करेंट अफेयर्स – 27 जून 2022

  • utkarsh
  • Jun 27, 2022
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 27 जून 2022

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है –

अंतर्राष्ट्रीय नाविक दिवस-2022

प्रतिवर्ष 25 जून को अंतर्राष्ट्रीय नाविक दिवस मनाया जाता है। यह एक तरह का वार्षिक और अंतर्राष्ट्रीय घटना दिवस है जो अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) द्वारा समन्वित किया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय समुद्री व्यापार, नागरिक समाज और विश्व अर्थव्यवस्था में नाविकों द्वारा किए गए अद्वितीय योगदान की सराहना करना है।

इस दिवस का इतिहास :

वर्ष 2010 में मनीला में राजनयिक सम्मेलन द्वारा अपनाए गए संकल्प 19 द्वारा ‘अंतर्राष्ट्रीय नाविक दिवस’ की स्थापना की गई थी। इस संकल्प में नाविकों के लिए प्रशिक्षण, प्रमाणन और निगरानी के संशोधित मानकों को अपनाया गया था। यह दिवस सरकारों, जहाजरानी संगठनों, कंपनियों, जहाज मालिकों और अन्य सभी संबंधित पक्षों को विधिवत और उचित रूप से बढ़ावा देने के साथ इसे सार्थक रूप से मनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) के बारे में :

दिनांक 17 मार्च, 1948 को IMO की स्थापना की गई थी। यह संयुक्त राष्ट्र की विशेष एजेंसी है जो शिपिंग, सुरक्षा और जहाजों द्वारा समुद्री प्रदूषण की रोकथाम को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार है। IMO का मुख्यालय लंदन, यूनाइटेड किंगडम में स्थित है। इसका मूल संगठन संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) है।


पूर्ण रूप से हाइड्रो और सौर ऊर्जा चलित भारत का पहला हवाई अड्डा

दिल्ली का इंदिरा गाँधी हवाई अड्डा पूर्ण रूप से हाइड्रो और सौर ऊर्जा से चलने वाला देश का पहला हवाई अड्डा बन गया है। वर्ष 2030 तक ‘नेट जीरो कार्बन एमिशन एयरपोर्ट’ के लक्ष्य को हासिल करने के आधार पर यह कदम उठाया गया है। दिल्ली हवाई अड्डे का प्रबंधन और संचालन करने वाले दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने वर्ष 2036 तक हवाई अड्डे के लिए पानी-बिजली की आपूर्ति हेतु हिमाचल प्रदेश की एक जलविद्युत उत्पादक कंपनी के साथ एक दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौते (PPA) पर हस्ताक्षर किए हैं। DIAL एक GMR इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के नेतृत्व वाला कंसोर्टियम है।

प्रमुख बिंदु:

  • इस हवाई अड्डे की बिजली की आवश्यकता का लगभग 6% ऑनसाइट सौर ऊर्जा संयंत्रों से और 94% जल विद्युत संयंत्र के माध्यम से पूरा किया जा रहा है। 
  • DIAL द्वारा वर्ष 2030 तक दिल्ली हवाई अड्डे को शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन हवाई अड्डा बनाने का लक्ष्य रखा गया है। 
  • इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए DAIL ने हरित परिवहन कार्यक्रम अपनाया है। 

बेंगलुरू में सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च (CBR) का उद्घाटन

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने IISc बेंगलुरू में सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च (CBR) का उद्घाटन किया। CBR उम्र से संबंधित मस्तिष्क विकारों के प्रबंधन के लिए साक्ष्य-आधारित सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप प्रदान करने के लिए महत्त्वपूर्ण शोध करने पर केंद्रित एक तरह की एक शोध सुविधा है। इसे IISc में एक गैर-लाभकारी, स्वायत्त अनुसंधान संगठन के रूप में स्थापित किया गया है। यह गोपालकृष्णन और उनकी पत्नी सुधा गोपालकृष्णन की तरफ से IISc के साथ शोधकर्ताओं को एक उदार उपहार है। यह परोपकार द्वारा वित्त पोषित है और कई अनुदान एजेंसियों से विशिष्ट परियोजनाओं पर अनुदान राशि प्राप्त करता है।

