करेंट अफेयर्स – 21 अक्टूबर 2021

  • utkarsh
  • Oct 21, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 21 अक्टूबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

रोपवे (Ropeway) सेवाओं का उपयोग करने वाला भारत का पहला शहर

सार्वजनिक परिवहन में रोप-वे सेवाओं का उपयोग करने के मामले में वाराणसी (उत्तरप्रदेश) बनेगा देश का पहला शहर। यह बोलीविया और मैक्सिको सिटी के बाद पूरी दुनिया में इस तरह की सेवा देने वाला तीसरा शहर बन जाएगा। इस परियोजना की कुल लागत 424 करोड़ रुपये है। यह लागत केंद्र और राज सरकार के बीच 80:20 में विभाजित की जाएगी। यह मात्र 15 मिनट में 4.2 किमी की दूरी तय कराएगा। इस सेवा के पायलट चरण में चार स्टेशन 11 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर स्थापित किए जाएंगे।

भारत का पहला स्मार्टफोन-आधारित ईवोटिंग समाधान

कोविड-19 महामारी के प्रकोप देखते हुए दुनिया भर में काफी नए बदलाव आए हैं। इस तरह की नवीनतम पहल भारत में स्मार्टफोन-आधारित ई-वोटिंग समाधान विकसित हुई है। तेलंगाना राज्य ने यह तकनीक विकसित की है। राज्य के खम्मम (Khammam) जिले में दिनांक 8 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक खुले आवेदन पर पंजीकरण और 20 अक्टूबर को डमी वोटिंग आयोजित किए गए। इससे यह सिस्टम डमी चुनाव के रूप में ड्राई रन से गुजरा।

तेलंगाना राज्य चुनाव आयोग (TSEC) द्वारा राज्य के आईटी विभाग के इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज विंग और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (CDAC) के कार्यान्वयन समर्थन के साथ यह ई-वोटिंग समाधान (e-voting solution) विकसित किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस

प्रतिवर्ष 17 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस (International Day for the Eradication of Poverty) मनाया जाता है। पूरी दुनिया में और खासतौर से विकासशील देशों में गरीबी और गरीबी उन्मूलन की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से यह दिवस चिह्नित किया गया है। इस वर्ष यह दिवस “Building forward together: Ending Persistent Poverty, Respecting all People and our Planet” थीम के साथ मनाया गया। दिनांक 22 दिसंबर, 1992 को संकल्प 47/196 में, 17 अक्टूबर को यह दिवस घोषित किया गया।

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का 37वां स्थापना दिवस

प्रतिवर्ष 16 अक्टूबर को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड अपना स्थापना दिवस मनाता है। NSG को ब्लैक कैट्स (Black Cats) के नाम से भी जाना जाता है। इस वर्ष यह अपनी स्थापना की 37वीं वर्षगांठ मना रहा है। यह भारतीय गृह मंत्रालय के तहत एक विशिष्ट आतंकवाद विरोधी इकाई के रूप में कार्य करता है। यह संघीय आकस्मिक बल किसी भी तरह की आतंकवाद विरोधी गतिविधियों से निपटने के लिए सुसज्जित और प्रशिक्षित है। वर्ष 1984 में इसकी स्थापना हुई थी।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के लिए भारत फिर से निर्वाचित

दिनांक 14 अक्टूबर, 2021 को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) हेतु भारत को छठे कार्यकाल के लिए भारी बहुमत के साथ फिर से निर्वाचित किया गया। इस चुनाव में डाले गए कुल 193 मतों में से 184 मत भारत के पक्ष में थे। भारत का यह कार्यकाल जनवरी, 2022 से दिसंबर, 2024 तक जारी रहेगा। संयुक्त राष्ट्र सदस्य परिषद में कुल 18 सीटों के लिए हुए चुनाव में चयनित होने के लिए देशों को न्यूनतम 97 वोटों की आवश्यकता थी।

ICC और UNICEF ने की बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए हिस्सेदारी

