करेंट अफेयर्स – 30 अगस्त 2021

  • utkarsh
  • Aug 30, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 30 अगस्त 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

भारत का पहला ‘क्वांटम कंप्यूटर सिम्युलेटर टूलकिट’ लॉन्च  –

हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने भारत का पहला ‘क्वांटम कंप्यूटर सिम्युलेटर (QSim) टूलकिट’ लॉन्च किया है। यह पहला स्वदेशी टूलकिट है और इससे प्रोग्रामिंग के व्यावहारिक पहलुओं को सीखने और समझने में मदद मिलेगी।

  • QSim – IIT Roorkee, IISC Bengaluru और C-DAC की साझा पहल का परिणाम है।
  • QSim को MeitY के समर्थन और वित्त पोषण के साथ विकसित किया गया है।
  •  यह क्वांटम एल्गोरिदम विकसित करने के लिए आवश्यक क्वांटम कोड लिखने और डिबग करने की अनुमति देता है।

क्वांटम कम्प्यूटिंग (Quantum computing) –

यह एक वृहद् प्रौद्योगिकी है। ये कंप्यूटर क्वाण्टम बिट्स पर आधारित होते हैं। क्वांटम यांत्रिकी की शक्ति के उपयोग से यह वर्तमान कम्प्यूटरों की तुलना में तेज कार्य करता है। Cryptography, Machine learning and Computational chemistry के क्षेत्रों में क्वांटम कम्प्यूटिंग का उपयोग किया जाता है।

ब्रिक्स-कृषि अनुसंधान मंच

दिनांक 27 अगस्त, 2021 को केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में ब्रिक्स की 11वीं बैठक आयोजित हुई। ब्रिक्स-कृषि अनुसंधान मंच की शुरुआत  कृषि अनुसंधान एवं नवोन्मेषणों में सहयोग को सुदृढ़ बनाने के लिए हुई थी।

ब्रिक्स देशों के बीच यह बैठक “BRICS Partnership for Strengthening Agro-biodiversity for Food and Nutrition Security” थीम के तहत हुई।

SVEEP परामर्श कार्यशाला

Election Commission of India (ECI) ने व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (SVEEP) परामर्श कार्यशाला का आयोजन किया।

SVEEP – Systematic Voters’ Education and Electoral Participation

यह कार्यशाला 2 दिन के लिए आयोजित की गई थी। जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य SVEEP योजनाओं की समीक्षा करना, भविष्य के चुनावों के लिए व्यापक रणनीति तैयार करना और महत्वपूर्ण पहलुओं पर विचार-विमर्श करना था।

पहली बार Women Empowerment पर G20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन

यह सम्मेलन इटली के Santa Margherita Ligure में आयोजित किया गया। जो वीडियो कॉन्फ्रेंस और भौतिक दोनों रूप में था। भारत की ओर से केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने बैठक को संबोधित किया।

G20 सम्मेलन – महिला अधिकारिता (Women Empowerment) पर जी 20 सम्मेलन ने STEM, Financial, Digital Literacy और Environment and Sustainability आदि क्षेत्रों में महिलाओं की समानता और विकास के लक्ष्यों के लिए साझा उद्देश्यों और जिम्मेदारियों को स्वीकार किया।

Shared Destiny 2021 –

Shared Destiny-2021 नामक एक बहुराष्ट्रीय शांति अभ्यास में चीन, पाकिस्तान, मंगोलिया और थाईलैंड देश के सशस्त्र बल हिस्सा लेंगे। यह अभ्यास चीन में सितंबर, 2021 में आयोजित किया जाएगा।

इस अभ्यास में इन चार देशों के 1000 से भी ज्यादा सैनिक भाग लेंगे। यह अभ्यास अंतरराष्ट्रीय, पेशेवर और यथार्थवादी युद्ध मानकों के अनुसार निर्धारित वास्तविक युद्धक्षेत्र के माहौल में आयोजित किया जाएगा।

International Day against Nuclear Tests –

प्रत्येक वर्ष की 29 अगस्त को “परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day against Nuclear Tests)” मनाया जाता है।

उद्देश्य – इस दिवस का उद्देश्य परमाणु हथियार विस्फोटों या परमाणु परीक्षण विस्फोटों से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। वर्ष 2010 में पहली बार “परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस” मनाया गया था। 2 दिसंबर 2009 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा के 64 वें सत्र ने अपने प्रस्ताव 64/35 के माध्यम से यह दिवस घोषित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.