करेंट अफेयर्स – 02 दिसंबर 2021

  • utkarsh
  • Dec 02, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 02 दिसंबर 2021

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है –

विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day) – 2021

प्रतिवर्ष 1 दिसंबर को विश्व स्तर पर विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है। वर्ष 1988 से दुनिया भर में यह दिवस HIV को रोकने, एचआईवी से पीड़ित लोगों के समर्थन के लिए और इस रोग के प्रति जागरूकता बढ़ाने हेतु मनाया जाता है। वैश्विक स्वास्थ्य के लिए यह पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस भी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) शुरू से इस बीमारी के खिलाफ लोगों का सहयोग कर रहा है।

एक्वायर्ड इम्यून डेफिसिएंसी सिंड्रोम (AIDS) एक वायरस जनित जानलेवा बीमारी है, जो ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (HIV) द्वारा फैलती है। इसमें रोगी की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है।

इस वर्ष यह दिवस “End Inequalities, End AIDS” थीम के तहत मनाया गया।

‘कॉल योर कॉप (Call Your Cop)’ मोबाइल एप –

हाल ही में नागालैंड के डीजीपी टी. जॉन लॉन्गकुमर (T. John Longkumer) ने पुलिस मुख्यालय, कोहिमा में आधिकारिक तौर पर ‘कॉल योर कॉप (Call Your Cop)’ मोबाइल एप लॉन्च किया। इस एप को एक्सेललॉजिक्स टेक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (Excellogics Tech Solutions Pvt Ltd) द्वारा विकसित किया गया है। यह राज्य के जरूरतमंद लोगों की पुलिस तक पहुँच बनाएगा। संकटग्रस्त लोग एक क्लिक के माध्यम से आसानी से पुलिस से संपर्क कर पाएंगे।

नागरिक इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप समाचार, सलाह आदि अपडेट भी देता रहेगा। इसके अलावा इस एप में एक निर्देशिका, अलर्ट, पर्यटक सुझाव, एसओएस, निकटतम पुलिस स्टेशन और खोज करने का विकल्प भी शामिल है।

बीएसएफ ने मनाया अपना स्थापना दिवस –

दिनांक 01 दिसंबर, 2021 को सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने अपना 57वाँ स्थापना दिवस मनाया है। एक एकीकृत केंद्रीय एजेंसी के रूप में दिनांक 1 दिसंबर, 1965 को बीएसएफ का गठन किया गया था। यह भारत की सीमाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और उससे जुड़े मामलों के निपटान के लिए हैं। यह दुनिया की सबसे बड़ी सीमा सुरक्षा बल के रूप कार्य कर रही है। भारत संघ के पाँच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक BSF को भारतीय क्षेत्रों की रक्षा की पहली पंक्ति कहा गया है।

दुनिया का सबसे नया गणतंत्र –

ब्रिटिश उपनिवेश बनने के लगभग 400 साल बाद बारबाडोस (Barbados) दुनिया का सबसे नया गणराज्य बन गया है। वर्ष 1625 में यह पहली बार एक अंग्रेजी उपनिवेश बना था। अंग्रेजों ने बारबाडोस को ‘गुलाम समाज (slave society)’ बना दिया था। वर्ष 1966 में इसे स्वतंत्रता मिली थी। कैरेबियाई द्वीप राष्ट्र बारबाडोस ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Elizabeth II) को राज्य के प्रमुख के पद से हटा दिया और अक्टूबर, 2021 में डेम सैंड्रा प्रुनेला मेसन (Dame Sandra Prunella Mason) को बारबाडोस के पहले राष्ट्रपति के रूप में चुना गया। हाउस ऑफ असेंबली के स्पीकर आर्थर होल्डर (Arthur Holder) ने बारबाडोस की संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में यह घोषणा की।

बारबाडोस की राजधानी ब्रिजटाउन (Bridgetown ) है और वहाँ की मुद्रा बारबाडोस डॉलर (barbados dollar) है।

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस (World Computer Literacy Day)

प्रतिवर्ष 2 दिसंबर को पूरी दुनिया में विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है। यह दिवस दुनिया भर में कम सेवा वाले समुदायों में जागरूकता पैदा करने व डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया जाता है। यह दिवस विशेष रूप से बच्चों और महिलाओं में तकनीकी कौशल को बढ़ावा देने पर जोर देता है। यह कम्प्यूटर के उपयोग और अधिक सीख कर लोगों को अपने काम को आसान बनाने हेतु प्रेरित करता है। भारतीय कंप्यूटर कंपनी NIIT ने वर्ष 2001 में अपनी 20वीं वर्षगांठ के अवसर पर इस दिन की स्थापना की थी और पहली बार दिनांक 2 दिसंबर, 2001 को यह दिवस मनाया गया था।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. कोलिन्स डिक्शनरी ने किस शब्द को ‘वर्ड ऑफ द ईयर – 2021’ के रूप में चुना?