महत्त्वपूर्ण बिंदु :

  • सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च (CBR) की स्थापना कुल 280 करोड़ रुपये की लागत से की गई है। 
  • इस कार्यक्रम के अवसर पर पीएम मोदी ने बागची पार्थसारथी मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल की आधारशिला रखी जो 832 बिस्तरों वाला अस्पताल है।
  • बागची पार्थसारथी मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल को IISc बेंगलुरू परिसर में विकसित किया जाएगा।
  • इस अस्पताल का निर्माण प्रतिष्ठित संस्थान (IISc बेंगलुरू) में विज्ञान, चिकित्सा और इंजीनियरिंग को एकीकृत करने के उद्देश्य से किया जा रहा है।

बेल्जियम में मैंगो फेस्टिवल का उद्घाटन

भारतीय केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बेल्जियम में मैंगो फेस्टिवल का उद्घाटन किया। यह फेस्टिवल यूरोपीय लोगों के बीच आम के प्रति जागरूकता बढ़ाने और यूरोप में भारतीय आमों के मार्केट को स्थापित करने के लिए आयोजित किया गया है। भारत, विश्व में आमों का एक बड़ा आपूर्तिकर्ता है लेकिन भारत के आम अधिकांशतः यूरोप की जगह मध्य पूर्व तक ही पहुँच पाते हैं।

बेल्जियम के ब्रुसेल्स में मैंगो फेस्टिवल के आयोजन के समय आंध्र प्रदेश के बंगनपल्ली, उत्तर प्रदेश के मलिहाबाद दशहरी, ओडिशा के आम्रपाली, लक्ष्मण भोग, हिमसागर, जर्दालु आम, लंगड़ा आम और साथ ही 12 जीआई-टैग वाली वस्तुओं का प्रदर्शन किया गया। बेल्जियम, लक्जमबर्ग और यूरोपीय संघ (ईयू) में भारतीय राजदूत संतोष झा ने इस उत्सव के अवसर पर यूरोपीय बाजार में भारतीय आम की ‘विशाल क्षमता’ के बारे में अपने विचार व्यक्त किए।


पहली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन को हरी झंडी

हाल ही में भारत-नेपाल के बीच भारत गौरव पर्यटक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से की गई। इस ट्रेन में 500 भारतीय पर्यटक यात्रा का लाभ ले रहे हैं। यह ट्रेन भारत और नेपाल के बीच पर्यटकों को देश के स्थापत्य, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्त्व को जानने का अवसर प्रदान करेगी।

भारत गौरव पर्यटन ट्रेन ने अपनी पहली श्री रामायण यात्रा 21 जून से 18 दिनों के लिए शुरू की है। ट्रेन की यह पहली यात्रा अयोध्या, नंदीग्राम, वाराणसी, सीतामढ़ी, चित्रकूट, प्रयागराज, हम्पी, पंचवटी (नासिक), रामेश्वरम और भद्राचलम जैसे अन्य लोकप्रिय स्थलों के अलावा जनकपुर (नेपाल) के धार्मिक गंतव्यों को भी कवर करेगी। अपने पूरे रामायण दौरे में यह ट्रेन करीब 8000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

प्रमुख बिंदु:

  • पर्यटन मंत्रालय ने रेल मंत्रालय के साथ बौद्ध सर्किट, कृष्ण सर्किट और कई अन्य सर्किटों के लिए भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों का भी प्रस्ताव रखा है।
  • यह भारत गौरव ट्रेनें भारत की समृद्ध आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत को दिखाने का प्रयास है।
  • भारत में गौरव ट्रेनों के विचार की परिकल्पना रेल मंत्रालय की है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.