aboutLabel

  • homeLabel
  • /
  • aboutLabel

aboutJourney

“हजार मील की यात्रा एक कदम के साथ शुरू होती है”

Director-image

निदेशक की कलम से

निर्मल गहलोत

निदेशक की कलम से

2002  में बहुत ही छोटे स्तर पर कुछ विद्यार्थियों के साथ उत्कर्ष  क्लासेज की शुरुआत की गई।  हमारा शुरू से ही  प्रयास रहा कि हम  अपने विद्यार्थियों को ज्ञान के प्रकाश के साथ ही जीवन में सफल होने के मूलमंत्र दे पाएं ।  अथक प्रयास और पूरी टीम की मेहनत और लगन का ही परिणाम है कि आज उत्कर्ष  क्लासेज को आशाओं के प्रकाशस्तंभ और जीत के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। 

मुझे बताते हुवे अत्यंत गौरव की अनुभूति होती है कि प्रतियोगिता के इस दौर में अपने आदर्शों पर अडिग रहकर और  ज्ञान की मशाल जलाये उत्कर्ष क्लासेज आज देश के शीर्ष कोचिंग संस्थाओं में से एक है. मुझे गर्व है  कि मेरी टीम के सदस्यों ने मेरी उम्मीदों और मेरे आदर्शों को बड़े उम्दा तरीके से संजो के रखा। 

कईं प्रतियोगिताएं परीक्षाओं में उत्कर्ष क्लासेज के विद्यार्थियों ने शीर्ष स्थान प्राप्त किए. इससे मुझे प्रेरणा मिली और मैंने विद्यार्थियों को RAS प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करवाने के क्षेत्र में कदम रखा। हमारी टीम के अथक प्रयास ने रंग दिखाया और हमे बहुत अच्छे परिणाम मिले। 

पिछले 10 वर्षों में, उत्कर्ष क्लासेज से RAS परीक्षा में  3 राज्य टॉपर्स और हजारों की संख्या में विद्यार्थियों का चयन हुआ। 

हम लगातार नवीनतम टेक्नोलॉजी को अपनी शिक्षण प्रणाली में शामिल करते रहे है।  हमारी डिजिटल और अनुसंधान आधारित शिक्षा प्रणाली के जरिये हम कोशिश करते रहे हैं कि हम अपने विद्यार्थियों को बेहतरीन शिक्षा और सुविधाऐं दे सकें।

मैं सभी विद्यार्थियों  और उनके परिवारजन का आभार व्यक्त करता हूँ जिन्होंने हमे इतना प्यार दिया। आप सभी के सहयोग से उत्कर्ष क्लासेज आज यह मुकाम हासिल कर पायी है।  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से जुड़े हमारे विशाल परिवार का भी धन्यवाद जिन्होंने हमे इतना प्यार और समर्थन दिया।  में वादा करता हूँ कि मैं अपने विद्यार्धियों और उत्कर्ष क्लासेज से जुड़े सभी लोगों की प्रगति के लिए  निरंतर प्रयासशील रहूँगा। 

हाल ही में, हमने उत्कर्ष में IAS परीक्षा की तैयारी करवाना शुरू किया है और हमें पहले वर्ष में शानदार प्रतिक्रिया मिली है।उत्कर्ष प्रमुख रूप से प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के क्षेत्र में अग्रणी है और हम नवीन, सूचनात्मक और तकनीकी रूप से समृद्ध होकर बढ़ते रहते हैं।

मैं हर उत्कर्शिअन के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।


img
ऑनलाइन अध्ययन
img
ऐप
img
विशेषज्ञ संकायों
img
नवोन्मेष

उत्कर्ष

एक परोपकारी योगदानकर्ता

उत्कर्ष कोचिंग प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के क्षेत्र में अग्रणी है। प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्कृष्ट परिणाम लाने के अलावा, उत्कर्ष समाज के विभिन्न वंचित वर्गों, ज़रूरतमंद छात्रों, प्राकृतिक आपदाओं के शिकार, चिकित्सा सहायता के ज़रूरतमंद रोगियों और क्षमता रखने वाले छात्रों की सहायता के लिए सदैव तत्पर रहता है।

उत्कर्ष  क्लासेस के संस्थापक और निदेशक श्री निर्मल गहलोत अपने सभी जन्म दिनों को एक गहन सामाजिक सरोकार के साथ मनाते हैं और युवा पीढ़ी के लिए विभिन्न अवसरों पर अलग तरह से कार्य करने के लिए एक उदाहरण स्थापित करते हैं। उनके जन्मदिन पर अब तक हजारों यूनिट रक्त दान किया गया है और वह समाज के लिए गैर सरकारी संगठनों (NGOs) और सामाजिक योगदानों के लिए जाने जाते हैं। लगभग 50 सक्रिय एनजीओ द्वारा विभिन्न अवसरों पर उनकी सेवाओं के लिए उन्हें सम्मानित किया गया है।

जम्मू-कश्मीर के बाढ़ पीड़ितों को कुछ साल पहले तत्काल आर्थिक मदद दी गई थी। उत्कर्ष द्वारा आयोजित कई चिकित्सा शिविर ज़रूरतमंदों के लिए वरदान के रूप में उभरे थे। एम्बुलेंस, दवाइयों, ट्राई-साइकिलों का वितरण उत्कर्ष के कुछ योगदान थे जो कई वंचित लोगों के जीवन में एक बड़ा अंतर लाए।

श्री निर्मल गहलोत विद्या भारती स्कूलों के पूर्व छात्र रहे हैं और ऐसे विद्यालयों के आदर्श दृष्टि को समझते हुए, हाल ही में विद्या भारती संस्थान के तहत चलने वाले 13 स्कूलों को कंप्यूटर, LED, और अन्य डिजिटल सामान दान किए हैं। वह उत्कर्ष  वर्गों के सुस्थापित डिजिटल क्रोमा स्टूडियो के माध्यम से उन्हें लगातार ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने के लिए भी दृढ़ संकल्पित हैं। श्री गहलोत उन छात्रों को भी प्रेरित करते हैं जो प्रतिभावान हैं लेकिन गरीब परिवारों से आते हैं।

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त ऑनलाइन कक्षाएं, कार्यशालाओं का आयोजन, टॉक-शो, सेमिनार कुछ अन्य सामाजिक सेवाएं हैं जहां उत्कर्ष हमेशा एक समर्पित और दृढ़ योगदानकर्ता रहा है।