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) और यूनिसेफ (UNICEF) ने बच्चों और किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने को ले कर साझेदारी की है। इसकी शुरुआत संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में पुरुषों के टी20 विश्व कप – 2021 से पहले की गई है। इस साझेदारी के माध्यम से यह लक्ष्य रखा गया है कि बच्चों और किशोरों के बीच मानसिक स्वास्थ्य और भलाई के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ें और इस T20 विश्व कप की शुरुआत से इस मुद्दें के बारे में अधिक बातचीत हो और इस समझ को अधिक प्रोत्साहित किया जाए।

भारत की 21वीं महिला ग्रैंड मास्टर

भारत की 15 वर्षीय दिव्या देशमुख ने बुडापेस्ट, हंगरी में ग्रैंड मास्टर (GM) में अपना दूसरा अंतर्राष्ट्रीय मास्टर (IM) हासिल करने के बाद देश की 21वीं महिला ग्रैंड मास्टर (WGM) बन गईं है। उन्होंने नौ राउंड में 5 अंक बनाए और अपने अंतिम WGM मानदंड को सुरक्षित करने के लिए 2452 के प्रदर्शन रेटिंग के साथ समाप्त किया। देशमुख द्वारा अपना दूसरा IM-मानदंड भी हासिल करने के बाद अब वे अंतर्राष्ट्रीय मास्टर बनने से चंद कदम दूर है।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. विश्व मानक दिवस – 2021 की थीम क्या है?

उत्तर – “Standards for sustainable development goals – shared vision for a better world”.

  • उपभोक्ताओं, नियामकों और उद्योग के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था में मानकीकरण (standardization) के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से यह दिवस प्रतिवर्ष दिनांक 14 अक्टूबर को मनाया जाता है।
  • दिनांक 23 फरवरी, 1947 लंदन, यूनाइटेड किंगडम में मानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन की स्थापना की गई थी।
  • उल्रिका फ्रेंके (Ulrika Francke) मानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन के अध्यक्ष है।
  • मानकीकरण मुख्यालय के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में स्थित है।
2. हाल ही में इस थीम “Consumer is the key to Circular Economy” के तहत कौन-सा दिवस मनाया गया?

उत्तर – अंतर्राष्ट्रीय ई-कचरा दिवस

  • दुनिया भर में ई-कचरे के सही निपटान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 14 अक्टूबर को ‘अंतर्राष्ट्रीय ई-कचरा दिवस’ मनाया जाता है। 
  • वर्ष 2018 में WEEE फोरम ने इस दिवस को विकसित किया था।
  • इस बार हम अंतर्राष्ट्रीय ई-कचरा दिवस का चौथा संस्करण मना रहे हैं।
3. गर्भपात की अनुमति में शामिल नए नियम में गर्भपात कराने की अवधि कितने सप्ताह की है?

उत्तर – 24 सप्ताह

  • Medical Termination of Pregnancy (Amendment) Act, 2021 के तहत सरकार ने गर्भपात की अनुमति में नए नियम शामिल किए हैं।
  • पहले गर्भपात समाप्त करने की सीमा 20 सप्ताह थी।
  • इन नए नियमों के तहत राज्य-स्तरीय मेडिकल बोर्ड स्थापित किए जाएंगे। ये बोर्ड भ्रूण की विकृति के मामलों में 24 सप्ताह के बाद गर्भावस्था के समाप्ति को तय करेंगे।
4. हाल ही सरकार ने पॉवर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (PFC)’ को कौनसा दर्जा दिया?

उत्तर – “महारत्न”

  • पॉवर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (PFC) को वर्ष 1986 में विद्युत मंत्रालय के स्वामित्व में एक भारतीय वित्तीय संस्थान के रूप में शामिल किया गया था।
  • यह देश की सबसे बड़ी इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी है, जो विशेष रूप से पावर सेक्टर को समर्पित है।
  • इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है, रविंदर सिंह ढिल्लन PFC के अध्यक्ष और एमडी पद पर कार्यरत है।
5. ‘मेरा घर मेरे नाम’ योजना किस राज्य में लॉन्च की गई?

उत्तर – पंजाब

  • हाल ही में दिनांक 17 अक्टूबर, 2021 को पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी “मेरा घर मेरे नाम” नामक योजना लॉन्च की।
  • यह योजना उन लोगों को स्वामित्व का अधिकार देगी जो शहरों के साथ-साथ गांवों की बस्ती का हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.