जम्मू-कश्मीर में सौभाग्य योजना के तहत सभी घरों में पहुँची बिजली

“जम्मू-कश्मीर में सौभाग्य योजना के तहत सभी घरों में पहुँची बिजली” is locked जम्मू-कश्मीर में सौभाग्य योजना के तहत सभी घरों में पहुँची बिजली

जम्मू-कश्मीर में सौभाग्य योजना के तहत सभी घरों में पहुँची बिजली

क्या है खबर?

  • जम्मू-कश्मीर में सौभाग्य योजना के तहत सभी घरों में बिजली पहुंचाने का सपना साकार कर महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की गई है। राज्य में यह लक्ष्य निर्धारित समय से पहले पूरा कर लिया गया है।
  • यह उपलब्धि विशेष है क्योंकि कठिन भौगोलिक भूभाग, बर्फीले इलाकों, दूर दूर बने मकानों, अंतरराष्ट्रीय सीमा से निकटता और सीमित कार्य मौसम के बावजूद यह समय से पूर्व हासिल की गई है।
  • जम्मू-कश्मीर बिजली विकास विभाग की टीमों ने अन्य विभागों, ग्रामसेवकों, राजस्व अधिकारियों, सार्वजनिक प्रतिनिधियों के साथ मिलकर इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए काम किया है। इसके अलावा राज्य के विभाग ने ग्राम ज्योति दूत और उर्जा विस्तार जैसे मोबाइल ऐप भी तैयार किए थे।

सौभाग्य योजना

  • प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना ‘‘सौभाग्य’’ नामक नई स्कीम का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 25 सितंबर सन् 2017 को किया गया था। इसका उद्देश्य ग्रामीण के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी देश में सभी घरों का विद्युतीकरण सुनिश्चत करना है।
  • घरों में बिजली कनेक्शन देने के कार्य में संबंधित घर से निकटतम विद्युत खंबे से सर्विस केबल घर तक लाना,    बिजली मीटर लगाना, एलईडी बल्ब और एक मोबाईल चार्जिंग प्वाइंट के साथ एकल विद्युत प्वाइंट के लिए तार डालना शामिल है। यदि सर्विस केबल लाने के लिए संबंधित घर के निकट विद्युत खंबा उपलब्ध नहीं है तो कंडेक्टर एवं संबंधित उपकरणों के साथ अतिरिक्त खंबा लगाया जाना भी इस योजना में शामिल है। 
  • इसके तहत गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए जाते हैं। इसके अलावा सिर्फ 500 रूपये के भुगतान पर अन्य घरों को भी विद्युत कनेक्शन मुहैया कराए कराये जाते हैं।  इस राशि की वसूली बिजली बिलों के साथ 10 किस्तों में डिस्कॉम/विद्युत विभागों द्वारा की  जाती है।
  • इस योजना में किसी भी श्रेणी के उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली मुहैया कराने का कोई प्रावधान नहीं है। संबंधित उपभोक्ताओं को खपत की गई बिजली की कीमत का भुगतान डिस्कॉम/विद्युत विभाग की तात्कालिक शुल्क दरों के अनुसार करना होगा।
  • बिजली सुविधा मुहैया कराई जाने से निश्चित तौर पर लोगों के जीवन की गुणवत्ता और मानव विकास पर   हर पहलु से सकारात्मक असर पड़ेगा। पहला, बिजली सुलभ होने से घर को रोशन करने के लिए केरोसिन का विकल्प मिल जाएगा और घर के अंदर केरोसिन से होने वाला प्रदूषण समाप्त हो जाएगा और इस तरह लोगों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।
  • घरों को रोशन करने के लिए केरोसिन के बजाए बिजली का उपयोग होने पर केरोसिन पर वार्षिक सब्सिडी घट जाएगी। इसके साथ ही पेट्रोलियम उत्पादो का आयात घटाने में भी मदद मिलेगी। हर घर में बिजली सुलभ होने से संचार के सभी साधनों यथा रेड़ियो, टेलीविजन, इंटरनेट, मोबाइल इत्यादि का कहीं अधिक उपयोग संभव हो पाएगा जिससे लोग इन संचार साधनों के ज़रिए सभी तरह की आवश्यक सूचनांए प्राप्त कर सकेंगे।

Comment ( 1 )

  • Hanuman lega

    Ya

Give a comment