CLAT की तैयारी के लिए समाचार पत्रों का उपयोग कैसे करें?

  • utkarsh
  • Apr 23, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, CLAT Exam,
CLAT की तैयारी के लिए समाचार पत्रों का उपयोग कैसे करें?

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) एक ऐसी परीक्षा है जो उम्मीदवारों की समग्र क्षमताओं का परीक्षण करती है। यह एक विशिष्ट पाठ्यक्रम का अध्ययन करने और परीक्षा को क्रैक करने के बारे में नहीं है। CLAT तार्किक तर्क क्षमताओं की जाँच करता है और बताता है कि उम्मीदवार वर्तमान मामलों से कितना अपडेट है, और सीमित समय में चीजों को पूरा करने की कितनी क्षमता रखता है।

CLAT की तैयारी के लिए कई संसाधन उपलब्ध हैं, लेकिन समाचार पत्र पढ़ना सबसे अधिक रेखांकित हैं। परीक्षा के विभिन्न पहलुओं को प्रभावी ढंग से कवर किया जा सकता है यदि आप समाचार पत्रों को सही तरीके से पढ़ते हैं। उदाहरण के लिए, करंट अफेयर्स परीक्षा में एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा रखते हैं, जिसे आप रोजाना अखबार पढ़कर कवर कर सकते हैं।

CLAT ऑनलाइन कोर्स का चयन कर अभ्यर्थी कड़ी प्रतिस्पर्धा को हराकर एक कदम आगे रह सकते हैं। इस लेख में, हमने अखबार को CLAT अध्ययन सामग्री के रूप में उपयोग करने के सही तरीकों के बारे में बात की है।

महत्त्वपूर्ण और चयनित समाचार

समाचार पत्र लम्बे होते हैं, जिनमें विभिन्न प्रकार की सामग्री शामिल होती है। आप हर दिन अखबारों को पढ़ने में घंटों नहीं लगा सकते क्योंकि आपके लिए सब कुछ आवश्यक नहीं है।

महत्त्वपूर्ण विषय राजनीतिक घटनाओं, प्राथमिक खेल समाचार, वैज्ञानिक उपलब्धियों, आर्थिक एजेंडा या प्रभावशाली न्यायिक निर्णयों से संबंधित होंगे।

आप छोटे शहरों से संबंधित विषयों को छोड़ सकते हैं जो समाज को समग्र रूप से प्रभावित नहीं करते हैं। कुछ राज्य-स्तरीय सुर्खियाँ भी छोड़ी जा सकती हैं क्योंकि CLAT एक राष्ट्रीय परीक्षा है और अधिकांश प्रश्न वर्तमान राष्ट्रीय मामलों से संबंधित हैं।

पढ़ने के बाद, आपजागरूकता, तर्क, कानूनी तर्क और वर्तमान मामलों के लिए तैयार करता है। हमें उम्मीद है कि ऊपर दिए गए सुझाव आपको CLAT की तैयारी के लिए समाचार पत्र का उपयोग करने में मदद करेंगे।

 को परीक्षा से पहले चीजों को रिवाइज़ करने के लिए मुख्य बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए। आप इसे एक बार पढ़कर सब कुछ याद नहीं रख पाएंगे।

समाचार पत्र का सैनिक पाठन 

हालांकि आपको यह तय करना चुनौतीपूर्ण लग सकता है कि शुरुआत में क्या पढ़ना चाहिए और क्या अनदेखा करना है, लेकिन जब आप इसे एक आदत बना लेंगे तो चीजें बदल जाएंगी। इसे रोजाना पढ़ने से आपको विषयों को समझने, पढ़ने और नोट करने के बारे में त्वरित निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

कई CLAT एस्पिरेंट्स समाचार पत्रों को पढ़ने के महत्त्व को जानते हैं लेकिन फिर भी इसे दैनिक रूप से नहीं करते हैं। वे इसे सप्ताह में एक या दो बार उठाते हैं। यह ज्यादा मदद नहीं करता है।

आप कई महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स और समाचारों को छोड़ देते हैं जो परीक्षा के लिए महत्त्वपूर्ण हो सकते हैं। यह ज्यादातर इसलिए होता है क्योंकि वे पूरी तरह से किताबों पर भरोसा करते हैं। CLAT की तैयारी की पुस्तकों और पाठ्यक्रमों को चुनने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन अखबार पढ़ना एक ऐसी चीज है, जिसे CLAT कोचिंग के विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित किया जाता है ।

दैनिक पढ़ना भी समझ और विश्लेषणात्मक क्षमताओं का निर्माण करता है, जो CLAT परीक्षा को क्रैक करने के लिए महत्त्वपूर्ण है।

संपादकीय अनुभाग को न छोड़ें

हर अखबार में आपको संपादक या संपादकीय टीम द्वारा लिखे गए कुछ महत्त्वपूर्ण लेख मिलेंगे। ये लेख देश में कुछ वर्तमान परिदृश्य, स्थिति या मुद्दे से संबंधित लेखक के विचार और राय हैं। उदाहरण के लिए, इस साल जनवरी का महीना मुख्य रूप से किसान विरोध और नए बिल को लेकर था।

CLAT की तैयारी के लिए ऐसे विषय महत्वपूर्ण है। यदि आप विश्वसनीय और प्रामाणिक समाचार पत्र पढ़ते हैं, तो आप संपादकीय लेखों के माध्यम से बहुत अधिक मूल्य पाते हैं। इस प्रकार की सामग्री आपको विभिन्न तरीकों से और विभिन्न कोणों से चीजों के बारे में सोचने के लिए उकसाएगी। यह आपकी मानसिक और मूल्यांकन क्षमताओं के लिए अच्छा है।

नए और महत्त्वपूर्ण शब्दों को लिखिए

CLAT परीक्षा में तीन खंड आपकी शब्दावली का परीक्षण करते हैं- अंग्रेजी, तर्क और कानूनी तर्क। इसलिए, कठिन शब्दावली वाले बहुत सारे सवालों के लिए अपने आप को तैयार करें।

इस तरह के सवालों के लिए खुद को तैयार करने के लिए, अखबार पढ़ना एक प्रभावशाली तरीका है। ज्यादातर अंग्रेजी अखबार जैसे टाइम्स ऑफ इंडिया, हिंदुस्तान टाइम्स, द इंडियन एक्सप्रेस इत्यादि, आधुनिक भाषा और नए शब्दों का उपयोग समाचार के साथ करते हैं। निस्संदेह, ये शब्द आपकी शब्दावली का निर्माण करेंगे।

आप एक बार में अर्थ के साथ हर वर्तनी याद नहीं कर सकते। बेहतर होगा कि नए शब्दों को उनके अर्थ के साथ जोड़ दें। इन शब्दों को बार-बार सीखें और रिवाइज़ करें।

यहां तक ​​कि अगर आप हर दिन 15 से 20 नए शब्द सीखते हैं, तो इसका मतलब है कि आप हर महीने लगभग 450 से 600 नए शब्द सीखते हैं। दस महीने या एक साल में, आपकी शब्दावली में शब्दों की कुल संख्या 5,000 से अधिक होगी। यह वास्तव में एक बड़ी संख्या है और निश्चित रूप से आपको परीक्षा में उच्च स्कोर करने में मदद करेगा।

आप अखबार पढ़ने के लाभों को नजरअंदाज नहीं कर सकते क्योंकि यह आपको शब्दावली आधारित प्रश्नों, सामान्य 

Leave a Reply

Your email address will not be published.