करेंट अफेयर्स – 20 सितंबर 2021

  • utkarsh
  • Sep 20, 2021
  • 1 comment
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 20 सितंबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

DefExpo में द्विवार्षिक रूप से आयोजित होगी भारत-अफ्रीका रक्षा वार्ता –

द्विवार्षिक DefExpo सैन्य प्रदर्शनी के मौके पर आयोजित होने वाले भारत-अफ्रीका रक्षा वार्ता को भारत सरकार ने संस्थागत बनाने का प्रस्ताव दिया है। अब भारत-अफ्रीका रक्षा वार्ता हर DefExpo में द्विवार्षिक रूप से आयोजित की जाएगी। लखनऊ में फरवरी, 2020 में पहला भारत-अफ्रीका रक्षा मंत्री कॉन्क्लेव (IADMC) आयोजित किया गया था।

मार्च, 2022 में गाँधीनगर (गुजरात) में होने वाले DefExpo से भारत-अफ्रीका रक्षा संवाद आयोजित किया जाएगा। इस संवाद का विषय ‘भारत-अफ्रीका: रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने और तालमेल के लिए रणनीति अपनाना’ है।

NIOS को मिला UNESCO से साक्षरता पुरस्कार

शिक्षा के प्रति अपने अभिनव दृष्टिकोण के लिए “राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS)” को UNESCO से वैश्विक मान्यता प्राप्त हुई है। NIOS देश के शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित है।

विकलांग लोगों को प्रौद्योगिकी-सक्षम समावेशी शिक्षण सामग्री के माध्यम से शिक्षित करने के लिए NIOS को ‘किंग सेजोंग साक्षरता पुरस्कार (King Sejong Literacy Prize)’ से सम्मानित किया गया है। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान की पहल से ही भारतीय सांकेतिक भाषा आधारित सामग्री पर विशेष ध्यान दिया गया है।

राजा रणधीर सिंह एशिया ओलंपिक परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष –

भारत के राजा रणधीर सिंह को एशिया ओलंपिक परिषद के बतौर कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सिंह, पाँच बार के ओलंपिक निशानेबाज के अलावा साल 1978 में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता भी रह चुके हैं। उन्हें मानद जीवन उपाध्यक्ष के रूप में उनके पद से पदोन्नत किया गया था।

  • वर्ष 1991 से 24 वर्षों तक सिंह महासचिव के रूप में OCA का हिस्सा रहे हैं।
  • कुवैत में ‘एशिया ओलंपिक परिषद’ का मुख्यालय है।
  • दिनांक 16 नवंबर, 1982 को एशिया की ओलंपिक परिषद की स्थापना हुई थी।

अंतर्राष्ट्रीय ओज़ोन परत संरक्षण दिवस

प्रतिवर्ष 16 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय ओज़ोन परत संरक्षण दिवस मनाया जाता है। ओज़ोन परत के सरंक्षण के बारे में जागरूकता फ़ैलाने और इसके लिए समाधान खोजने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है। 

ओज़ोन परत – यह गैस की एक नाजुक ढाल है, जो सूर्य की हानिकारक किरणों से पृथ्वी को बचाती है।

SCO अभ्यास शांतिपूर्ण मिशन 2021

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य राज्यों के बीच संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभ्यास, शांतिपूर्ण मिशन – 2021 में भारतीय सैन्य दल भी शामिल हुआ है। यह मिशन दिनांक 13 से 25 सितंबर, 2021 तक रूस द्वारा दक्षिण-पश्चिम रूस के Orenburg क्षेत्र में आयोजित किया जा रहा है।

इस वर्ष में होने वाले शांतिपूर्ण मिशन का यह छठा संस्करण है।

वैश्विक बौद्ध सम्मेलन

दिनांक 19 और 20 नवंबर, 2021 को भारत पहली बार वैश्विक बौद्ध सम्मेलन (Global Buddhist Conference) की मेजबानी करेगा। यह सम्मेलन नालंदा, बिहार में नव नालंदा महाविहार परिसर में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) द्वारा आयोजित किया जाएगा।

भारत के चार स्थानों तेलंगाना, सारनाथ, गंगटोक और धर्मशाला व चार अन्य देशों जापान, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और कंबोडिया में क्षेत्रीय सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे। जिसकी रिपोर्ट वैश्विक बौद्ध सम्मेलन के उद्घाटन में प्रस्तुत की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.