करेंट अफेयर्स – 03 दिसंबर 2021

  • utkarsh
  • Dec 03, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 03 दिसंबर 2021

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है –

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस (National Pollution Control Day) –

प्रतिवर्ष 2 दिसंबर को भारत में राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है। यह दिवस वर्ष 1984 में भोपाल गैस त्रासदी में मारे गए लोगों की याद में चिह्नित किया गया है। यह दिवस लोगों को प्रदूषण नियंत्रण अधिनियमों और औद्योगिक आपदाओं के बारे में जागरूक करता है। वर्ष 2021 में इस दिवस की 37वीं वर्षगाँठ मनाई जा रही है। वर्ष 1984 में भोपाल गैस आपदा में 2-3 दिसंबर की रात को मिथाइल आइसोसाइनेट (gas Methyl Isocyanate) गैस लीक हो गई थी।

इसमें लाखों लोग जहरीली गैस से प्रभावित हो गए थे और 2000 से अधिक लोगों की तत्काल मृत्यु हो गई थी। फिर कुछ वर्ष पश्चात भारत सरकार की घोषणा ने लगभग 25,000 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की थी। यह दुनिया की सबसे बड़ी औद्योगिक आपदा है।

अंतर्राष्ट्रीय दास प्रथा उन्मूलन दिवस –

वर्ष 1986 से प्रतिवर्ष 2 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय दास प्रथा उन्मूलन दिवस’ मनाया जाता है। यह दिन गुलामी के समकालीन रूपों जैसे व्यक्तियों की तस्करी, यौन शोषण, बाल श्रम, जबरन विवाह और सशस्त्र संघर्ष में बच्चों की भर्ती के उन्मूलन पर है। दिनांक 2 दिसंबर, 1949 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में Resolution 317 (IV) पारित हुआ, जिसके तहत अंतर्राष्ट्रीय दास प्रथा उन्मूलन दिवस को अपनाया गया। उस समय यह मानव तस्करी और वेश्यावृत्ति के शोषण को रोकने के उद्देश्य से शुरू किया गया था फिर समय के साथ इसमें दास प्रथा के अन्य रूपों को भी शामिल किया गया।

भारत में वर्तमान समय तक बंधुआ मज़दूरी के तौर पर दास प्रथा जारी है। जबकि सरकार ने वर्ष 1975 में राष्ट्रपति के एक अध्यादेश के माध्यम से बंधुआ मज़दूर प्रथा पर प्रतिबंध लगा दिया था लेकिन इसके बाद भी भारत ही नहीं पूरे विश्व में किसी ना किसी रूप में दास प्रथा जारी है।

बाँध सुरक्षा विधेयक (Dam Safety Bill) –

हाल ही में बाँध सुरक्षा विधेयक राज्यसभा में पेश किया गया है। यह विधेयक देश में बाँधों के निरीक्षण, सर्वेक्षण, रखरखाव और संचालन करने के उद्देश्य से पारित किया गया है क्योंकि अधिकांश बाँध 100 सालों से भी पुराने हैं। इस विधेयक में दो राष्ट्रीय निकाय राष्ट्रीय बाँध सुरक्षा समिति (National Committee on Dam Safety) और राष्ट्रीय बाँध सुरक्षा प्राधिकरण (National Dam Safety Authority) सम्मिलित है।

राष्ट्रीय समिति द्वारा बनाई गई नीतियों को राष्ट्रीय बाँध सुरक्षा प्राधिकरण द्वारा लागू किया जाता है। इसके अलावा यह राज्य बाँध सुरक्षा संगठनों को तकनीकी सहायता उपलब्ध कराएगा।

दो राज्य निकाय भी इस विधेयक में शामिल होंगे, जो बाँध सुरक्षा और राज्य बाँध सुरक्षा प्राधिकरण पर राज्य स्तर की समितियाँ है।

अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस (International Day of Persons with Disabilities) –

प्रतिवर्ष 3 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र और दुनिया भर में फैले कई अन्य संगठनों द्वारा ‘अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस’ मनाया जाता है। इस दिवस को पहली बार वर्ष 1992 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा घोषित किया गया था, जिसका उद्देश्य दिव्यांग व्यक्तियों के कल्याण और अधिकारों को बढ़ावा देना है। इस वर्ष यह दिवस “Leadership and participation of persons with disabilities toward an inclusive, accessible and sustainable post-COVID-19 world” थीम के तहत मनाया जा रहा है।

