करेंट अफेयर्स – 28 नवंबर 2021

  • utkarsh
  • Nov 28, 2021
  • 1 comment
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 28 नवंबर 2021

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है –

तेजस्विनी और हौसला योजनाओं की शुरुआत –

हाल ही में केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री, निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने जम्मू-कश्मीर बैंक की ‘तेजस्विनी और हौसला योजना (Tejasvini & Hausala schemes)’ नाम की 2 योजनाएं शुरू की है। ये योजनाएं 18-35 वर्ष तक की आयु की लड़कियों के लिए अपना व्यवसाय शुरू करने में सहायता करेगी।

तेजस्विनी योजना – 2021: इस योजना की शुरुआत जम्मू में क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम के दौरान की गई। इसे विशेष रूप से युवा महिलाओं को उनकी विशेषज्ञता, योग्यता और स्थानीय परिस्थितियों के अनुकूल लाभकारी स्वरोजगार उद्यम स्थापित करने के लक्ष्य से शुरू किया गया। इसके तहत 18-35 वर्ष के बीच की महिलाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

हौसला योजना – 2021: यह योजना जम्मू-कश्मीर व्यापार संवर्धन संगठन के तहत महिला उद्यमियों को उनके संबंधित क्षेत्रों के रोल मॉडल के रूप में सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई है। यह क्षमता सुधार के अलावा क्रेडिट स्कोर सहायता, विज्ञापन सहायता और परामर्श भी प्रदान करता है।

भारत-इंडोनेशिया CORPAT अभ्यास –

हाल ही में भारत-इंडोनेशिया कोऑर्डिनेटेड पेट्रोल (CORPAT) के 37वें संस्करण का आयोजन हिंद महासागर (Indian Ocean) क्षेत्र में दिनांक 23 व 24 नवंबर, 2021 को किया गया। CORPAT अभ्यास का आयोजन सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वर्ष में 2 बार किया जाता है। वर्ष 2002 में पहली बार इस अभ्यास का आयोजन किया गया था। स्वदेशी भारतीय नौसेना जहाज (INS) खंजर और डोर्नियर समुद्री गश्ती विमान इस अभ्यास में भाग ले रहे हैं। इंडोनेशियाई की तरफ से नौसेना जहाज केआरआई सुल्तान थाहा सैयफुद्दीन (376) (KRI Sultan Thaha Syaifuddin) भाग ले रहा है।

Supporting Andhra’s Learning Transformation (SALT) परियोजना –

आंध्र प्रदेश राज्य में 50 लाख से अधिक छात्रों के सीखने के गुणवत्ता में सुधार करने के लक्ष्य से “Supporting Andhra’s Learning Transformation (SALT)” परियोजना को 5 साल की सीमा के साथ शुरू किया गया है, जो 2021-22 से शुरू होगा। आंध्र प्रदेश सरकार, केंद्र सरकार और विश्व बैंक ने इस परियोजना के लिए $250 मिलियन के ऋण के लिए कानूनी समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। SALT शिक्षकों को प्रशिक्षित करने हेतु राज्य-स्तरीय मूल्यांकन की सुविधा और एक प्रभावी शिक्षा प्रबंधन व सूचना प्रणाली स्थापित करने के लिए अपनी तरह की पहली परियोजना है। यह प्रोजेक्ट राज्य में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सार्वभौमिक पहुँच प्रदान करने में मदद करेगा।

इस परियोजना को निम्नलिखित लक्ष्यों को पूरा करने के उद्देश्य से शुरू किया गया:

  • 45,000 सरकारी स्कूलों में 6 से 14 वर्ष की आयु के 40 लाख छात्र की उपस्थिति।
  • आंगनबाड़ियों में नामांकित तीन से छह साल के 10 लाख बच्चे।
  • राज्य की स्कूलों में 1,90,000 शिक्षक का लक्ष्य।
  • आंगनवाड़ियों में 50,000 से अधिक कार्यकर्ता।
  • आदिवासी प्रखंडों के 3,500 स्कूलों में एक वर्षीय प्रीस्कूल स्तर का पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा।

