करेंट अफेयर्स – 01 अगस्त 2022

  • utkarsh
  • Aug 01, 2022
  • 1 comment
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 01 अगस्त 2022

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है –

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स-2022 में भारत का पहला पदक

हाल ही में संकेत सरगर ने बर्मिंघम में आयोजित राष्ट्रमंडल खेल-2022 में रजत पदक जीता है। इसके साथ ही संकेत सरगर बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स-2022 में पदक जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बन गए हैं। संकेत ने भारोत्तोलन में पुरुषों की 55 किग्रा. स्पर्धा में कुल 248 किग्रा. (स्नैच में 113 किग्रा., क्लीन एंड जर्क में 135 किग्रा.) के साथ यह पदक अपने नाम किया है। इस प्रतियोगिता में मलेशिया के अनीक मोहम्मद ने कुल 249 किग्रा (स्नैच में 107 किग्रा, क्लीन एंड जर्क में 142 किग्रा) के साथ स्वर्ण पदक जीता।

संकेत सरगर के बारे में:

  • संकेत सरगर सांगली, महाराष्ट्र के रहने वाले हैं।
  • संकेत ने इतिहास की पढ़ाई कोल्हापुर के शिवाजी विश्वविद्यालय से की है। 
  • अक्टूबर, 2021 में एनआईएस पटियाला में संकेत सरगर को भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था।
  • अपने कॅरियर में संकेत खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2020 और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2020 में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं।
  • फरवरी, 2022 में सिंगापुर वेटलिफ्टिंग इंटरनेशनल में संकेत ने 256 किग्रा (स्नैच में 113 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 143 किग्रा) उठाकर नया कॉमनवेल्थ और राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था।

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस-2022

‘अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस’ हर साल 30 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य दोस्ती का जश्न मनाना और नए लोगों से दोस्ती करने के विचार को बढ़ावा देना है। वर्ष 1958 में ‘वर्ल्ड फ्रेंडशिप क्रूसेड’ नामक एक अंतर्राष्ट्रीय नागरिक संगठन ने पहली बार इस दिवस को प्रस्तावित किया था। संगठन का यह प्रस्ताव दोस्ती को बढ़ावा देकर शांति की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए था। बाद में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने औपचारिक रूप से वर्ष 2011 में अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस को अपनाया था।

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस शांति की संस्कृति के प्रसार के लिए यूनेस्को द्वारा की गई एक पहल है। दुनिया के सभी देशों में दोस्ती के माध्यम से खुशी और एकता के संदेश को फैलाने के तौर पर यह दिन अस्तित्व में आया। 

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस का इतिहास:

पहली बार यह दिवस वर्ष 1958 में पैराग्वे में मनाया गया था। इस दिवस की शुरुआत हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक जॉयस हॉल ने वर्ष 1930 में की थी। वर्ष 1988 में विनी द पूह को संयुक्त राष्ट्र द्वारा फ्रेंडशिप का एंबेसडर बनाया गया था। 2011 में आयोजित 65वें संयुक्त राष्ट्र सत्र में 30 जुलाई को आधिकारिक तौर पर इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के लिए घोषित किया गया।


विश्व रेंजर दिवस-2022 

हर साल 31 जुलाई को विश्व रेंजर दिवस मनाया जाता है। यह दिन ड्यूटी के दौरान घायल हुए या मारे गए रेंजरों की याद में तथा उनके द्वारा किए गए प्राकृतिक और सांस्कृतिक विरासत की रक्षा जैसे कार्यों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है।

विश्व रेंजर दिवस, रेंजर्स के कार्यों का समर्थन करने का अवसर देता है। रेंजर्स के ये कार्य पर्यावरण अभियान से लेकर शिक्षा तक है। ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले रेंजर्स को श्रद्धांजलि देने के लिए यह दिवस महत्त्वपूर्ण अवसर है। 

रेंजर्स कौन होते हैं?

