करेंट अफेयर्स – 29 अक्टूबर 2021

  • utkarsh
  • Oct 29, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 29 अक्टूबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

भारत ने किया “अग्नि-5” बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण –

दिनांक 27 अक्टूबर, 2021 को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि -5’ का सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण ओडिशा के APJ अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया। Agni-5, एक परमाणु सक्षम अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) है। यह तीन चरणों वाले ठोस-ईंधन वाले इंजन से संचालित है। उच्च सटीकता से 5,000 किमी. तक के लक्ष्य को निशाना बनाने में यह मिसाइल सक्षम है।

मिसाइल के बारे में –

  • इसकी लंबाई लगभग 17 मीटर, चौड़ाई 2 मीटर और वजन 50 टन है।
  • यह प्रक्षेपास्र 1 टन से अधिक का परमाणु हथियार ले जा सकती है।
  • स्वदेशी तकनीकी से निर्मित अग्नि-5, सतह से सतह पर 5,000 किमी. से अधिक की दूरी तक के लक्ष्य को भेद सकती है।

MSME मंत्रालय ने शुरू किया राष्ट्रीय स्तर का जागरूकता कार्यक्रम “संभव” –

उद्यमिता को बढ़ावा देने और युवाओं की भागीदारी को बढ़ाने के लिए ‘सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME)’ ने एक ई-राष्ट्रीय स्तर का जागरूकता कार्यक्रम ‘संभव (SAMBHAV)’ शुरू किया है। देश की राजधानी नई दिल्ली से केंद्रीय MSME मंत्री नारायण राणे (Narayan Rane) ने ई-राष्ट्रीय स्तर के जागरूकता कार्यक्रम, 2021 ‘संभव’ का शुभारंभ किया।

अभियान के बारे में –

यह एमएसएमई मंत्रालय के तहत देश के सभी हिस्सों के स्नातक व आईटीआई के छात्रों को उद्यमिता लेने के लिए मंत्रालय के 130 क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा प्रोत्साहित किए जाने की एक लंबी पहल होगी। इस अभियान में एमएसएमई मंत्रालय द्वारा लागू की जा रही विभिन्न योजनाओं से कॉलेज के छात्रों को अवगत कराने के लिए ऑडियो / वीडियो फिल्म की प्रस्तुतियां पेश की जाएगी। यह जागरूकता कार्यक्रम देश भर के 1,300 से अधिक कॉलेजों में चलाया जाएगा।

आर. के. सिंह ने किया ‘Green Day Ahead market’ का शुभारंभ –

हाल ही में केंद्रीय बिजली और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री, आर. के. सिंह (R. K. Singh) ने एक नया बाजार भाग, “Green Day Ahead Market (GDAM)” लॉन्च किया है। इससे देश नवीकरणीय ऊर्जा के लिए ‘जीडीएएम’ लागू करने वाला दुनिया का एकमात्र बड़ा बिजली बाजार बनेगा। इस मार्केट का शुभारंभ हरित बाजार को गहरा करने और प्रतिस्पर्धी मूल्य संकेत प्रदान करने के लिए किया गया है। इसके साथ – साथ यह बाजार सहभागियों को पारदर्शी, प्रतिस्पर्धी और कुशलतापूर्वक हरित ऊर्जा में व्यापार करने का अवसर उपलब्ध कराएगा।

इस पहल के बारे में –

  • इस पहल से अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में कोई भी क्षमता स्थापित कर पाएगा और इसे वितरण कंपनियों व उद्योगों को बेच सकेगा।
  • ओपन एक्सेस के माध्यम से विद्युत उत्पादन और वितरण कम्पनियाँ अक्षय ऊर्जा को खरीद या बेच सकेंगी।

भूपेंद्र पटेल ने शुरू की ‘गो ग्रीन’ योजना –

हाल ही में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ‘Go-Green’ योजना और इसका पोर्टल लॉन्च किया है। यह राज्य के निर्माण और औद्योगिक श्रमिकों को किफायती दरों पर बिजली के दोपहिया वाहन उपलब्ध कराने के लिए हैं। इस योजना के माध्यम से ईंधन के बिल और खपत को कम करने और प्रदूषण पर अंकुश लगाने का प्रयास किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत संगठित क्षेत्र के श्रमिकों, जैसे कि एक औद्योगिक मजदूर को बैटरी द्वारा चलित दोपहिया वाहनों की खरीद पर 30% सब्सिडी या 30,000 रु. तक की छूट और निर्माण क्षेत्र के श्रमिकों के लिए 50% सब्सिडी या 30,000 रु. तक की छूट दी जाएगी।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने लॉन्च की कृषि उड़ान योजना 2.0 –

