ स्क्रीनप्ले लैब के चौथे संस्करण का भी आयोजन कर रहा है।

वर्ष 1977 में स्थापित रेनबो फिल्म सोसाइटी द्वारा ढाका इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (DIFF) का आयोजन किया जाता है। सबसे पहले वर्ष 1992 में डीआईएफएफ का आयोजन किया गया था।

20वें DIFF में भारतीय प्रविष्टियों में पीएस विनोथराज द्वारा निर्देशित कूझंगल, सुभ्रजीत मित्रा द्वारा निर्देशित अविजात्रिक, इंद्रनील रॉयचौधरी द्वारा निर्देशित मायर जोंजाल और 35 प्रविष्टियों में शरीफ इसा द्वारा निर्देशित आंदाल जैसी फिल्में शामिल हैं।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. हाल ही में DRDO ने ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल के कौन–से संस्करण का सफल परीक्षण किया है?

उत्तर – नौसैनिक संस्करण

  • हाल ही में दिनांक 11 जनवरी, 2022 को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के समुद्र से समुद्री संस्करण की विस्तारित रेंज का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
  • इसकी लक्ष्य सीमा 290 किलोमीटर है।
  • इस मिसाइल को पनडुब्बियों, जहाजों, विमानों या भूमि प्लेटफॉर्मों से लॉन्च किया जा सकता है। 
2. देश का पहला हेली-हब किस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश में स्थापित किया जाएगा?

उत्तर – हरियाणा

  • हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने गुरुग्राम में सभी विमानन सुविधाओं के साथ हेली-हब स्थापित करने की घोषणा की है।
  • इसे गुरुग्राम में बनाने का उद्देश्य औद्योगिक क्षेत्रों (नोएडा और भिवाड़ी) हेतु आसान कनेक्टिविटी के साथ मेट्रो सुविधा उपलब्ध होना है।
3. जगन्ना स्मार्ट टाउनशिप किस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश द्वारा लॉन्च की गई है?

उत्तर – आंध्र प्रदेश

  • दिनांक 11 जनवरी, 2022 को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने ‘जगन्ना स्मार्ट टाउनशिप (Jagananna Smart Townships)’ लॉन्च की।
  • तडेपल्ली कैंप कार्यालय से इस वेबसाइट को लॉन्च किया गया।
  • इस वेबसाइट को लॉन्च करने का उद्देश्य मध्यम वर्गीय परिवारों को घर या जमीन खरीदते वक्त रियल एस्टेट एजेंटों के शिकार होने से बचाना है।
4. हाल ही में किस उद्यम समूह आईपीएल टाइटल प्रायोजक बना है?

उत्तर – टाटा समूह

  • टाटा समूह (Tata group) ने चीनी मोबाइल निर्माता वीवो को 2022 और 2023 सीज़न के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के शीर्षक प्रायोजक के रूप में प्रतिस्थापित कर दिया है।
  • टाटा समूह अगले दो सत्रों के लिए IPL के शीर्षक प्रायोजक के रूप में प्रति वर्ष 300 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा, जो कि Vivo द्वारा किए गए भुगतान का लगभग 60% है।
  • टाटा समूह की स्थापना वर्ष 1868, मुंबई में जमशेदजी टाटा द्वारा की गई है।
5. हाल ही में चर्चित MPATGM का पूरा नाम क्या है?

उत्तर – Man-Portable Anti-Tank Guided Missile

  • दिनांक 11 जनवरी को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने मैन-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (MPATGM) के अंतिम “सुपुर्दगी योग्य विन्यास” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
  • इसका निर्माण भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा भानूर, तेलंगाना में किया जाएगा।
  • यह परीक्षण न्यूनतम सीमा के प्रदर्शन की जाँच के उद्देश्य से किया गया था, जो 200-300 मीटर था।
8 Comments
  1. Nice content 😊 thank you so much utkarsh classes and gourav sir👍🏻👍🏻👌🏻👌🏻👌🏻😊😊🎉🎉🎉

Leave a Reply

Your email address will not be published.