उत्तर – अपूरणीय टोकन (NFT)

  • इस वर्ष के लिए कोलिन्स डिक्शनरी ने एनएफटी (NFT) को वर्ड ऑफ़ द ईयर चुना है।
  • कोलिन्स डिक्शनरी के अनुसार NFT को एक अद्वितीय डिजिटल प्रमाणपत्र के रूप में पारिभाषित किया गया है, जो एक ब्लॉकचेन में पंजीकृत है।
  • कोलिन्स इंग्लिश डिक्शनरी का प्रकाशन हार्पर कॉलिन्स (HarperCollins), ग्लासगो द्वारा किया जाता है।
2. दूसरे ग्लोबल केमिकल्स व पेट्रोकेमिकल्स मैन्युफैक्चरिंग हब का उद्घाटन कब किया गया?

उत्तर – 25 नवंबर, 2021

  • भारत को एक वैश्विक रासायनिक और पेट्रो-रसायन निर्माण केंद्र में बदलने के उद्देश्य से दूसरे वैश्विक रसायन एवं पेट्रोकेमिकल्स विनिर्माण हब (GCPMH) का उद्घाटन किया गया।
  • इस अवसर पर शिखर सम्मलेन का आयोजन किया गया, जिसमें रसायन और पेट्रोकेमिकल विभाग, रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) का सहयोग रहा।
  • हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित इस शिखर सम्मलेन में आंध्र प्रदेश, ओडिशा, गुजरात, राजस्थान और तमिलनाडु ने भागीदार राज्यों के रूप में भाग लिया।
3. महात्मा गाँधी रोजगार गारंटी अधिनियम – 2005 कब लागू किया गया?

उत्तर – 02 फरवरी, 2006

  • यह एक भारतीय श्रम कानून और सामाजिक उपाय है, जिसका उद्देश्य काम के अधिकार की गारंटी देना है।
  • दिनांक 25 नवंबर, 2021 को केंद्र सरकार ने मनरेगा योजना के लिए 10,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।
  • ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की आजीविका सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए इसमें एक वित्तीय वर्ष में अकुशल व्यस्क सदस्यों के लिए हर घर में कम से कम 100 दिनों का वेतन रोजगार दिया जाता है।
4. हाल ही में किस देश ने दुनिया का पहला मल्टीमॉडल ब्रेन इमेजिंग डेटा और एनालिटिक्स लॉन्च किया है?

उत्तर – भारत

  • हाल ही में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने परियोजना स्वदेश (SWADESH) का उद्घाटन किया। जो बड़े पैमाने का मल्टीमॉडल न्यूरोइमेजिंग डेटाबेस है।
  • डीबीटी-राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र गुरुग्राम, हरियाणा द्वारा इस पहल को विकसित किया गया है।
  • DBT-NBRC तंत्रिका विज्ञान अनुसंधान और शिक्षा को समर्पित भारत का एकमात्र संस्थान है।
5. हाल ही में सैन्य अभ्यास ‘दक्षिण शक्ति (Dakshin Shakti)’ का आयोजन कहाँ हुआ?

उत्तर – जैसलमेर

  • ‘दक्षिण शक्ति’ अभ्यास में देश की थल सेना और वायु सेना के अलावा T-72, T-90 के साथ-साथ सेना के विजयंत टैंक (Vijayanta tanks) और IAF के ध्रुव (Dhruv) और रुधा (Rudha) हेलीकॉप्टर के अलावा जगुआर (Jaguar) लड़ाकू विमानों ने इस संयुक्त अभ्यास में भाग लिया।
  • कोरोना काल के बाद इसे भारत का सबसे बड़ा अभ्यास माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.