दिनांक 27 अक्टूबर, 2021 को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने “कृषि उड़ान (Krishi UDAN) 2.0 योजना” को लॉन्च किया है। इस योजना के तहत पहाड़ी, आदिवासी और उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों के हवाई अड्डों में कार्गो से संबंधित बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा, जिससे किसानों को कृषि उत्पादों के परिवहन में मदद मिलेगी। किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य प्राप्त करने हेतु नागरिक उड्डयन की मदद से यह योजना शुरू की गई है। यह कृषि उपज की बर्बादी को कम करने में व इसके मूल्य को बढ़ाने में भी मदद करेगी।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. DRDO ने हाल ही में किस हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट का परीक्षण किया?

उत्तर – अभ्यास (ABHYAS)

  • दिनांक 22 अक्टूबर, 2021 को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
  • इस HEAT का नाम अभ्यास (ABHYAS) रखा है, यह एक गैस टर्बाइन इंजन द्वारा संचालित लक्षित विमान है।
  • इसका परीक्षण एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR), चांदीपुर, ओडिशा से किया गया है।
  • मिसाइल सिस्टम के मूल्याङ्कन में यह लक्षित विमान अपनी उपयोगिता दर्ज कराएगा।
2. वर्ष 2021 में विश्व पोलियो दिवस किस थीम के साथ मनाया गया?

उत्तर – Delivering on a Promise

  • यह दिवस प्रतिवर्ष 24 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इसकी स्थापना ‘जोनास सॉल्क (Jonas Salk)’ के जन्मदिन के उपलक्ष्य में रोटरी इंटरनेशनल द्वारा की गई।
  • पोलियो, स्‍पाइनल कॉर्ड व मैडुला की बीमारी है। स्‍पाइनल कॉर्ड मनुष्‍य के रीड की हड्डी में होता है। यह दिवस पोलियो टीकाकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया जाता है।
3. जयनगर-कुर्था खंड किस रेल लिंक का हिस्सा है?

उत्तर – जयनगर-बिजलपुरा-बरदीदास रेल लिंक

  • हाल ही में एक समारोह के दौरान भारत ने नेपाल सरकार को ‘जयनगर-कुर्था रेल लिंक’ सौंपा। यह जयनगर-बिजलपुरा-बरदीदास रेल लिंक का हिस्सा है, जो कि 34.9 किलोमीटर लंबा है।
  • यह रेल लिंक, जयनगर (बिहार) से कुर्था (नेपाल) को जोड़ता है। यह लिंक दोनों देशों के बीच के लोगों के जुड़ाव व व्यापार और वाणिज्य गतिविधियों में वृद्धि होने की संभावना में वृद्धि करेगी।
4. हाल ही में ‘मुफ्त शिक्षा योजना’ किस राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई?

उत्तर – हरियाणा

  • शिक्षा स्तर को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री ने इस योजना की घोषणा की ताकि कोई भी प्रतिभाशाली छात्र गरीबी के कारण अपने सपनों को पूरा करने का अवसर न गवाएं। 
  • राज्य के ‘सुपर 100 कार्यक्रम’ के तहत यह योजना लॉन्च की गई। जिन परिवार की पारिवारिक आय 1.80 लाख प्रति वर्ष रुपये से कम है, वे लोग इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।
5. संयुक्त राष्ट्र दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर – 24 अक्टूबर

  • यह दिवस, वर्ष 1945 में संयुक्त राष्ट्र चार्टर के लागू होने की वर्षगाँठ के रूप में प्रतिवर्ष मनाया जाता है, जो सबसे पहले वर्ष 1948 में मनाया गया था।
  • दिनांक 24 अक्टूबर, 1945 को संयुक्त राष्ट्र आधिकारिक रूप से अस्तित्व में आया था। दिनांक 26 जून, 1945 को 50 देशों के प्रतिनिधियों द्वारा इस चार्टर पर हस्ताक्षर किए गए थे। 
  • संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट (Franklin D. Roosevelt) ने “संयुक्त राष्ट्र” नाम दिया था।
  • संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय न्यूयॉर्क, USA में स्थित है और श्री एंटोनियो गुटेरेस (António Guterres) वर्तमान में इसके महासचिव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.