करेंट अफेयर्स – 18 जुलाई 2022

  • utkarsh
  • Jul 18, 2022
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 18 जुलाई 2022

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है –

एशियाई अंडर-20 कुश्ती चैंपियनशिप मनामा, बहरीन में भारत का प्रदर्शन

भारतीय पहलवानों ने मनामा, बहरीन में आयोजित एशियाई अंडर-20 कुश्ती चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए 22 पदक देश के नाम किए। इसमें 4 स्वर्ण पदक, 9 रजत और 9 कांस्य पदक शामिल है। बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर भारतीय पहलवानों ने मजबूत देशों के योग्य प्रतियोगियों को कड़ी टक्कर दी। भारतीय टीम पुरुष और महिला कुश्ती दोनों में दूसरे स्थान पर और पुरुषों की ग्रीको-रोमन स्पर्धा में वे पाँचवें स्थान पर रही।

एशियाई अंडर-20 कुश्ती चैंपियनशिप मनामा, बहरीन के भारतीय पदक विजेता:

स्वर्ण पदक – प्रियंका (65 किग्रा), ऐंरजू (68 किग्रा), अंतिम (53 किग्रा), सुजीत (65 किग्रा)

रजत पदक – स्वीटी (50 किग्रा), रीना (55 किग्रा), बिपाशा (72 किग्रा), प्रिया (76 किग्रा), मुलायम यादव (70 किग्रा), आशीष (97 किग्रा), मोहित कुमार (61 किग्रा), जयदीप (74 किग्रा), महेंद्र गायकवाड़ (125 किग्रा)

कांस्य पदक – सीतो (57 किग्रा), तनु (59 किग्रा), सारिका (62 किग्रा), अमन (57 किग्रा), दीपक (79 किग्रा), संयुक्त कुमार (86 किग्रा), आकाश (92 किग्रा), रोहित दहिया (82 किग्रा), अंकित गुलिया (67 किग्रा)


डीसीजीआई से स्वीकृत भारत की पहली स्थानीय रूप से निर्मित एचपीवी वैक्सीन

सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ भारत के पहले क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन (qHPV) के बाजार प्राधिकरण को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की तरफ से मंजूरी मिल गई है। इस वैक्सीन का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा किया जाएगा। पहली बार देश में बनी सस्ती और व्यापक रूप से उपलब्ध एचपीवी वैक्सीन जल्द ही महिला रोगियों में सर्वाइकल कैंसर के इलाज के लिए उपलब्ध होगी।

राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) ने इस वैक्सीन के क्लिनिकल परीक्षण के परिणामों के आकलन के बाद क्यूएचपीवी को अपनी मंजूरी दी है। यह वैक्सीन 15 जून को मानक बाजार प्राधिकरण के लिए अनुशंसित की गई थी। यह सुझाव तीसरे चरण के आँकड़ें संतोषजनक पाए जाने के बाद दिए गए थे।


सी गार्डियंस-2 समुद्री अभ्यास

हाल ही में चीन और पाकिस्तान के बीच सी गार्डियंस समुद्री अभ्यास के दूसरे संस्करण का आयोजन किया गया। दिनांक 10 जुलाई से 13 जुलाई, 2022 तक शंघाई के वुसोंग में सैन्य बंदरगाह पर आयोजित इस अभ्यास में पाकिस्तान नौसेना और चीनी पीपल्स लिबरेशन आर्मी नेवी ने भाग लिया। यह अभ्यास शंघाई में दो चरण बन्दरगाह योजना और समुद्री अभ्यास में आयोजित किया गया था। नौसेनाओं ने बन्दरगाह योजना के दौरान पेशेवर विशेषज्ञता के आदान-प्रदान और परिचालन योजना जैसी तटवर्ती गतिविधियों का संचालन किया। 

सी गार्डियंस समुद्री अभ्यास के बारे में:

  • यह अभ्यास समुद्री सुरक्षा खतरों के प्रति संयुक्त प्रतिक्रिया में सुधार करने पर केंद्रित है।
  • इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और नौसेनाओं की क्षमताओं को बढ़ाना है।
  • यह अभ्यास समुद्री सुरक्षा खतरों का मुकाबला करने और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी” को मजबूत करने का भी प्रयास करता है।
  • इस अभ्यास के पहले संस्करण का आयोजन जनवरी, 2020 में कराची के उत्तरी अरब सागर में आयोजित किया गया था।

विश्व युवा कौशल दिवस-2022

वर्तमान में युवाओं के लिए बेहतर सामाजिक-आर्थिक परिस्थितियों को प्राप्त करने के लिए प्रतिवर्ष 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस मनाया जाता है। यह दिवस बेरोजगारी की चुनौतियों का समाधान करने के रूप में कार्य करता है। इस दिवस का आयोजन पारंपरिक रूप से पुर्तगाल और श्रीलंका के स्थायी मिशनों द्वारा संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) और युवाओं पर महासचिव के दूत के कार्यालय के साथ मिलकर किया जाता है।

दुनिया में बढ़ती बेरोजगारी विकसित और विकासशील देशों के लिए सबसे बड़ी समस्याओं में शामिल है। इसलिए आज के समय में यह दिवस ऐसी समस्या से निपटने के लिए महत्त्वपूर्ण है। वर्तमान में युवा बेरोजगारों की संख्या लगभग 73 मिलियन है। इसमें से हर साल 40 मिलियन श्रम बाजार में शामिल होते हैं। इस बेरोजगारी से निपटने के लिए अगले दशक में कम से कम 475 मिलियन नए रोजगार सृजित करने की आवश्यकता है।

इस दिवस का इतिहास:

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने दिनांक 18 दिसंबर 2014 को सर्वसम्मति से श्रीलंका के नेतृत्व में एक प्रस्ताव अपनाया और 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में घोषित किया। युवा कौशल विकास के महत्त्व को उजागर करने के लिए श्रीलंका ने G77 देशों और चीन की सहायता से इस संकल्प की शुरुआत की थी।


भारत का पहला ई-वेस्ट इको पार्क

देश का पहला ई-वेस्ट इको पार्क राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बनाया जाएगा। हाल ही में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पर्यावरण विभाग और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के प्रतिनिधियों के साथ ई-कचरा ईको पार्क के विकास पर चर्चा के लिए एक संयुक्त समीक्षा बैठक बुलाई। इसमें पर्यावरण मंत्री राय ने दिल्ली के पड़ोस होलांबी कलां में देश के पहले ई-कचरा इको पार्क बनाने की पुष्टि की। यह पार्क लगभग 21 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा।

प्रमुख बिंदु:

  • इस परियोजना की कार्यान्वयन एजेंसी दिल्ली स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (DSIIDC) है।
  • DSIIDC का गठन 11-सदस्यीय संचालन समूह के हिस्से के रूप में किया गया था।
  • दिल्ली में बने ई-कचरे का सिर्फ 5% ही पर्याप्त रूप से पुनर्चक्रित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.