करेंट अफेयर्स – 22 अक्टूबर 2021

  • utkarsh
  • Oct 22, 2021
  • 0
  • Blog, Blog Hindi, Current Affairs, News Hindi,
करेंट अफेयर्स – 22 अक्टूबर 2021

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है –

कैम्ब्रियन पेट्रोल अभ्यास, 2021 में भारतीय सेना ने जीता स्वर्ण पदक

हाल ही में यूनाइटेड किंगडम में आयोजित प्रतिष्ठित कैम्ब्रियन पेट्रोल अभ्यास (Cambrian Patrol Exercise) में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व करने वाली 5 वीं बटालियन-4 (5/4) गोरखा राइफल्स (फ्रंटियर फोर्स) ने स्वर्ण पदक जीता है। इस आयोजन में भारत के साथ दुनिया की 17 अंतर्राष्ट्रीय टीमों सहित कुल 96 टीमों ने प्रतिस्पर्धा में भाग लिया। भारतीय टीम को उनके उत्कृष्ट नेविगेशन कौशल, समग्र शारीरिक सहनशक्ति और गश्ती आदेशों की डिलीवरी के लिए सभी न्यायाधीशों से भरपूर प्रशंसा मिली।

SEBI ने किया 4 सदस्यीय उच्चाधिकार प्राप्त सलाहकार समिति का गठन

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने 4 सदस्यीय “निपटान आदेशों और अपराधों के कंपाउंडिंग पर उच्चाधिकार प्राप्त सलाहकार समिति” का गठन किया। इस समिति के अध्यक्ष पद पर उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश ‘विजय सी. डागा’ को नियुक्त किया। “भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (निपटान कार्यवाही) विनियमन, 2018” के अनुसार समिति के विचारार्थ होंगे।

‘ताकाचर’ श्रेणी में विद्युत मोहन ने जीता अर्थशॉट पुरस्कार

नई दिल्ली, भारत के 17 वर्षीय उद्यमी विद्युत मोहन ने ‘अर्थशॉट पुरस्कार (Earthshot Prize)’ जीता है। इस पुरस्कार को ‘इको-ऑस्कर’ के नाम से भी जाना जाता है। यह पुरस्कार उन लोगों को सम्मानित करने के लिए हैं, जो ग्रह को बचाने के प्रयास करते हैं। हाल ही में इस पुरस्कार के लिए पाँच वैश्विक विजेताओं को चुना गया है। इस पुरस्कार के तहत प्रत्येक विजेता को £1 मिलियन दिया जाएगा। क्लीन अवर एयर श्रेणी (Clean our Air category) में ‘विद्युत’ को सम्मानित किया गया है, इसे ‘ताकाचर (Takachar)’ कहा जाता है। यह एक छोटा और पोर्टेबल उपकरण है जो फसलों के अवशेषों को ईंधन और उर्वरकों में परिवर्तित करता है। इससे धुएं के उत्सर्जन को कम करके वायु प्रदुषण से थोड़ी राहत पा सकते हैं।

नीति आयोग ने लॉन्च किया भारत का भू-स्थानिक ऊर्जा मानचित्र

हाल ही में नीति आयोग ने भारत का भू-स्थानिक ऊर्जा मानचित्र लॉन्च किया है। यह देश के सभी ऊर्जा संसाधनों की समग्र तस्वीर उपलब्ध कराएगा। यह मानचित्र, ISRO और देश के ऊर्जा मंत्रालयों के सहयोग से नीति आयोग द्वारा विकसित किया गया है। दिनांक 18 अक्टूबर, 2021 को भौगोलिक सूचना प्रणाली (GIS) ऊर्जा मानचित्र को संयुक्त रूप से डॉ. राजीव कुमार (नीति आयोग के उपाध्यक्ष), डॉ. वी.के. सारस्वत (सदस्य, नीति आयोग) और श्री अमिताभ कांत (सीईओ, नीति आयोग) द्वारा लॉन्च किया गया था।

चीन ने अपने पहले सौर अन्वेषण उपग्रह का प्रक्षेपण किया

चीन ने अपने उत्तरी शांक्सी प्रांत के ताइयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र (Taiyuan Satellite Launch Center) से लॉन्ग मार्च -2 डी रॉकेट के माद्यम से अंतरिक्ष में अपना पहला सौर अन्वेषण उपग्रह (solar exploration satellite) को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है। चीन ने अपने इस उपग्रह का नाम ‘Xihe’ रखा है, इन्हें चीन की पौराणिक कथाओं में सूर्य की देवी बताया गया है। यह उपग्रह China Aerospace Science and Technology Corporation (CASC) द्वारा विकसित किया गया है।