राष्ट्रीय अंग दान दिवस (National Organ Donation Day) –

देश में प्रतिवर्ष 27 नवंबर को ‘राष्ट्रीय अंग दान दिवस’ मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य मृतक दाताओं द्वारा मानव जाति में किए गए निस्वार्थ योगदान को पहचानना व मानवता के प्रति हमारे विश्वास को बढ़ाना है। इस वर्ष इस दिवस की 12वीं वर्षगाँठ मनाई जा रही है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (National Organ & Tissue Transplant Organization – NOTTO) द्वारा इस दिवस का आयोजन किया जाता है।

अंगदान से अर्थ – अंगदान दाता के मरने के बाद उस दाता के अंग जैसे हृदय, यकृत, गुर्दे, आंतों, फेफड़े और अग्न्याशय को किसी अन्य व्यक्ति में प्रत्यारोपण करना है, जिसे उस अंग की आवश्यकता है।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. छात्रों को पूरे भारत के वैज्ञानिकों से जोड़ने के लिए ‘वर्चुअल साइंस लैब’ किस कार्यक्रम के तहत लॉन्च की गई?

उत्तर – CSIR जिज्ञासा

  • यह लैब दिनांक 22 नवंबर, 2021 को केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह द्वारा लॉन्च की गई, जो छात्रों को देश की CSIR प्रयोगशालाओं का एक आभासी दौरा (virtual tour) प्रदान करेगी।
  • अनुसंधान के बुनियादी ढाँचे के बारे में बताने व वैज्ञानिक सामाजिक उत्तरदायित्व को व्यापक और गहरा करने के लिए यह एक प्रमुख राष्ट्रीय स्तर की पहल है।
2. विश्व निवेशक सप्ताह (World Investor Week) की शुरुआत किसने की?

उत्तर – आयस्को (IOSCO)

  • इस सप्ताह की शुरुआत इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ सिक्योरिटीज कमिशन्स (IOSCO) ने की थी, जो अब दुनियाभर के प्रतिभूति बाजार के विनियामक रेग्यूलेटरों द्वारा मनाया जाता है।
  • इस वर्ष यह सप्ताह 22 नवम्बर से 28 नवम्बर, 2021 तक Bombay Stock Exchange (BSE) और National Stock Exchange (NSE) द्वारा मनाया गया।
3. भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेनों को लीज पर देने के लिए कौनसी योजना शुरू की गई है?

उत्तर – भारत गौरव योजना (Bharat Gaurav Scheme)

  • यह योजना भारतीय रेलवे द्वारा दिनांक 23 नवंबर, 2021 को शुरू की गई।
  • इस योजना के तहत निजी टूर ऑपरेटर भारतीय रेलवे से ट्रेनें लीज पर ले कर रेलवे की मदद से अपने इच्छित सर्किट पर चला पाएंगे, जिसके लिए रेलवे ने 3033 ICF कोच अलग से रखे हैं।
4. सागर शक्ति अभ्यास (Sagar Shakti Exercise) – 2021 का आयोजन कहाँ किया गया?

उत्तर – क्रीक सेक्टर, कच्छ प्रायद्वीप

  • दिनांक 19 नवंबर से 22 नवंबर, 2021 तक इस चार दिवसीय मेगा सैन्य अभ्यास का आयोजन किया गया।
  • इस मेगा सैन्य अभ्यास में भारतीय नौसेना, भारतीय वायु सेना, भारतीय तटरक्षक बल, सीमा सुरक्षा बल और गुजरात सुरक्षा तंत्र ने हिस्सा लिया।
  • सर क्रीक को मूल रूप से बाण गंगा (Ban Ganga) कहा जाता था, जो भारत में गुजरात राज्य को पाकिस्तान के सिंध प्रांत से अलग करती है।
5. किस मीडिया कंपनी के कार्यक्रम (DEAFinitely Leading the Way) ने ABU – UNESCO Peace Media Awards 2021 जीता है?

उत्तर – दूरदर्शन

  • इस वर्ष के लिए दूरदर्शन के ‘DEAFinitely Leading the Way’ ने ‘Living Well with Super Diversity’ श्रेणी के तहत एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (ABU)-यूनेस्को पीस मीडिया अवार्ड्स जीता। इस अवार्ड समारोह का आयोजन मलेशिया के कुआलालंपुर में किया गया।
  • यह पुरस्कार दूरदर्शन ने ऑल इंडिया रेडियो के ‘Living on the edge – The coastal lives’ नामक कार्यक्रम ने ‘नैतिक और सतत संबंध प्रकृति के साथ’ श्रेणी में जीता।

Leave a Reply

Your email address will not be published.