करेंट अफेयर्स – 17 मई 2022

  • utkarsh
  • May 17, 2022
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 17 मई 2022

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है –

भारत ने जीता थॉमस कप-2022

भारत की पुरुष बैडमिंटन टीम ने 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से हरा कर पहली बार थॉमस कप जीता है। थाईलैंड के बैंकॉक में आयोजित थॉमस कप-2022 के फाइनल में भारत के लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत एवं चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने दमदार प्रदर्शन करते हुए गत चैंपियन पॉवर हाउस इंडोनेशिया को एक तरफा मात दी। 

इस रोमांचक मुकाबले की शुरुआत भारत के लक्ष्य सेन ने एंथनी गिनटिंग को 8-21, 21-17, 21-16 से हराकर की। इसके बाद भारत की युगल जोड़ी सात्विक और चिराग ने अहसान-सुकामुल्जो को 18-21, 23-21, 21-19 से हराकर भारत को 2-0 की बढ़त दिलाई। तीसरे खेल में भारत के किदांबी श्रीकांत ने जोनाथन क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से हराकर भारत को 3-0 से खिताब का दावेदार बनाया।

थॉमस कप के बारे में :

वर्ष 1949 से थॉमस कप के आयोजन की शुरुआत हर तीन साल में एक बार की जाती है जिसे बाद में संशोधित करके वर्ष 1982 से दो साल में आयोजित किया जाने लगा। इस टूर्नामेंट में अब तक इंडोनेशिया, चीन, डेनमार्क और मलेशिया जैसे देशों का दबदबा रहा है। थॉमस कप के 73 साल के इतिहास में भारतीय टीम पहली बार चैंपियन बनी है और इसके साथ ही भारत टूर्नामेंट जीतने वाली छठी टीम बन गई है।


भारत के नए मुख्य चुनाव आयुक्त

हाल ही में केंद्रीय कानून और न्याय मंत्रालय ने 15 मई, 2022 से राजीव कुमार द्वारा अगले मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) के रूप में कार्यभार संभालने की घोषणा की। राजीव कुमार से पहले इस पद पर सुशील चंद्रा कार्यरत थे, जिन्होंने 14 मई को अपना पद छोड़ा है। मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) के पद पर राजीव कुमार की नियुक्ति भारतीय संविधान के अनुच्छेद 324 (2) के अनुसार भारत के राष्ट्रपति द्वारा कराई गई।

राजीव कुमार के बारे में :

राजीव कुमार का जन्म दिनांक 19 फरवरी, 1960 को हुआ था। वे बिहार/झारखंड कैडर के 1984 बैच के IAS अधिकारी थे, जो फरवरी-2020 में IAS पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। उन्होंने अपने शैक्षणिक जीवन में बीएससी, एलएलबी, पीजीडीएम और पब्लिक पॉलिसी में मास्टर्स सहित कई डिग्रियाँ हासिल की है। कुमार ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI), स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) और नाबार्ड के केंद्रीय बोर्ड के निदेशक के रूप में भी कार्य किया है। इनके अलावा भी कुमार ने कई बोर्डों और समितियों के सदस्य के रूप में भूमिका निभाई है। सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कुमार को अप्रैल, 2020 में नियुक्त किया गया था और दिनांक 1 सितंबर, 2020 से चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यरत थे। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने सरकार के लिए केंद्र और राज्य कैडर के मंत्रालयों में सोशल सेक्टर, पर्यावरण एवं वन, मानव संसाधन, वित्त और बैंकिंग क्षेत्रों में 37 से अधिक वर्षों का अनुभव प्राप्त किया है।


पीएम मोदी ने किया ‘उत्कर्ष समारोह’ को संबोधित

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भरूच, गुजरात में उत्कर्ष समारोह को संबोधित किया। उत्कर्ष समारोह, भरुच जिले में राज्य सरकार की चार प्रमुख योजनाओं के शत–प्रतिशत परिपूर्णता का उत्सव है। यह जरूरतमंद लोगों को समय पर वित्तीय सहायता प्रदान करने में मदद करेगा। 

महत्त्वपूर्ण बिंदु :

  • इस संबोधन कार्यक्रम में क्षेत्र की महिलाओं ने प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य और लंबे जीवन की कामना करने के साथ देश में महिलाओं की गरिमा और जीवन को आसान बनाने हेतु पीएम द्वारा किए गए कार्यों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए एक विशाल राखी भेंट की।
  • इस अवसर पर पीएम मोदी ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत की।
  • उन्होंने सरकार और लाभार्थी के संयुक्त प्रदर्शन से सार्थक परिणामों की बात की।

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस-2022

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस परिवारों के महत्त्व को उजागर करने हेतु हर साल 15 मई को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र पूरी दुनिया के परिवारों की भलाई के लिए महत्त्वपूर्ण विषयों जैसे स्वास्थ्य, शिक्षा, बच्चों के अधिकार और लैंगिक समानता पर कार्य करता है। इस वर्ष ‘Families and Urbanization’ थीम के तहत अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया गया। इस विषय का उद्देश्य परिवार के अनुकूल शहरी नीति की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। 

इस दिवस का इतिहास :

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिनांक 9 दिसंबर, 1989 को अपने प्रस्ताव के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय परिवार वर्ष घोषित किया था। संयुक्त राष्ट्र ने 1980 के दशक के दौरान परिवार से संबंधित चिंताओं को अधिक महत्त्व दिया और जनता के बीच पारिवारिक मुद्दों और जरूरतों को पूरा करने के प्रभावी तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाई। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1993 में हर साल 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की।


विश्व प्रवासी पक्षी दिवस -2022

वर्ष 2006 से प्रतिवर्ष 2 बार विश्व प्रवासी पक्षी दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने के लिए दो दिन 14 मई और 8 अक्टूबर है। यह दिवस प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों की रक्षा करने के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। विश्व के कईं संगठनों द्वारा इस जागरूकता अभियान का समर्थन किया जाता है, जिसमें संयुक्त राष्ट्र भी शामिल है। हर साल एक विशेष थीम के तहत कार्यक्रमों के आयोजन के साथ यह दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष के विश्व प्रवासी पक्षी दिवस की थीम ‘Light Pollution’ है। 

पूरी दुनिया में हर साल कृत्रिम प्रकाश में बढ़ोत्तरी न्यूनतम 2 फीसदी हो रही है। प्रकाश प्रदूषण कई पक्षी प्रजातियों पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इससे रात में पक्षियों की उड़ान में भटकाव पैदा होता है, जिसके कारण पक्षी इमारतों या पोल से टकरा जाते हैं। पारिस्थितिकी संतुलन में पक्षी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

इस दिवस का इतिहास :

संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया भर के लोगों को प्रवासी पक्षियों के प्रति जागरूक करने के लिए वर्ष 2006 में इस दिवस को घोषित किया था। संयुक्त राष्ट्र ने अफ्रीकी-यूरेशियन प्रवासी जलपक्षियों के संरक्षण पर विश्व प्रवासी पक्षी दिवस की कल्पना की थी। इस कार्यक्रम के आयोजन में 118 से अधिक देशों ने भाग लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.