बांस से बनी पानी की बोतल और अन्य उत्पाद लॉन्च

बांस से बनी पानी की बोतल और अन्य उत्पाद लॉन्च

बांस से बनी पानी की बोतल और अन्य उत्पाद लॉन्च

क्या है खबर?

  • केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम और सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की पूर्व संध्या पर नई दिल्ली में केवीआईसी के नए उत्पादों को लॉन्च करने के साथ-साथ एक विशेष बिक्री अभियान भी शुरू किया। इसके साथ ही बांस से बनी 700 एमएल और 900 एमएल की क्षमता वाली बोतल को लॉन्च किया है।
  • यह बोतल त्रिपुरा स्थित एक संगठन द्वारा बनाई गई है। इसे प्लास्टिक की बोतलों का सटीक प्रतिस्थापन या विकल्प माना जा रहा है क्योंकि यह प्राकृतिक, किफायती, आकर्षक और सर्वाधिक पर्यावरण अनुकूल है।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग

  • खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) संसद के ‘खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग अधिनियम 1956’ के तहत भारत सरकार द्वारा निर्मित एक वैधानिक निकाय है। यह भारत में खादी और ग्रामोद्योग से संबंधित सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय (भारत सरकार) के अन्दर आने वाली एक शीर्ष संस्था है।
  • इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में खादी एवं ग्रामोद्योगों की स्थापना और विकास करने के लिए योजना बनाना, प्रचार करना, सुविधाएं और सहायता प्रदान करना है जिसमें यह आवश्यकतानुसार ग्रामीण विकास के क्षेत्र में कार्यरत अन्य एजेंसियों की सहायता भी ले सकता है।
  • अप्रैल 1957 में इसने पूर्व के अखिल भारतीय खादी एवं ग्रामीण उद्योग बोर्ड का पूरा कार्यभार संभाल लिया है।
  • इसका मुख्यालय मुंबई में है, जबकि अन्य संभागीय कार्यालय दिल्ली, भोपाल, बेंगलुरु, कोलकाता, मुंबई और गुवाहाटी में स्थित हैं। संभागीय कार्यालयों के अलावा, इसके स्वयं के विभिन्न कार्यक्रमों का कार्यान्वयन करने के लिए 29 राज्यों में भी इसके कार्यालय हैं।

Comment ( 1 )

  • Anonymous

    Very nice

Give a comment

In light of Pandameic COVID-19, we are offering ONLINE CLASSES for students from 20TH of MARCH onwards. DOWNLOAD NOW
+