एक ऐसा व्यक्ति जो पार्कलैंड और प्राकृतिक संरक्षित क्षेत्रों को संरक्षित करने का कार्य करता है, रेंजर कहलाता है। रेंजर्स को पार्कलैंड और प्राकृतिक संरक्षित क्षेत्रों को संरक्षित करने की जिम्मेदारी दी जाती है। आमतौर पर एक रेंजर वन रेंजर या पार्क रेंजर को संदर्भित करता है। 

विश्व रेंजर दिवस का इतिहास:

दिनांक 31 जुलाई, 1992 में अंतर्राष्ट्रीय रेंजर महासंघ (IRF) की स्थापना की गई थी। IRF ने ही विश्व रेंजर दिवस की स्थापना की थी और पहली बार वर्ष 2007 में विश्व रेंजर दिवस आयोजित किया गया था।


अंगोला में मिला 170 कैरेट का दुर्लभ गुलाबी हीरा

अफ्रीकी देश अंगोला की एक खदान से 170 कैरेट का दुर्लभ शुद्ध गुलाबी हीरा मिला है। ऑस्ट्रेलियाई खनन कंपनी ‘लुकापा डायमंड कंपनी’ ने बताया कि पिछले 300 वर्षों में मिलने वाले हीरों में से यह अब तक का सबसे बड़ा गुलाबी हीरा है। लुकापा डायमंड कंपनी ने अपने सहयोगियों के साथ अंगोला की लूलो खदान में इस दुर्लभ हीरे की खोज की थी। 

इस हीरे का नाम लूलो रोज रखा गया है। लूलो रोज इतिहास में मिलने वाले सबसे बड़े गुलाबी हीरे में से एक हैं। लुलो रोज से पहले वर्ष 2017 में हॉन्गकॉन्ग में एक 59.6 कैरेट के गुलाबी हीरे की नीलामी हुई थी। वह हीरा 569 करोड़ रुपये में बिका था।

लूलो रोज के बारे में:

इस हीरे की खदान में अंगोला सरकार और लुकापा डायमंड कंपनी के बीच साझेदारी है। यह हीरा एक प्रकार का IIa पत्थर है जो प्राकृतिक पत्थरों के सबसे दुर्लभ और शुद्ध रूपों में से एक हैं। लूलो खदान से 100 कैरेट या इससे भी अधिक वजन वाले लगभग 27 हीरे मिल चुके हैं। दुर्लभ लुलो रोज इस खदान से मिलने वाला पाँचवाँ सबसे बड़ा हीरा है। 

लूलो खदान के बारे में:

अफ्रीकी देश अंगोला में स्थित लूलो खदान एक प्रकार की जलोढ़ खदान है। इस खदान में नदी के तल से हीरों की खोज की जा रही है। वर्तमान में 400 कर्मचारी हीरों की खोज के लिए इस खदान में कार्य कर रहे हैं। हीरों की यह साइट वर्ष 2015 से व्यावसायिक रूप से बड़े, उच्च मूल्य के हीरे का उत्पादन कर रही है। अभी तक लुलो खदान से 100 कैरेट से अधिक 27 हीरों के साथ अंगोला के दो सबसे बड़े हीरे मिले हैं।


भारत का नंबर वन FMCG ब्रांड

पिछले 10 सालों से पारले जी बिस्किट भारत का नंबर वन FMCG ब्रांड बना हुआ है। कान्तार इंडिया की सालाना ब्रांड फुटप्रिंट रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार पारले वर्ष 2021 में भारत में तेजी से बढ़ते कंज्यूमर प्रोडक्ट (FMCG) में सबसे अधिक चुना जाने वाला ब्रांड रहा है। पारले ने वर्ष 2020 की तुलना में वर्ष 2021 में कंज्यूमर रीच प्वाइंट में 14 फीसदी की बढ़ोतरी हासिल की है। कांतार के कंज्यूमर रीच प्वाइंट (CRP) के आधार पर 2021 में सबसे ज्यादा चुने जाने वाले FMCG ब्रांड को शामिल किया गया है। 

महत्त्वपूर्ण बिंदु:

  • पिछले 10 सालों से कांतार फुटप्रिंट ब्रांड रैंकिंग जारी कर रहा है।
  • पारले जी के बाद अमूल (Amul), ब्रिटानिया प्लस (Britannia), क्लिनिक प्लस (Clinic Plus) और टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ब्रांड को ब्रांड फुटप्रिंट रिपोर्ट में शामिल किया गया है।
  • पारले का कंज्यूमर रीच प्वाइंट स्कोर 6531 मिलियन है। 
  • पैकेज्ड फूड ब्रांड हल्दीराम ने कांतार फुटप्रिंट ब्रांड रैंकिंग में टॉप 25 में अपनी जगह बनाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.