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस (World Osteoporosis Day) –

प्रतिवर्ष 20 अक्टूबर को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस (WOD) विश्व स्तर पर मनाया जाता है। ऑस्टियोपोरोसिस और मेटाबोलिक हड्डी रोग की रोकथाम, निदान और उपचार के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से इस दिवस को चिह्नित किया गया है। इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन (IOF) द्वारा इस दिवस का आयोजन हर साल एक खास थीम के साथ लंबे अभियान की शुरुआत के साथ किया जाता है।

वर्ष 2021 में इस दिवस की थीम “Serve Up Bone Strength” है।

ऑस्टियोपोरोसिस रोग के बारे में – इसके कारण हड्डियाँ कमजोर और नाजुक हो जाती हैं, जिससे हड्डी आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकती है। यह रोग जीवन में लंबे समय तक फ्रैक्चर का खतरा ले आता है। पूरी दुनिया में यह रोग तीन में से एक महिला और 50 से अधिक उम्र वाले 5 पुरुषों में एक को प्रभावित करता है।

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –

1. जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा जूनोटिक और ट्रांसबाउंड्री रोगजनकों की निगरानी के लिए लॉन्च परियोजना का नाम क्या है?

उत्तर – वन हेल्थ कंसोर्टियम

  • जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव डॉ. रेणु स्वरूप ने दिनांक 14 अक्टूबर, 2021 को इस परियोजना को लॉन्च किया।
  • इसमें DBT-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एनिमल बायोटेक्नोलॉजी के साथ हैदराबाद के नेतृत्व में 27 संगठन शामिल है।
  • कोविड महामारी के बाद यह सरकार द्वारा शुरू सबसे बड़े स्वास्थ्य कार्यक्रमों में से एक है।
2. भारत और अमेरिका के बीच ‘Exercise Yudh Abhyas – 2021’ कहाँ आयोजित किया गया?

उत्तर – ज्वाइंट बेस एल्मेंडोर्फ रिचर्डसन, अलास्का

  • इस वर्ष दोनों देशों के बीच में 15 दिन के सैन्य अभ्यास का यह 17 वाँ संस्करण आयोजित किया गया है।
  • दिनांक 15 अक्टूबर, 2021 से 29 अक्टूबर तक यह मेगा सैन्य अभ्यास किया जा रहा है।
3. ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत का GHI स्कोर कितना है?

उत्तर – 28.8 – 27.5

  • ग्लोबल हंगर इंडेक्स, 2021 में भारत की स्थित बेहद खराब बताई गई है। इस सूची में भारत 116 देशों में से 101 वें स्थान पर है। जो वर्ष 2020 की सूची में 94 वें स्थान पर था।
  • यह सूची कंसर्न वर्ल्डवाइड (आयरिश सहायता एजेंसी) और वेल्ट हंगर हिल्फ़ (जर्मन संगठन) द्वारा संयुक्त रूप से जारी की गई।
  • इस GHI स्कोर की गणना चार पैमानों के आधार पर की जाती है, जो अल्पपोषण, चाइल्ड वेस्टिंग (5 वर्ष तक की आयु वाले बच्चे जिनका वजन लंबाई के हिसाब से कम है), चाइल्ड स्टंटिंग (5 वर्ष तक की आयु वाले बच्चे जिनकी लंबाई उम्र के हिसाब से कम है) और बाल मृत्यु दर है।
4. वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन (WSA) ने वर्ष 2021-22 के लिए अध्यक्ष पद पर किसे नियुक्त किया है?

उत्तर – सज्जन जिंदल

  • सज्जन जिंदल, Jindal South-West (JSW) के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक हैं। वे इस तरह की सेवा देने वाले भारत के पहले प्रतिनिधि बन गए हैं।
  • वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन (WSA) की स्थापना वर्ष 1967 में की गई।
  • इसका मुख्यालय ब्रसेल्स, बेल्जियम में स्थित है। 
5. बच्चों में मौखिक स्वच्छता (oral hygiene) बनाए रखने के लिए एम्स ने कौन-सा मोबाइल एप लॉन्च किया?

उत्तर – Healthy Smile

  • भारत की लगभग 40-50% बाल आबादी में दंत क्षय की समस्या है, इसे देखते हुए बच्चों में मौखिक स्वच्छता बनाए रखने हेतु जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से यह द्विभाषी मोबाइल एप्लिकेशन शुरू किया गया।
  • एम्स इंट्राम्यूरल रिसर्च ग्रांट की मदद से पीडियाट्रिक एंड प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री विभाग की एक पहल के रूप में यह एप बनाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.