करेंट अफेयर्स – 24 अक्टूबर 2021

  • utkarsh
  • Oct 24, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 24 अक्टूबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की चौथी महासभा –

दिनांक 18 अक्टूबर से 21 अक्टूबर, 2021 के बीच अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) चौथी महासभा का आयोजन किया गया। केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आईएसए विधानसभा के अध्यक्ष आर. के. सिंह (R.K. Singh) ने इसकी अध्यक्षता की। इस चौथी महासभा में वर्ष 2030 तक वैश्विक स्तर पर 1,000 अरब डॉलर निवेश हासिल करने का वादा किया गया। यह सभा डिजिटल माध्यम में की गई।

राजस्थान में शुरू ‘प्रशासन गांव के संग’ अभियान-

राज्य में सरकार ने दूर –दराज के गावों में सरकारी सेवाओं तक स्थानीय पहुँच प्रदान करने के लिए एक मेगा अभियान शुरू किया है। इस अभियान का नाम ‘प्रशासन गांव के संग’ रखा गया है, जो दिनांक 17 दिसंबर, 2021 तक चलाया जाएगा। आवेदकों को मौके पर ही समाधान उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय प्रशासन के 22 विभागों के अधिकारी हर ग्राम पंचायत के ग्रामीण इलाकों में अपनी उपस्थिति देंगे।

भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के नए अध्यक्ष –

भारतीय भारोत्तोलन महासंघ (IWLF) के पूर्व महासचिव सहदेव यादव को IWLF के अध्यक्ष पद पर सर्वसम्मति से चुना गया है। महासंघ के महासचिव और कोषाध्यक्ष के पद पर क्रमशः एस.एच. आनंदे गौड़ा (S.H. Anande Gowda) और नरेश शर्मा को नियुक्त किया गया। भारतीय भारोत्तोलन महासंघ मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

राष्ट्रीय पुलिस स्मृति दिवस (Police Commemoration Day) –

प्रतिवर्ष भारत में 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस (Police Commemoration Day) मनाया जाता है। कर्तव्य के दौरान देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले बहादुर पुलिसकर्मियों को याद करने और सम्मान देने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

यह दिवस वर्ष 1959 में की एक घटना को चिह्नित करके मनाया जाता है, जिसमें लद्दाख के हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में चीनी सैनिकों द्वारा बीस भारतीय सैनिकों पर किए गए हमले में दस भारतीय पुलिसकर्मियों की जान चली गई थी और सात को बंदी बना लिया गया था।

AMFI के नए अध्यक्ष बने बालासुब्रमण्यम –

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के अध्यक्ष पद पर ए. बालासुब्रमण्यम (A. Balasubramanian) को नियुक्त किया गया है। इन्होंने कोटक म्यूचुअल फंड के प्रबंध निदेशक नीलेश शाह की जगह पदग्रहण किया। बालासुब्रमण्यम आदित्य बिड़ला सन लाइफ एसेट मैनेजमेंट के CEO है। अध्यक्ष पद के अलावा AMFI के उपाध्यक्ष पद पर भी नियुक्ति हुई है, जिसके लिए एडलवाइज एएमसी (Edelweiss AMC) की एमडी और सीईओ राधिका गुप्ता को चुना गया है।

मध्य प्रदेश सरकार की ‘मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना’ –

राज्य मंत्रिमंडल ने दिनांक 19 अक्टूबर, 2021 की बैठक में ‘मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना’ को शुरू करने का फैसला किया। गरीब आदिवासी परिवारों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की जाएगी। इस योजना के द्वारा 16 जिलों के 74 विकासखंडों के लगभग 7511 गांवों के आदिवासी परिवारों को लाभ पहुँचाया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत राशन का वितरण मुख्यालय गांव से साथ ही वाहन के माध्यम से दुकान से जुड़े अन्य गांवों तक किया जाएगा। प्रत्येक माह के लिए अनाज वितरण के दिन का निर्धारण कलेक्टर द्वारा किया जाएगा। एक वाहन द्वारा 220 से 440 क्विंटल राशन का वितरण औसतन 22 से 25 दिन तक किया जाएगा।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. स्मार्टफोन-आधारित ई-वोटिंग तकनीकी किस राज्य में विकसित की गई?

उत्तर – तेलंगाना

  • कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद देश में इस तरह की पहल तेलंगाना में हुई। दिनांक 8 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक राज्य के खम्मम (Khammam) जिले में डमी वोटिंग परीक्षण आयोजित किए गए।
  • तेलंगाना राज्य चुनाव आयोग (TSEC) राज्य के आईटी विभाग के इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज विंग और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (CDAC) के कार्यान्वयन समर्थन के साथ यह स्मार्टफोन-आधारित ई-वोटिंग समाधान विकसित की गई।
2. अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस कब घोषित किया गया?

उत्तर – 22 दिसंबर, 1992 को

  • यह दिवस प्रतिवर्ष 17 अक्टूबर को विश्व स्तर पर गरीबी उन्मूलन की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। 
  • इस वर्ष यह दिवस “Building forward together: Ending Persistent Poverty, Respecting all People and our Planet” थीम के साथ मनाया गया।
3. हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के स्थापना दिवस की कौन-सी वर्षगाँठ मनाई गई?

उत्तर – 37 वीं

  • यह दिवस हर साल 16 अक्टूबर को आयोजित किया जाता है। इस वर्ष NSG) के स्थापना की 37वीं वर्षगांठ है।
  • राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। इसके महानिदेशक एम ए गणपति है।
  • “सर्वत्र सर्वोत्तम सुरक्षा” राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड का आदर्श वाक्य है।
4. रोप–वे (Ropeway) सेवाओं का उपयोग करने वाला भारत का पहला शहर कौन-सा है?

उत्तर – वाराणसी (उत्तर प्रदेश)

  • वाराणसी, सार्वजनिक परिवहन में रोप-वे सेवाओं का उपयोग करने वाला देश का पहला शहर बनने जा रहा है। हाल ही में केंद्र और राज सरकार के बीच 80:20 के हिसाब से 424 करोड़ रुपये की लागत से इस परियोजना का निर्णय लिया गया है।
  • पूरी दुनिया में इस तरह की सेवा देने वाला वाराणसी तीसरा शहर होगा। इससे पहले बोलीविया और मैक्सिको सिटी में सार्वजनिक परिवहन में रोप-वे सेवाएँ शुरू है।
  • पायलट चरण में यह सेवा 4 स्टेशन से शुरू की जाएगी, जो 11 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है।
5. भारत की 21वीं महिला ग्रैंड मास्टर बनने वाली खिलाडी का नाम क्या है?

उत्तर – दिव्या देशमुख

  • 15 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी ने हंगरी में ग्रैंड मास्टर (GM) में अपना दूसरा अंतर्राष्ट्रीय मास्टर (IM) हासिल किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.