  • पूरे विश्व में लगभग 1 अरब से अधिक दिव्यांग व्यक्ति है, जिनमें 80% लोग विकासशील देशों में रहते हैं।
  • इनमें से 46% लोगों की उम्र 60 वर्ष से अधिक है।
  • यह समुदाय कोरोना महामारी से अत्यधिक प्रभावित हुआ है।

स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती –

प्रतिवर्ष 03 दिसंबर को देश में स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती मनाई जाती है। देश के स्वतंत्रता संग्राम में उन्होंने अपना विशिष्ट योगदान दिया था। इस वर्ष उनकी 137वीं जयंती मनाई जा रही है। वे महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे और भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के प्रमुख नेताओं में से एक थे। उन्होंने भारतीय संविधान के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भुमिका निभाई थी। लोग सम्मान में उन्हें “राजेन्द्र बाबू” के नाम से बुलाते थे।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. भारत की पहली साइबर तहसील किस राज्य में स्थापित की जाएगी?

उत्तर – मध्य प्रदेश

  • म्यूटेशन प्रक्रिया को आसान बनाने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश को राज्य के मंत्रिमंडल ने देश की पहली साइबर तहसील बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
  • अविवादित भूमि मामलों में परिवर्तन प्रक्रिया को यह साइबर तहसील सुविधाजनक बनाएगी और यह म्यूटेशन प्रक्रिया को भी आसान बनाएगी।
2. आयुर्वेद पर्व (Ayurveda Parv) – 2021 की थीम क्या है?

उत्तर – पोषण के लिए आयुर्वेद

  • इस वर्ष आयुर्वेद पर्व-2021 का उद्घाटन दिनांक 26 नवंबर, 2021 को आयुष राज्य मंत्री मुंजपारा महेद्रभाई ने किया।
  • यह तीन दिवसीय पर्व नई दिल्ली में मनाया गया। इस पर्व का आयोजन आयुर्वेदिक स्वास्थ्य देखभाल के उचित उपयोग के साथ-साथ आयुर्वेदिक शिक्षा, अनुसंधान और दवाओं के निर्माण के समन्वय और बेहतर उपयोग के लिए किया गया।
3. हाल ही में चर्चा में आया Omicron किस बीमारी से संबंधित है?

उत्तर – COVID-19

  • यह बीमारी SARS-CoV-2 नामक वायरस से फैलती है, जिसके नए वेरिएंट Omicron के केस सामने आ रहे हैं।
  • इस नए वैरिएंट के मामले सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में मिले। जिसके बाद इसने भारत सहित अन्य देशों में दस्तक दे दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इस नए वैरिएंट को लेकर विश्व को आगाह किया है।
  • इस वैरिएंट के अलावा अभी तक अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा भी ज्ञात हो चुके हैं।
4. भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन की पहली महिला अध्यक्ष के पद पर किसे चुना गया है?

उत्तर – हर्षवंती बिष्ट (Harshwanti Bisht)

  • उत्तराखंड की प्रसिद्ध पर्वतारोही IMF की अध्यक्ष बनने वाली देश की पहली महिला बन गई हैं। 
  • भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन (IMF) की स्थापना वर्ष 1958 में हुई थी।
  • अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित हर्षवंती बिष्ट हाल ही में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर के रूप में पीजी कॉलेज, उत्तरकाशी के प्राचार्या के पद से सेवानिवृत्त हुई हैं।
5. दुनिया के सबसे ऊँचे सेतुबंध का निर्माण किस देश में किया जा रहा है?

उत्तर – भारत

  • भारतीय रेलवे, मणिपुर में दुनिया के सबसे ऊँचे घाट रेलवे पुल (pier railway bridge) का निर्माण कर रही है। 
  • वर्तमान में सबसे ऊँचे घाट पुल का रिकॉर्ड यूरोप में मोंटेनेग्रो (Montenegro) में निर्मित 139 मीटर ऊँचे माला-रिजेका वायडक्ट (Mala-Rijeka viaduct) के नाम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.