Home > Current Affairs > International > North Korea Launched First Operational Tactical Nuclear Attack Submarine

उत्तर कोरिया ने पहली ऑपरेशनल टैक्टिकल न्यूक्लियर अटैक पनडुब्बी लॉन्च की

Utkarsh Classes 08-09-2023
North Korea Launched First Operational Tactical Nuclear Attack Submarine Defence 2 min read

उत्तर कोरिया ने अपनी पहली परिचालन सामरिक परमाणु हमला पनडुब्बी लॉन्च की है, और इसे उस बेड़े को सौंपा है जो कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के बीच जल में गश्त करता है।

लॉन्च समारोह में शामिल हुए उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने कहा कि नौसेना को परमाणु हथियारों से लैस करना एक जरूरी काम था और उन्होंने नौसेना बलों को सामरिक परमाणु हथियारों से लैस अधिक पानी के नीचे और सतह के जहाजों को स्थानांतरित करने का वादा किया।

 

पनडुब्बी-प्रक्षेपण समारोह ने उत्तर कोरिया की नौसैनिक शक्ति को मजबूत करने के लिए एक नए अध्याय की शुरुआत की।

उत्तर कोरियाई नेता ने स्पष्ट रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया का जिक्र करते हुए एक भाषण में कहा, हमारे नौसैनिक बलों का तेजी से विकास हासिल करना एक प्राथमिकता है जिसमें दुश्मनों के हालिया आक्रामक कदमों और सैन्य कृत्यों को देखते हुए देरी नहीं की जा सकती है।

परमाणु हमला पनडुब्बी

"सामरिक" पनडुब्बी के रूप में पदनाम से पता चलता है कि इसमें पनडुब्बी से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइलें (एसएलबीएम) नहीं हैं जो अमेरिकी मुख्य भूमि तक पहुंच सकती हैं, बल्कि यह छोटी, कम दूरी की एसएलबीएम या पनडुब्बी से प्रक्षेपित क्रूज मिसाइलों (एसएलसीएम) को ले जाती है जो दक्षिण कोरिया जापान, या अन्य क्षेत्रीय लक्ष्य पर हमला करने में सक्षम हैं। 

  • पनडुब्बी की पाल के पिछले हिस्से - टावर जो पतवार के ऊपर से निकला हुआ है - का विस्तार किया गया और 10 ऊर्ध्वाधर लॉन्च ट्यूब, 4 बड़े और 6 छोटे, स्थापित किए गए, संभवतः एसएलबीएम और एसएलसीएम के लिए।
  • उत्तर कोरिया ने एसएलबीएम और एसएलसीएम दोनों का परीक्षण किया है।
  • उत्तर कोरिया के पास लगभग 20 रोमियो श्रेणी की पनडुब्बियां हैं, जो डीजल-इलेक्ट्रिक इंजन द्वारा संचालित हैं और आधुनिक मानकों के अनुसार अप्रचलित हैं, अधिकांश अन्य देश उन्हें केवल प्रशिक्षण जहाजों के रूप में संचालित कर रहे हैं।

 

FAQ's
Leave a Review

Today's Article
Related Articles
Utkarsh Classes
DOWNLOAD OUR APP

Download India's Best Educational App

With the trust and confidence that our students have placed in us, the Utkarsh Mobile App has become India’s Best Educational App on the Google Play Store. We are striving to maintain the legacy by updating unique features in the app for the facility of our aspirants.