करेंट अफेयर्स – 21 सितंबर 2021

  • utkarsh
  • Sep 21, 2021
  • 7
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 21 सितंबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

प्रोजेक्ट उड़ान‘ –

हाल ही में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे ने ‘प्रोजेक्ट उड़ान (Project Udaan)’ लॉंच किया है। IIT बॉम्बे की यह पहल शिक्षा में भाषा की बाधा को दूर करने के लिए एक तरह का भाषा अनुवादक है। यह प्रोजेक्ट अंग्रेजी से हिंदी और अन्य सभी भारतीय भाषाओं में वैज्ञानिक और तकनीकी सामग्री का अनुवाद कर सकता है।

एआई-पावर्ड रोड सेफ्टी प्रोजेक्ट ‘IRASTE’ –

देश के केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री, नितिन गडकरी ने ‘iRASTE’ परियोजना का शुभारंभ किया। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-संचालित परियोजना है, जिसका उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं को कम करना है। यह दुर्घटनाओं के मुख्य कारकों को समझ कर उन्हें कम करने हेतु हल निकालने का कार्य करेगा।

iRASTE का अर्थ – Intelligent Solutions for Road Safety through Technology and Engineering

CO2 कैप्चर करने के लिए भारत का पहला संयंत्र

टाटा स्टील ने जमशेदपुर वर्क्स में भारत का पहला कार्बन कैप्चर प्लांट चालू किया है। यह प्लांट Blast Furnace Gas से सीधे CO2 निकालता है। इस सफलता के साथ TATA  STEEL इस तरह की पहली स्टील कंपनी बन गई है। इस CCU प्लांट का उद्घाटन कंपनी के सीईओ और एमडी T.V. Narendran ने किया। यह संयंत्र प्रतिदिन 5 टन CO2 कैप्चर कर सकता है।

यूएस, यूके और ऑस्ट्रेलिया की नई साझेदारी

भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए एक नई त्रिपक्षीय सुरक्षा साझेदारी के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया ने एक नई त्रिपक्षीय सुरक्षा साझेदारी “ऑकस (AUKUS)” की घोषणा की है। 

अधिक सुरक्षित इंडो-पैसिफिक के दृष्टिकोण के साथ ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने त्रिपक्षीय समूह की औपचारिक रूप से घोषणा की।

Kushinagar एयरपोर्ट, सीमा शुल्क अधिसूचित हवाई अड्डा घोषित

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने कुशीनगर एयरपोर्ट को सीमा शुल्क अधिसूचित हवाई अड्डा घोषित किया है। इससे बौद्ध तीर्थयात्रियों सहित अन्य अन्तर्राष्ट्रीय यात्रियों का सफर आसान होगा।

  • यह 600 एकड़ के क्षेत्र में फैला, अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है।
  • अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने का लाइसेंस इस एयरपोर्ट को पिछले साल फरवरी में प्राप्त हुआ था। 

संसद टीवी लॉंच

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ मिलकर “संसद टीवी (Sansad TV)” लॉंच किया। संसद टीवी लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी को मिलाकर बनाया गया है। 

इस पर संसद और लोकतांत्रिक संस्थानों के कामकाज, शासन तथा योजनाओं व नीतियों के कार्यान्वयन, भारत के इतिहास व संस्कृति और आम आदमी के हितों के मुद्दों पर प्रोग्रामिंग की जाएगी।

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस

प्रतिवर्ष 17 सितंबर को रोगी सुरक्षा दिवस (World Patient Safety Day) मनाया जाता है। यह दिवस रोगियों की सुरक्षा के लिए वैश्विक जागरूकता पैदा करने और लोगों से स्वास्थ्य सेवा को सुरक्षित बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाने का आग्रह करने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

WPSD थीम 2021 – Safe maternal and newborn care

7 Comments
  1. Bahut best lga ye koshish sir utkarsh hmesha kuch achha aur nya krta hai aise me hm log ki tayari aur best hogi sir pahle class ko dekhna fir use details me pdhna thankuuuu sir ❤️❤️🙏

Leave a Reply

Your email address will not be published.