कॉलिस्टिन (Colistin) पर प्रतिबंध

कॉलिस्टिन (Colistin) पर प्रतिबंध

क्या है खबर?

हाल ही में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा एक ऑर्डर जारी किया गया है जिसमें कॉलिस्टिन दवा पर प्रतिबंध लगाया गया है इसका उपयोग अब पोल्ट्री उद्योग, माँस उद्योग तथा एक्वा फॉर्मिंग में नहीं किया जा सकेगा।

क्या है प्रतिबंध?

  • केन्द्र सरकार द्वारा ड्रग एवं कॉस्मेटिक अधिनियम 1940 की धारा 26A के तहत् शक्तियों का उपयोग कर कॉलिस्टिन के खाद्य संबंधित उद्योगों में उपयोग या इसके फॉर्मूलें के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
  • सरकार के ड्रग तकनीकी सलाह बोर्ड (Drug Technical Advisory Board) ने सरकार को इस पर प्रतिबंध लगाने की बात कही थी जो सरकार को इस मामले में सलाह देने वाला सर्वोच्च निकाय है।
  • कॉलिस्टिन के निर्माताओं को अब अपनी दवाई के पैकेट में यह दर्शाना होगा कि इसका उपयोग पशु खाद्य उत्पादन, पोल्ट्री, एक्वा फॉर्मिंग तथा पशु आहार के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकेगा।

कॉलिस्टिन क्या है?

कॉलिस्टिन एक एण्टी बायोटिक दवा है, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार इसका उपयोग अंतिम संसाधन के रूप में किया जाना चाहिए, नहीं तो यह बैक्टीरिया के प्रति असरकारक नहीं होगी क्योंकि बैक्टीरिया इस दवा के प्रति अपनी प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर लेंगे। इसे पॉलीमिक्सिन ई के नाम से भी जाना जाता है।

क्यों लगाया गया है प्रतिबंध?

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इसे ‘रक्षित दवा’ की लिस्ट में रख गया गया है जो अंतिम संसाधन के रूप में उपयोग की जाती है लेकिन विभिन्न उद्योगों द्वारा धड़ल्ले से इसका उपयोग किया जा रहा है।
  • इसका उपयोग विभिन्न उद्योगों द्वारा (खाद्य) किए जाने से यह व्यक्तियों के शरीर में पहुँच रही थी जिससे व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो रही थी।
  • कॉलिस्टिन विभिन्न तरह की खतरनाक बीमारियों से निपटने में सक्षम हैं यदि बैक्टीरिया इसके प्रति रोग प्रतिरोधक हो जाएंगे तो परेशानी उत्पन्न हो जाएगी।
  • यदि कॉलिस्टिन के प्रति बैक्टीरिया ने रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर ली तो व्यक्ति इसकी जगह फॉस्फोमाइसिन (Fosfomycin) का उपयोग करेगा जो कॉलिस्टिन की तुलना में बहुत महँगी है तथा सामान्य व्यक्ति की पहुँच से परे है।
  • सरकार द्वारा एण्टी माक्रोबियल प्रतिरोध पर काबु पाने के लिए National Action Plan on Antimicrobial Resistence 2017-21 चलाया जा रहा है।

No Comments

Give a comment

In light of Pandameic COVID-19, we are offering ONLINE CLASSES for students from 20TH of MARCH onwards. DOWNLOAD NOW
+